ध्रुवीकृत पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का कद ऊंचा

Mamata Banerjee rises in polarized West Bengal
ध्रुवीकृत पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का कद ऊंचा
पश्चिम बंगाल ध्रुवीकृत पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी का कद ऊंचा
हाईलाइट
  • विशेष सर्वेक्षण के दौरान यह खुलासा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व वाली तृणमूल कांग्रेस की सरकार मतदाताओं के बीच बेहद लोकप्रिय है, जैसा कि आईएएनएस-सीवोटर सर्वेक्षण में बताया गया है।

साथ ही, राज्य के निवासियों की विपक्ष के बारे में बहुत अधिक राय नहीं है, जिसका प्रतिनिधित्व मुख्य रूप से भाजपा द्वारा किया जाता है। चार राज्यों - पश्चिम बंगाल, असम, तमिलनाडु और केरल और केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में आईएएनएस की ओर से सीवोटर द्वारा किए गए एक विशेष सर्वेक्षण के दौरान यह खुलासा हुआ, जहां 2021 में विधानसभा चुनाव हुए थे।

भाजपा ने काफी प्रयासों के बाद बंगाल में मुख्य विपक्षी दल बनकर वामपंथियों से यह हैसियत छीन ली है, ममता बनर्जी ने पिछले साल मुख्यमंत्री के रूप में लगातार तीसरी बार अपनी पार्टी के लिए शानदार जीत हासिल की।

सर्वेक्षण के अनुसार, 31 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे पिछले एक साल में राज्य सरकार के प्रदर्शन से बहुत संतुष्ट हैं, जबकि 47 प्रतिशत ने कहा कि वे कुछ हद तक ही संतुष्ट हैं। वहीं, सर्वेक्षण के दौरान साक्षात्कार में शामिल 22 फीसदी से अधिक लोगों ने कहा कि वे राज्य सरकार के काम से बिल्कुल संतुष्ट नहीं हैं। इसी तरह, ममता ने राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में अनुमोदन रेटिंग में उच्च स्कोर किया।

सर्वेक्षण के दौरान 39 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे मुख्यमंत्री के काम से बहुत संतुष्ट हैं, जबकि 41 प्रतिशत ने कहा कि वे उनके काम से कुछ हद तक ही संतुष्ट हैं। साक्षात्कार में शामिल लोगों में से 80 प्रतिशत मुख्यमंत्री के काम से खुश थे, जबकि केवल 20 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने ममता के काम पर असंतोष प्रकट किया।

2021 के विधानसभा चुनाव में भाजपा को कुल वोटों के करीब 39 फीसदी वोट हासिल हुए थे। लेकिन सर्वे में पार्टी के लिए कोई अच्छी खबर नहीं है। सर्वेक्षण के अनुसार, जहां 43 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे विपक्ष के काम से बिल्कुल संतुष्ट नहीं हैं, वहीं लगभग 16 प्रतिशत ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं। यह पश्चिम बंगाल में प्रमुख विपक्षी दल बनने के बाद भाजपा के काम करने के तरीके से भारी असंतोष को दर्शाता है।

तथ्य यह है कि भाजपा के मतदाताओं सहित भारी बहुमत ने विपक्ष के प्रदर्शन को खराब या बेहद खराब बताया। पिछले साल पश्चिम बंगाल में चुनाव के बाद हुई हिंसा के दौरान जमीनी स्तर पर गैर-मौजूद रहने के लिए भाजपा नेतृत्व की कड़ी आलोचना की गई थी। स्थानीय निकाय चुनावों और उपचुनावों में भी सत्ताधारी पार्टी तृणमूल ने ही जीत हासिल की।

गैर-मौजूद विपक्ष तृणमूल के लिए चिंता का कारण नहीं है, बल्कि कारण मौजूदा सांसदों और विधायकों का खराब प्रदर्शन है, जिन्होंने जनता की धारणा के मुताबिक बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है। सर्वेक्षण के अनुसार, 37 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने सांसद के प्रदर्शन से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं, जबकि 17 प्रतिशत से कम ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं।

इसी तरह, 33 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने कहा कि वे अपने स्थानीय विधायक के प्रदर्शन से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं, जबकि लगभग 25 प्रतिशत ने कहा कि वे बहुत संतुष्ट हैं। दिलचस्प बात यह है कि जहां पश्चिम बंगाल में उत्तरदाताओं के एक बड़े हिस्से ने राज्य में विपक्षी भाजपा नेताओं के प्रदर्शन पर असंतोष व्यक्त किया, वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने काम के लिए अनुमोदन रेटिंग में उच्च स्कोर किया और देश के शीर्ष पद के लिए पसंदीदा विकल्प बने रहे।

सर्वेक्षण के दौरान, जहां बंगाल में 33 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि वे मोदी के प्रदर्शन से बहुत संतुष्ट हैं, वहीं 32 प्रतिशत के करीब ने कहा कि वे कुछ हद तक संतुष्ट हैं। इस प्रकार, साक्षात्कार में शामिल लगभग 65 प्रतिशत लोगों ने प्रधानमंत्री के प्रदर्शन पर संतोष व्यक्त किया, जबकि 34 प्रतिशत से अधिक ने कहा कि वे उनके प्रदर्शन से बिल्कुल भी संतुष्ट नहीं हैं।

इसी तरह, भविष्य में प्रधानमंत्री पद के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार के बारे में पूछे जाने पर, पश्चिम बंगाल में 42 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने नरेंद्र मोदी के पक्ष में उत्तर दिया, केवल 26 प्रतिशत ने देश के इस शीर्ष के लिए ममता बनर्जी का समर्थन किया। सर्वेक्षण के आंकड़ों से यह भी पता चला है कि बढ़ती कीमतें और बेरोजगारी राज्य की जनता की प्रमुख चिंताएं हैं।

सर्वेक्षण के दौरान, जहां 25 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने कहा कि बढ़ती कीमतें उनकी मुख्य समस्या थीं, वहीं 17 प्रतिशत ने कहा कि बेरोजगारी उनकी प्रमुख चिंता थी। सर्वेक्षण के दौरान, राज्य के अधिकांश उत्तरदाताओं ने भविष्य के बारे में निराशावादी आवाज उठाई। सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, उत्तरदाताओं में से 58 प्रतिशत ने कहा कि आने वाले वर्ष में उनके जीवन स्तर में गिरावट आएगी, केवल 21 प्रतिशत ने कहा कि सुधार होगा और अन्य 11 प्रतिशत ने कहा कि उनका जीवन स्तर जैसा था, वैसा ही रहेगा।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 May 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story