अहम सवाल, क्या मुकुल संगमा से तालमेल कर पाएंगे कांग्रेस के पाला?

Meghalaya Elections: Important question, will Congress be able to keep pace with Mukul Sangma?
अहम सवाल, क्या मुकुल संगमा से तालमेल कर पाएंगे कांग्रेस के पाला?
मेघालय चुनाव अहम सवाल, क्या मुकुल संगमा से तालमेल कर पाएंगे कांग्रेस के पाला?

डिजिटल डेस्क, शिलांग/नई दिल्ली। चुनाव वाले राज्य मेघालय में तृणमूल कांग्रेस पहले ही बंगाली पार्टी कहलाने की नकारात्मक छवि हासिल कर चुकी है। यह संभवतया एक ऐसे राज्य में एक नकारात्मक अर्थ हो सकता है, जो लगातार दंगों और स्थानीय मुद्दों पर बाहरी विरोधी हिंसा का गवाह है।

लेकिन बेहद लोकप्रिय पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा पूर्वोत्तर राज्य में ममता बनर्जी के लेफ्टिनेंट के रूप में मेघालय में अपनी पुनरुद्धार यात्रा की कोशिश कर रहे हैं। मुकुल संगमा पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस के पूर्व दिग्गज हैं। कांग्रेस के सबसे बड़े दल के रूप में उभरने के बाद भी उन्होंने 2018 में सत्ता खो दी।

लेकिन 2021 में उन्होंने कांग्रेस में विश्वास खो दिया और राहुल गांधी द्वारा शिलांग के सांसद एच. विंसेंट पाला को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पद दिए जाने के बाद इसे छोड़ने का फैसला किया। मुकुल संगमा की हताशा भारी थी और वह जल्दी से तृणमूल कांग्रेस में शामिल हो गए।

उत्तरी शिलांग के तृणमूल उम्मीदवार एल्गिवा रेनजाह ने इस मुंशी को बतायाउन्होंने कहा, मैं तृणमूल कांग्रेस को बंगाली पार्टी नहीं मानता। क्या हमें यह कहना चाहिए कि एक बंगाली द्वारा लिखा और गाया गया हमारा राष्ट्रगान भी बंगाली गान है। इसलिए, मेरा सवाल है कि भारत उस राष्ट्रगान को क्यों गा रहा है?

लेकिन यहां तक कि कांग्रेस के नेता भी स्वीकार करते हैं कि मुकुल संगमा एक बिगविग हैं और मेघालय की राजनीति को उन्होंने निश्चित रूप से प्रभावित किया है। एक तात्कालिक संभावना यह है कि मेघालय खंडित जनादेश की ओर अग्रसर हो सकता है, क्योंकि मुकुल संगमा के बाहर निकलने के साथ कांग्रेस कमजोर हो गई है। अधिकांश विश्लेषकों का कहना है कि तृणमूल कांग्रेस अपने दम पर सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं जुटा पाएगी।

कांग्रेस प्रवक्ता और पूर्वी शिलांग के उम्मीदवार मैनुअल बडवार के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा ने व्यक्तिगत कारणों से कांग्रेस छोड़ दी थी। बडवार ने आईएएनएस से कहा, मेरी समझ यह है कि मेघालय की राजनीति में अब दी गई परिस्थितियों में स्थिरता आना मुश्किल है।

सवालों का जवाब देते हुए बडवार ने साफ किया कि मुकुल संगमा के कांग्रेस छोड़ने के फैसले में अफसोस नाम की कोई चीज नहीं है। दुखी होने जैसी भी कोई चीज नहीं है। यह सिर्फ राज्य की राजनीति का विकास है। इस प्रकार यदि मेघालय के लोग अगले महीने खंडित जनादेश देते हैं, तो स्पष्ट सवाल यह है कि क्या राज्य कांग्रेस प्रमुख एच. विन्सेंट पाला और पूर्व मुख्यमंत्री मुकुल संगमा चुनाव के बाद तालमेल कर सकते हैं।

यह एक उचित प्रश्न है, क्योंकि मुकुल संगमा के कांग्रेस छोड़ने का मुख्य कारण पाला को राज्य इकाई कांग्रेस अध्यक्ष बनाने का आलाकमान का निर्णय था। कड़ी टक्कर देने वाली और 21 सीटें जीतने में कामयाब रही कांग्रेस ने इस बार इतने ही विजयी उम्मीदवार उतारने के लिए कड़ा संघर्ष किया होगा।

वोटों की गिनती के बाद सिर्फ दहाई अंक तक पहुंचना एक मिशन इम्पॉसिबल हो सकता है। खासी बेल्ट में 36 सीटें हैं, एक क्षेत्रीय पार्टी के रूप में क्षेत्रीय पार्टी यूडीपी ने 2018 में कम से कम 7 सीटें लेने के लिए अच्छा प्रदर्शन किया था। इस साल के चुनावों में इस पार्टी के विकास की बहुत गुंजाइश है, लेकिन आपसी कलह अधिकतम है। कई विश्लेषकों का कहना है कि कुल 60 सीटें बनाने वाले सभी संभावित परिदृश्यों का योग करना मुश्किल हो सकता है।

दूसरी ओर, यदि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस प्रत्येक को 10 सीटों के आसपास सीमित कर दिया जाता है - ऐसा कुछ जो सबसे अधिक संभावना दिखता है - ऐसा लगता है कि भाजपा उम्मीदवारों पर किस्मत चमक सकती है, बशर्ते सभी कार्ड अच्छी तरह से खेले जाएं।

लेकिन ईसाई बहुल राज्य में स्वीकृति की समस्या झेल रही भाजपा से ज्यादा यूडीपी जैसे क्षेत्रीय खिलाड़ी और यहां तक कि आधा दर्जन निर्दलीय विजयी हो सकते हैं।

पूर्व आईपीएस अधिकारी और उत्तरी शिलांग से भाजपा के टिकट के दावेदार के. खरकांग कहते हैं, हमारे प्रतिद्वंद्वियों ने भाजपा के खिलाफ ईसाई कार्ड खेलने की कोशिश की थी। लेकिन इस मामले का तथ्य इस धार्मिक ध्रुवीकरण के प्रयास से इतर है, हमारे विरोधियों के पास भाजपा का विरोध करने के लिए कोई ठोस आधार नहीं है। इसलिए हमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विकास मिशन से बड़ा फायदा मिल रहा है। यह वोट बटोरने का मुख्य साधन होगा।

विश्लेषकों का कहना है कि अगर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अन्य वोट बटोरने वालों के कुछ अच्छे प्रदर्शनों के समर्थन में उचित योजना के साथ प्रचार अभियान चलाया जाए तो दी गई स्थिति में भाजपा दहाई अंक को छू सकती है। उनका कहना है कि अभी लगभग 15 सीटों का एक बड़ा खाली स्थान है और निर्दलीय, एचएसपीडीपी व नवगठित वीपीपी जैसे छोटे दलों पर भी भारी निर्भरता होगी।

अफसोस की बात यह है कि कोई नहीं जानता कि ये 15 खाली सीटें किस पार्टी के खाते में जाएंगी। इसके अलावा, सत्ता विरोधी लहर के बीच भारी अहंकार के साथ एनपीपी के अति आत्मविश्वास को देखते हुए विश्लेषकों का कहना है कि त्रिशंकु विधानसभा की 70 प्रतिशत संभावना है। ऐसे में इस बात की चर्चा पहले से ही हो रही है कि कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस को आपस में तालमेल करना होगा। मेघालय की राजनीति समझने वालों का कहना है कि समझ नई दिल्ली (कांग्रेस मुख्यालय) से थोपी नहीं जा सकती।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Jan 2023 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story