मंत्री ने मामले को राजनीतिक बताया, छात्र अपने रुख पर अड़े

Minister called the matter political, students adamant on their stand
मंत्री ने मामले को राजनीतिक बताया, छात्र अपने रुख पर अड़े
कर्नाटक में हिजाब को लेकर विवाद मंत्री ने मामले को राजनीतिक बताया, छात्र अपने रुख पर अड़े

डिजिटल डेस्क, बेंगलुरू। कर्नाटक के उडुपी के गवर्नमेंट गर्ल्स प्री यूनिवर्सिटी कॉलेज में छह छात्राओं को हिजाब पहनने की अनुमति नहीं देने के विवाद ने राज्य के शिक्षा मंत्री बी.सी. नागेश ने इसे एक राजनीतिक कदम करार दिया और सवाल किया कि क्या शिक्षण संस्थान धार्मिक केंद्रों में बदल गए हैं। इस बीच, छात्राओं ने हिजाब पहनकर कक्षाओं में जाने की अनुमति मिलने तक अपना विरोध जारी रखने का फैसला किया है।

वर्दी के साथ हिजाब पहनने पर कक्षाओं में प्रवेश नहीं दिए जाने को लेकर कॉलेज के आठ छात्र महीनों से कॉलेज परिसर में विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। उनमें से पांच द्वितीय पीयूसी में पढ़ रहे हैं और तीन छात्र आई पीयूसी में पढ़ रहे हैं। छात्र हिजाब से दूर रहने की मांगों को ठुकरा रहे हैं और अपने रुख पर अडिग हैं कि जब तक सरकार उन्हें हिजाब पहनने और कक्षाओं में जाने की अनुमति नहीं देती, तब तक वे कक्षाओं के बाहर बैठेंगे और विरोध जारी रखेंगे। उनका कहना है कि हिजाब पहनना उनकी धार्मिक स्वतंत्रता और संवैधानिक अधिकार है।

गुरुवार को आईएएनएस से बातचीत में शिक्षा मंत्री ने कहा कि कैंपस में यूनिफॉर्म के संबंध में स्कूल डेवलपमेंट एंड मैनेजमेंट कमेटी ने 1985 में फैसला लिया था। उन्होंने कहा, अब तक सभी बच्चे नियम का पालन कर रहे हैं। कोई भी संस्थान हो, यदि वे एक नियम बनाते हैं, तो जो छात्र पढ़ना चाहते हैं उन्हें बाध्य होना चाहिए। इन दिनों वर्दी नियम का पालन किया गया था और वे अचानक क्यों बदल गए? इतने दिनों में धार्मिक स्वतंत्रता कहाँ चली गई? यह राजनीतिक है। क्या होगा यदि दूसरे अपनी इच्छा के अनुसार कपड़े पहनना शुरू कर दें? क्या हमें उन्हें अनुमति देनी है, छात्र आधे कपड़े में आएंगे, क्या हमें उन्हें अनुमति देनी है?

अगर अच्छी चीजों को एक अच्छे विचार के साथ लागू किया जाता है तो हम समर्थन करेंगे, अगर वे इसके विपरीत कर रहे हैं तो इसका समर्थन कैसे किया जा सकता है? वे इन दिनों अपनी धार्मिक स्वतंत्रता के साथ-साथ संवैधानिक अधिकारों से अवगत नहीं थे? यह सब शुरू हो गया है चुनाव से ठीक एक साल पहले हम इस मुद्दे पर सरकार के स्तर पर फैसला लेंगे। उन्होंने कहा, क्या आप चाहते हैं कि स्कूल धार्मिक केंद्र हों? इस्लाम धर्म के 100 से अधिक बच्चे बिना किसी समस्या के पढ़ रहे हैं। उनमें से कुछ को ही वर्दी पहनने में समस्या है। स्कूल धर्म का प्रचार करने की जगह नहीं है।

कैंपस फ्रंट ऑफ इंडिया के स्टेट कमेटी सदस्य मसूद मन्ना ने कहा कि वे सरकार के आदेश का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, यह शिक्षा के अधिकार और धर्म का पालन करने के अधिकार का उल्लंघन है। छात्र न केवल अपने लिए लड़ रहे हैं, बल्कि वे आने वाली पीढ़ियों के लिए कक्षाओं में भाग लेने के दौरान हिजाब पहनने के लिए भी लड़ रहे हैं।

उन्होंने कहा, अगर कोई समाधान नहीं दिया गया तो हम विरोध करेंगे। छात्रों को मानसिक प्रताड़ना का सामना करना पड़ रहा है। उन्हें खुद बाहर जाने के लिए कहा जाता है या अगर वे हिजाब पहनकर कक्षाओं में जाते हैं तो उन्हें कक्षाओं से बाहर कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा, सहायक आयुक्त, अल्पसंख्यक विभाग के अधिकारियों और कॉलेज के प्राचार्य ने इस संबंध में बुधवार को एक बैठक की है। उन्होंने छात्रों को हिजाब के बिना आने के लिए कहा है। उडुपी में अखिल छात्र संघ के बैनर तले विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।

(आईएएनएस)

Created On :   20 Jan 2022 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story