महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव : संख्या कम होने पर भी फडणवीस ने किया चमत्कार

Maharashtra Rajya Sabha elections: Fadnavis did a miracle even though the numbers were low
महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव : संख्या कम होने पर भी फडणवीस ने किया चमत्कार
मुंबई महाराष्ट्र राज्यसभा चुनाव : संख्या कम होने पर भी फडणवीस ने किया चमत्कार
हाईलाइट
  • वरिष्ठ नेता शरद पवार ने कहा कि वह परिणाम से हैरान नहीं हैं
  • क्योंकि एमवीए के सभी उम्मीदवारों ने अपने कोटे के अनुसार वोट डाले

डिजिटल डेस्क, मुंबई। महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार का समर्थन करने वाले छोटे दलों और निर्दलीय उम्मीदवारों के कथित गुस्से की लहर का फायदा उठाते हुए महाराष्ट्र में विपक्षी भाजपा ने राज्यसभा चुनाव में सत्ताधारी गठबंधन को शर्मनाक झटका दिया है। एमवीए के कई सदस्यों ने विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस की प्रशंसा की। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के सुप्रीमो शरद पवार ने उन्हें एक चमत्कार करने का श्रेय दिया, क्योंकि भाजपा ने अपने पूर्व सहयोगी शिवसेना के उम्मीदवार को हराकर महत्वपूर्ण छठी सीट जीत ली। भाजपा के तीन उम्मीदवारों ने राज्यसभा सीटों पर जीत हासिल की, केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल, भाजपा किसान मोर्चा के महासचिव अनिल बोंडे और पार्टी के राज्य प्रवक्ता और कोल्हापुर से पूर्व सांसद धनंजय महादिक ने शिवसेना के संजय पवार को भी कोल्हापुर से हराया।

एमवीए ने राज्यसभा की तीन सीटें हासिल कीं - शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत, एनसीपी के पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस के इमरान प्रतापगढ़ी। लेकिन संजय पवार की जीत सुनिश्चित करने की शिवसेना की उम्मीदों पर पानी फिर गया। राउत सहित निराश शिवसेना नेताओं ने कहा कि भाजपा ने कई निर्दलीय और छोटे दलों को प्रलोभन, मोटी रकम और धमकियां दी गईं, जिस कारण उन्होंने संजय पवार का समर्थन नहीं किया। भाजपा के महादिक को 41 वोट मिले, जबकि शिवसेना के पवार को 39 वोट मिले, जिसमें 288 विधायकों वाले इलेक्टोरल कॉलेज के सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम जीत कोटा 41 था। शिवसेना के एक विधायक की हाल ही में मृत्यु हो जाने के कारण वास्तविक मतदान शक्ति कम हो गई, जबकि राकांपा के दो विधायक अस्थायी जमानत से वंचित कर दिए जाने के कारण वोट नहीं डाल पाए।

इसी तरह, गोयल और बोंडे को 48, प्रतापगढ़ी को 44, पटेल को 43 और राउत को 41 वोट मिले, क्योंकि भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को शिवसेना के एक वोट को अमान्य कर दिया था। राउत ने दावा किया कि एमवीए हितेंद्र ठाकुर के नेतृत्व वाली बहुजन विकास अघाड़ी, संजय पाटिल और देवेंद्र भुयार जैसे कुछ निर्दलीय उम्मीदवारों के तीन वोटों से वंचित हो गया, हालांकि भुयार ने उनकी दलीलों का खंडन किया। संजय राउत ने कहा, हम जानते हैं कि वे कौन हैं, हमारे पास सूची है .. कुछ घोड़े थे जो व्यापार करने के लिए तैयार थे। यह लोगों का जनादेश नहीं है, बल्कि घोड़े का व्यापार है। उन्होंने आगामी चुनावों में एमवीए के प्रदर्शन में सुधार करने की कसम खाई। उन्होंने चुनाव आयोग पर शिवसेना के एक वोट को अमान्य कर भाजपा का पक्ष लेने का भी आरोप लगाया, हालांकि एमवीए ने भाजपा के सुधीर मुनगंटीवार और निर्दलीय रवि राणा के दो वोटों पर आपत्ति जताई थी, लेकिन आयोग ने इस पर कोई कार्रवाई नहीं की।

वरिष्ठ नेता शरद पवार ने कहा कि वह परिणाम से हैरान नहीं हैं, क्योंकि एमवीए के सभी उम्मीदवारों ने अपने कोटे के अनुसार वोट डाले। उन्होंने कहा, केवल पटेल को एक अतिरिक्त वोट मिला और हम नहीं जानते कि वह कहां से आया, मगर वह एमवीए का वोट नहीं था, बल्कि विपक्ष से था। उन्होंने स्वीकार किया कि छठी सीट के लिए अंतर बड़ा था और भले ही एमवीए ने इस अंतर को पाटने के लिए सभी प्रयास किए, लेकिन वह सफल नहीं हुआ। पवार ने कहा, मुझे कहना होगा कि फडणवीस अपने लोगों को साथ रखना जानते हैं। उन्होंने संख्या के बावजूद चमत्कार किया है।

महादिक की जीत के बाद भाजपा की ओर से मुंबई, नागपुर और कोल्हापुर के अलावा अन्य शहरों में भी धूमधाम से जश्न मनाया गया। फडणवीस ने भविष्यवाणी की, भाजपा की जीत का सिलसिला फिर से शुरू हो गया है और 2024 तक जारी रहेगा। यह अपवित्र एमवीए सत्ता से बाहर हो जाएगा, जो 2019 के विधानसभा चुनाव के बाद पीठ में छुरा घोंपकर बनाया गया है। अब, राज्यसभा चुनाव खत्म होने के साथ सभी पार्टियां 20 जून को महाराष्ट्र विधान परिषद के द्विवार्षिक चुनावों पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं। एमवीए में घबराहट है, क्योंकि 10 सीटों के लिए 13 उम्मीदवार हैं, जिनमें से 5 भाजपा के हैं और एमवीए के 7 नामांकित व्यक्तियों में एक इसके द्वारा समर्थित एक निर्दलीय है।

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Jun 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story