गोवा में पनबिजली के लिए खनन गड्ढों का इस्तेमाल किया जाएगा : ऊर्जा मंत्री

Mining pits to be used for hydroelectric power in Goa: Energy Minister
गोवा में पनबिजली के लिए खनन गड्ढों का इस्तेमाल किया जाएगा : ऊर्जा मंत्री
गोवा सियासत गोवा में पनबिजली के लिए खनन गड्ढों का इस्तेमाल किया जाएगा : ऊर्जा मंत्री

डिजिटल डेस्क, पणजी। गोवा के ऊर्जा मंत्री सुदीन धवलीकर ने शुक्रवार को कहा कि खनन गड्ढों का इस्तेमाल बिजली के लिए पनबिजली पैदा करने और सौर ऊर्जा पैदा करने के लिए किया जाएगा। धवलीकर ने दक्षिण गोवा में एक कार्यक्रम के दौरान इस बात पर जोर दिया कि बिजली की कमी से निपटने के लिए अक्षय ऊर्जा जरूरी है। धवलीकर ने कहा- छोड़ दिए गए खनन गड्ढों का उपयोग जल विद्युत उत्पन्न करने के लिए और सौर ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए भी किया जाएगा। 120 मीटर गहरे और पानी से भरे हुए खनन गड्ढों का उपयोग इस नई तकनीक के साथ पनबिजली ऊर्जा विकसित करने के लिए होगा। इन गड्ढों के पानी को रिसाइकिल किया जा सकता है और जल विद्युत पैदा किया जा सकता है।

उन्होंने यह भी कहा कि लगभग 50,000 वर्ग मीटर खनन क्षेत्र, जहां समतल भूमि उपलब्ध है, सौर ऊर्जा उत्पन्न की जा सकती है। बिजली विभाग के सूत्रों के अनुसार कई ऐसे परित्यक्त खनन गड्ढे हैं, जिनकी पहचान की जा रही है। इन परियोजनाओं को हाल ही में राजस्थान के उदयपुर में आयोजित बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा के दो दिवसीय सम्मेलन के दौरान केंद्रीय ऊर्जा और नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री (एनआरई), आर के सिंह से मंजूरी मिली है।

उन्होंने कहा, इसकी मंजूरी मिल गई है। आईआईटी की एक टीम गोवा का दौरा करेगी। हमें ऐसा करने के लिए छह महीने की आवश्यकता होगी। छह महीने बाद इसे लागू किया जाएगा। पहाड़ियों पर सौर ऊर्जा भी पैदा की जा सकती है। उन्होंने कहा, सौर नीति से सभी को फायदा होगा। बड़े उद्योग भी सौर ऊर्जा को अपना रहे हैं। धवलीकर ने कहा कि पिछले छह महीनों में उनके विभाग ने न केवल राजस्व बढ़ाने के मामले में बल्कि अन्य क्षेत्रों में भी प्रगति की है। हमने बिजली विभाग में 40 फीसदी राजस्व बढ़ाया है, उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने मदद के लिए हाथ बढ़ाया है।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Oct 2022 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story