शहडोल में विकास यात्रा की पहली बैठक में एक घंटे देर से पहुंचे प्रभारी मंत्री

Minister in charge arrived one hour late in the first meeting of Vikas Yatra in Shahdol
शहडोल में विकास यात्रा की पहली बैठक में एक घंटे देर से पहुंचे प्रभारी मंत्री
मध्यप्रदेश शहडोल में विकास यात्रा की पहली बैठक में एक घंटे देर से पहुंचे प्रभारी मंत्री
हाईलाइट
  • आयोजन में पौधरोपण

डिजिटल डेस्क, भोपाल।  मध्यप्रदेश के शहडोल विकास यात्रा की तैयारियों को लेकर शनिवार को कलेक्ट्रेट में आयोजित पहली बैठक में ही जिले के प्रभारी मंत्री रामखेलावन पटेल एक घंटे की देरी से पहुंचे। डेढ़ बजे से आयोजित होने वाली बैठक के लिए अधिकारियों को आधा घंटे पहले ही बुला लिया गया था। इस बीच प्रभारी मंत्री ढाई बजे पहुंचे। इससे पहले अधिकारी प्रभारी मंत्री के आने का इंतजार करते रहे। बैठक में 5 से 25 फरवरी तक चलने वाली विकास यात्रा की तैयारियों की समीक्षा हुई। विकास यात्रा में हर दिन दो जनसभाओं का आयोजन होगा। इसमें विकास कार्यों का शिलान्यास व भूमिपूजन के साथ ही शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं का हितलाभ दिया जाएगा। कार्यक्रम का शुभारंभ कन्या पूजन से होगा। आयोजन में पौधरोपण के साथ ही धार्मिक स्थलों का भ्रमण और स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों का सम्मान होगा।
प्रभारी मंत्री ने पीएचई इइ को लगाई फटकार, कहा- अगली बार औचक निरीक्षण करुंगा, अगर गड़बड़ी मिली तो पिछली बार एसडीओ पर कार्रवाई हुई थी अब आपकी बारी
जलजीवन मिशन योजना की समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने पीएचई इइ एबी निगम को फटकार लगाई। कहा कि अगली बार औचक निरीक्षण करुंगा। गड़बड़ी मिली तो पिछली बार एसडीओ पर कार्रवाई हुई थी, अब आपकी बारी। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी की समीक्षा के दौरान कलेक्टर ने कहा कि 2019 में स्वीकृत जिन हितग्राहियों ने निर्माण आगे नहीं बढ़े उन पर जुर्माने की कार्रवाई होनी चाहिए। इस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि जो बेघर हैं, उन्हे पीएम आवास स्वीकृत हुआ। उनसे भला क्या कुर्की होगी। इसलिए समझाइश देकर समय रहते निर्माण पर जोर दिया जाना जरुरी है। प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने की बात पर कलेक्टर वंदना वैद्य ने बताया कि स्ट्राबेरी की प्राकृतिक खेती हुई है। 50 से ज्यादा किसान इसके लिए पंजीकृत हैं। इस पर प्रभारी मंत्री ने कहा कि सभी किसानों को समझाइश दी जाए कि वे अपने उपयोग के लिए प्राकृतिक खेती करें, इससे रोगों से बचे रहेंगे। बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष कमल प्रताप सिंह, एएसपी मुकेश वैश्य सहित अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहेे।

मध्यप्रदेश शासन के पिछड़ा वर्ग तथा अल्प संख्यक कल्याण (स्वतंत्र प्रभार) विमुक्त घुमक्कड़ जनजाति कल्याण मंत्री रामखेलावन पटेल ने कहा कि विकास यात्रा के लिये विधानसभावार कलस्टर एवं रूट चार्ट तैयार करें। इसमें विधायक, जनपद अध्यक्षों की सहमति लें। नगर पालिका और नगर परिषद के लिए भी योजना बताएं। वहीं अध्यक्ष महिला वित्त विकास निगम अमिता चपरा ने विकास यात्रा को आमजनों के लिए उपयोगी और कल्याणकारी बताते हुए कहा कि विकास यात्रा में अधिक से अधिक जनभागीदारी हो इसकी व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। जबकि  कलेक्टर वंदना वैद्य ने बताया कि विकास यात्रा के दौरान ग्रामीण क्षेत्रों में हर गांव में नई गतिविधियां प्रारंभ की जाएगी, लोंगो को नशे से दूर रहने की शपथ दिलाई जाएगी।

Created On :   23 Jan 2023 1:42 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story