मध्य प्रदेश: बालाघाट में हेडगेवार की यादों को संजोने की खातिर बनेगा स्मारक-चौहान

August 16th, 2022

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले से जुड़ी हुई हैडा केशव बलिराम हेकडेवार की यादें, यहां उनकी यादों को संजोने के लिए स्मारक बनाया जाएगा, यह ऐलान प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया है। मुख्यमंत्री चौहान ने स्वतंत्रता दिवस समारोह में कहा कि 1761 में सन्यासी विद्रोह से आरंभ हुए स्वतंत्रता संघर्ष में अनेकानेक जननायकों ने अपना सर्वस्व न्यौछावर कर देश को आजादी दिलाई। प्रदेश की धरती पर शहीद चंद्रशेखर आजाद, भीमा नायक, रानी दुर्गावती, महारानी लक्ष्मीबाई, रानी आवंतीबाई और शंकरशाह-रघुनाथ शाह ने अपने प्राणों की आहूति दी।

उन्होने आगे कहा ऐसे ही भारतीय स्वतंत्र समर के एक अमर नायक है डॉक्टर केशव बलिराम हेडगेवार, देश को अंग्रेजों की पराधीनता से मुक्त कराने के लिए विजयादशमी के दिन स्वराज की अलख जगाने वाले डॉक्टर हेडगेवार ने अपना सारा जीवन देश की सेवा में समर्पित कर दिया। मुख्यमंत्री ने आगे कहा, डॉ हेडगेवार की स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित अनेक पावन स्मृतियां प्रदेश के बालाघाट जिले के रामपाली से जुड़ी हुई है। बालाघाट जिले में उनकी स्मृतियों को चिरस्थाई बनाने का काम मध्य प्रदेश की सरकार करेगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.