मंडलीय दौरों से लौटे मंत्रियों ने बताए अनुभव, विकास के लिए दिए सुझाव

Ministers who returned from divisional tours gave experiences, suggestions for development
मंडलीय दौरों से लौटे मंत्रियों ने बताए अनुभव, विकास के लिए दिए सुझाव
उत्तरप्रदेश मंडलीय दौरों से लौटे मंत्रियों ने बताए अनुभव, विकास के लिए दिए सुझाव

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपने दूसरे कार्यकाल में मंत्रियों को सभी 18 मंडल का दौरा करने की जिम्मेदारी दी थी। मंत्री समूहों के मंडलीय भ्रमण के दो चरण पूर्ण हो चुके हैं। सभी मंत्रियों ने आज अपने सुझाव दिए हैं।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को लोकभवन स्थित मंत्रिपरिषद कक्ष में मंत्रिमंडल की बैठक संपन्न हुई।मंत्रिमंडल के सदस्यों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकार गठन के उपरांत सरकार आपके द्वार की भावना के साथ गठित 18 मंत्री समूह मंडलीय भ्रमण के लिए गठित किये गए थे। मंत्री समूहों के मंडलीय भ्रमण के दो चरण पूर्ण हो चुके हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भीषण गर्मी और उमस के माहौल में जबकि लोग ठंडे क्षेत्रों में पर्यटन की तैयारी करते हैं, उत्तर प्रदेश सरकार जनता के द्वार पर उपस्थित रही। राज्य के सभी मंत्रीगण गांवों/जिलों में दौरे किए। जन चौपाल में जनता से भेंट की, विकास परियोजनाओं/व्यवस्थाओं की पड़ताल की। इसका सकारात्मक असर देखने को मिल रहा है। यह क्रम आगे भी बना रहेगा।

कहा कि विगत 05 जुलाई को हमारी सरकार ने दूसरे कार्यकाल के प्रथम 100 दिन भी पूर्ण कर लिए हैं। प्रत्येक माननीय मंत्री द्वारा मीडिया के माध्यम से विभागीय उपलब्धियों का ब्यौरा जनता के समक्ष प्रस्तुत किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि मंत्री समूह की रिपोर्ट सम्बंधित जिलों के नोडल अधिकारियों को दी जाए, ताकि जन अपेक्षाओं के अनुरुप विकास कार्यों को गति दी जा सके, साथ ही मंत्रीगणों ने जिन क्षेत्रों में सुधार की जरूरत बताई है, उस पर अमल किया जाए।

योगी ने कहा कि मंत्रिसमूह की रिपोर्ट जिलों के नोडल अधिकारियों को दी जाए। नोडल अधिकारी द्वारा मंत्री समूहों की अनुशंसा के आधार पर आवश्यक क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जाए। रिपोर्ट के आधार पर क्षेत्रीय विकास के कार्यक्रम बनाये जा सकते हैं। अगला मंत्री समूह जब भ्रमण पर जाएगा तो पहले के रिपोर्ट के क्रियान्वयन की समीक्षा जरूर करेगा। कहा कि मंडलीय भ्रमण के दौरान हमें विपक्षी दलों के जनप्रतिनिधियों से संवाद कर सुझाव लेना चाहिए।कहा कि थाना दिवस, तहसील दिवस, विकास खण्ड दिवस को अपने उद्देश्यों में सफल बनाने में मंत्रीगण भी अपनी भूमिका का निर्वहन करे। लैंड डिजिटाइजेशन के कार्य को तेज किया जाए।

योगी ने कहा कि जनवरी 2023 में ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के आयोजन प्रस्तावित है। इससे पूर्व मंत्री समूहों को विभिन्न देशों में भ्रमण के लिए जाकर वहां के औद्योगिक जगत में यूपी के ग्लोबल इन्वेस्टर समिट के लिए अनुकूल माहौल तैयार करना होगा।मेरठ मंडल के भ्रमण पर वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में गठित समूह ने नोएडा में स्वच्छता/सैनिटाइजेशन और सॉलिड वेस्ट के बेहतर मैनेजमेंट पर और नियोजित प्रयास की आवश्यकता बताई।

लखनऊ मण्डल के लिए गठित समूह के अध्यक्ष सूर्य प्रताप शाही ने महमूदाबाद क्षेत्र में स्वास्थ्य सुविधाओं में और बेहतरी किए जाने की अनुशंसा की। साथ ही सीतापुर में एक परिषदीय विद्यालय की चर्चा करते हुए इसे कायाकल्प अभियान का अनुपम उदाहरण बताया। मंत्री समूह ने लखनऊ बख्शी के तालाब क्षेत्र में अमृत सरोवर निर्माण कार्य की सराहना की। साथ ही मुख्यमंत्री से भी इस सरोवर का निरीक्षण करने का आग्रह किया। लखनऊ और हरदोई में ट्रैफिक जाम की समस्या से अवगत कराया।देवीपाटन मंडल के प्रभारी मंत्री समूह के अध्यक्ष अनिल राजभर ने बताया कि मंत्री समूह के सकारात्मक से संदेश को उत्साहवर्धक बताया।

गोरखपुर मण्डल के प्रभारी मंत्री समूह के अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने जिलाधिकारी, सीडीओ और पुलिस अधीक्षक के बेहतर टीम स्पिरिट वर्क की सराहना की।बस्ती मण्डल के भ्रमण पर गए मंत्री समूह की अध्यक्ष बेबी रानी मौर्या ने अस्पतालों में चिकित्सकों की संख्या बढ़ाये जाने की अनुशंसा की।वाराणसी मंडल के भ्रमण से लौटे मंत्री समूह की ओर से जयवीर सिंह ने श्रीकाशी विश्वनाथ कॉरिडोर के निर्माण के उपरांत सृजित रोजगार के अनेक प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष अवसरों को उत्साहजनक बनाया।

आगरा मंडल के भ्रमण से लौटे मंत्री समूह की ओर से चौधरी भूपेंद्र सिंह ने मलिन बस्तियों में स्वच्छता/सैनिटाइजेशन बढ़ाने पर जोर दिया। साथ ही, प्रधानमंत्री/मुख्यमंत्री आवास से वंचित लोगों को यथाशीघ्र आवास दिलाने के लिए विशेष शिविरों का आयोजन की आवश्यकता बताई।मुरादाबाद मण्डल के प्रभारी मंत्री समूह के अध्यक्ष जितिन प्रसाद जी ने क्षेत्र में तेजी से बढ़ते रियल एस्टेट कारोबार, नई कॉलोनियों के विकास को नियोजित स्वरूप देने की आवश्यकता बताई।आजमगढ़ मण्डल से लौटे मंत्री समूह की ओर से योगेंद्र उपाध्याय ने महाराजा सुहेलदेव जी के नाम पर स्थापित हो रहे आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय के निर्माण कार्यों में तेजी की अपेक्षा जताई।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 July 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story