महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल प्राथमिकता क्षेत्र : गहलोत

Mahatma Gandhi English Medium School Priority Sector: Gehlot
महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल प्राथमिकता क्षेत्र : गहलोत
राजस्थान महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल प्राथमिकता क्षेत्र : गहलोत
हाईलाइट
  • अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा

डिजिटल डेस्क, जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि शिक्षकों की भर्ती करना और महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों का ढांचागत विकास करना राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

गहलोत ने अपने सरकारी आवास पर स्कूल शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए यह बात कही। अब तक राज्य के छात्रों को अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए 749 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय स्थापित किए गए हैं।

2022-23 की बजट घोषणा के अनुसार, राजस्थान के गांवों और शहरों में कुल 2,000 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यमिक विद्यालय स्थापित किए जा रहे हैं। राज्य के स्कूलों में छात्रों का नामांकन 98.5 लाख को पार कर गया है, जो अब तक का सबसे अधिक है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि आगामी सत्र के लिये सुनियोजित ढंग से प्रवेशोत्सव का आयोजन कर नामांकन एक करोड़ से अधिक हो जाए।

बैठक में बताया गया कि राज्य के सभी जिलों में कार्यरत महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में प्री-प्राइमरी कक्षाएं चल रही हैं। गहलोत ने कहा कि अंग्रेजी माध्यम के 10,000 शिक्षकों की भर्ती की प्रक्रिया समयबद्ध तरीके से पूरी की जाए ताकि ग्रामीण क्षेत्रों के छात्रों को महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम के स्कूलों का पूरा लाभ मिल सके।

मुख्य सचिव उषा शर्मा ने अधिकारियों को एक जुलाई से महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल शुरू करने के लिए मिशन मोड पर काम करने और इन स्कूलों के बारे में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए। अतिरिक्त मुख्य सचिव, स्कूल शिक्षा पवन कुमार गोयल ने कहा कि राजस्थान को शिक्षा मंत्रालय के प्रदर्शन ग्रेडिंग इंडेक्स में 1 प्लस रैंकिंग मिली है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 May 2022 8:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story