दैनिक भास्कर हिंदी:  यूपी चुनाव के लिए मायावती ने बिछाई बिसात, एक उम्मीदवार का किया ऐलान  

July 29th, 2021

हाईलाइट

  • मायावती का चुनावी दांव

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी के 2022 के दंगल को जीतने के लिए सभी दलों ने अपने दांव खेलने शुरु कर दिए हैं। बसपा सुप्रीमो मायावती ने भी यूपी में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव के लिए बिसात बिछाना शुरु कर दी है। उन्होंने अपने पहले उम्मीदवार का ऐलान कर दिया है। उन्होंने रमेश यादव को बिठूर से उम्मीदवार बनाया है। 

बीएसपी ने एक बड़े आयोजन के साथ अपने पहले उम्मीदवार की घोषणा की है। इस आयोजन के जरिए बसपा ने कार्यकर्ताओं में जोश भरने का प्रयास किया। कानपुर सेक्टर के प्रभारी नौशाद अली और भीमराव अंबेडकर की मौजूदगी में रमेश यादव को उम्मीदवार घोषित किया गया। बीएसपी सोशल इंजीनियरिंग के अपने पुराने फॉर्मूले पर चलना चाहती है और इसके लिए वह जातीय समीकरणों को साधने में जुटी है। सूत्रों के अनुसार बीएसपी 5 और सीटों का ऐलान कर सकती है। बीएसपी पहले चरण के लिए जातीय संतुलन को बनाये रखते हुए ब्राह्मण, मुस्लिम, यादव और एससी/एसटी को उम्मीदवार बनाया जायेगा।

पार्टी सूत्रों की अनुसार आने वाले दिनों में जुनैद पहलवान को कानपुर देहात की विधानसभा भोगनीपुर से चुनावी मैदान में उतारा जा सकता है। बिल्हौर विधानसभा में मनोज दिवाकर को बीएसपी अपना प्रत्याशी बना सकती है।

कौन हैं रमेश यादव? 

बीएसपी ने बिठूर विधानसभा से अपने पुराने कार्यकर्ता रमेश यादव पर दांव खेला है। रमेश यादव 2008 से बीएसपी से जुड़े हुए हैं। बीएसपी में इनके पास मंडल स्तर में कई तरह की जिम्मेदारियां रही हैं । रमेश यादव का परिवार राजनीति में काफी सक्रिय रहा है। उनकी पत्नी और परिवार के सदस्य ग्राम प्रधान से लेकर के पंचायत सदस्य तक रह चुके हैं। 

खबरें और भी हैं...