सभी के लिए स्वच्छ हवा को बनाएं सहभागी मिशन

Make clean air a participatory mission for all
सभी के लिए स्वच्छ हवा को बनाएं सहभागी मिशन
भूपेंद्र यादव सभी के लिए स्वच्छ हवा को बनाएं सहभागी मिशन

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री भूपेंद्र यादव ने शनिवार को कहा कि यह सभी के लिए स्वच्छ हवा को एक सहभागी मिशन बनाने का समय है। मंत्री ने कहा, वायु गुणवत्ता में सुधार करने के प्रयासों ने पूरे देश के शहरों में बेहतर वायु गुणवत्ता अर्जित करने में सकारात्मक रुझान दर्शाया है, लेकिन अगर हम वही अर्जित करना चाहते हैं जो हम चाहते हैं, तो इसकी कुंजी जनभागीदारी या सहभागी शासन में है।

यादव ने यह बात शनिवार को चेन्नई में आयोजित दक्षिणी क्षेत्र में शामिल तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, तेलंगाना, केरल, अंडमान और निकोबार, लक्षद्वीप, पुड्डुचेरी, दमन एवं दीव और दादर और नगर हवेली की संवेदीकरण एवं समीक्षा कार्यशाला- राष्ट्रीय स्वच्छ वायु कार्यक्रम-एनसीएपी और एक्सवी-एफसी प्लस सिटीज चैलेंज फंड (एक्सवी-एफसी एमपीसीसीएफ) के उद्घाटन के दौरान कही।

इस अवसर पर मंत्री यादव ने तमिलनाडु राज्य की प्रशंसा करते हुए कहा कि 30 लाख से अधिक जनसंख्या वाले इसके चेन्नई, मदुरै और त्रिची शहरों की वायु गुणवत्ता राष्ट्रीय परिवेश वायु गुणवत्ता मानकों के भीतर है।

उन्होंने ई-कम्यूट कार्यक्रम की पहल के लिए तमिलनाडु प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की भी प्रशंसा की, जिसके तहत बोर्ड के सभी अधिकारी हर बुधवार को गैर-जीवाश्म ईंधन से चलने वाले वाहनों के द्वारा अपने कार्यालय आते-जाते हैं। मंत्री ने आगे कहा, भारत बीएस-वीआईमानक तक बहुत तेजी से पहुंच गया है और इसके ईंधन और वाहनों के मानकों को अपनाना वायु प्रदूषण का मुकाबला करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण नीतिगत निर्णय है।

यादव ने कहा, एनसीएपी के तहत वर्ष 2014 से 2018 से वायु गुणवत्ता के आंकड़ों के आधार पर देश में 132 गैर-उपार्जित शहरों की पहचान की गई है। यह दक्षिण भारत में सभी प्रकार के आकारों और शहरों का विषम मिश्रण है, जिसमें दक्षिणी भारत में आंध्र प्रदेश के 13 शहर और तमिलनाडु, कर्नाटक और तेलंगाना के चार-चार शहर शामिल हैं।

उन्होंने समग्र दृष्टिकोण के माध्यम से लगभग 100 शहरों में वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाकर सभी लोगों के लिए स्वच्छ हवा सुनिश्चित करने के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रतिबद्धता का भी उल्लेख किया। इसके साथ ही मंत्री यादव ने युवाओं से सतत जीवन शैली, उचित व्यवहार और दृष्टिकोण अपनाकर वायु गुणवत्ता को बेहतर बनाने के मिशन के सक्रिय एजेंट बनने का अनुरोध भी किया।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 May 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story