मिशन शक्ति से महिला अधिकारों के प्रति संवेदनशील हो रहे हैं पुरुष

Men are becoming sensitive towards womens rights with Mission Shakti
मिशन शक्ति से महिला अधिकारों के प्रति संवेदनशील हो रहे हैं पुरुष
लैंगिक समानता मिशन शक्ति से महिला अधिकारों के प्रति संवेदनशील हो रहे हैं पुरुष
हाईलाइट
  • अधिकारों के प्रति जागरूक हो रही महिलाएं

डिजिटल डेस्क, लखनऊ।  उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार का प्रमुख अभियान मिशन शक्ति न सिर्फ महिलाओं को सशक्त बना रहा है बल्कि अब लैंगिक समानता पैदा करने पुरुषों को संवेदनशील बनाने और उन्हें महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक करने की दिशा में काम कर रहा है।

मिशन शक्ति के तीसरे चरण के तहत 12 लाख से अधिक पुरुषों और 16 लाख से अधिक महिलाओं सहित लगभग 30 लाख लोगों को महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया है। महिला कल्याण एवं बाल विकास विभाग पुरुषों को महिलाओं के अधिकारों के प्रति जागरूक करने के लिए जागरूकता कार्यक्रम आयोजित कर रहा है।

महिला कल्याण निदेशक मनोज राय के अनुसार केवल तीन महीने के भीतर 7 अगस्त से 25 नवंबर तक राज्य भर में संगोष्ठियों और कार्यशालाओं जैसे संचार के विभिन्न माध्यमों के माध्यम से राज्य के 28.32 लाख से अधिक लोगों को जागरूक किया गया है। इनमें से लगभग 12,18,181 पुरुष प्रतिभागी हैं जबकि 16,09,238 महिलाएं हैं।

राज्य सरकार पुरुषों को उनके कानूनी अधिकारों के बारे में जागरूक करने और उन्हें राज्य सरकार की महिला कल्याण योजनाओं के लाभों के बारे में शिक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिलाओं एवं बच्चों के खिलाफ हिंसा से संबंधित विभिन्न कानूनों एवं प्रावधानों के बारे में जागरूकता अभियान चलाकर विशेष जागरूकता कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं।

राय ने कहा यह लैंगिक समानता पैदा करने के लिए एक कदम है। महिलाओं को सशक्त बनाना और महिलाओं के अधिकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाना लैंगिक रूढ़ियों को सीमित करने में योगदान देता है जो महिलाओं को सामाजिक, पेशेवर और सार्वजनिक जीवन में पूरी तरह से भाग लेने से रोकता है और उन्हें उनके पूर्ण अधिकारों से वंचित करता है।

 

(आईएनएएस)

Created On :   30 Nov 2021 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story