चुनावी राज्यों में मोदी अब भी पीएम पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार

Modi still the best PM candidate in poll-bound states
चुनावी राज्यों में मोदी अब भी पीएम पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार
बैटल फॉर द स्टेट्स चुनावी राज्यों में मोदी अब भी पीएम पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार
हाईलाइट
  • चुनावी राज्यों में मोदी अब भी पीएम पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। एबीपी-सीवोटर-आईएएनएस बैटल फॉर द स्टेट्स के मुताबिक, अगले साल होने वाले पांच राज्यों-पंजाब, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब भी प्रधानमंत्री पद के लिए सर्वश्रेष्ठ उम्मीदवार हैं।

सर्वेक्षण के अनुसार, मोदी ने अपनी लोकप्रियता का ग्राफ बनाए रखा है और राहुल गांधी, पूर्व पीएम मनमोहन सिंह, यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जैसे प्रमुख नेताओं से काफी आगे हैं। अखिल भारतीय स्तर पर, 41 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने मोदी को पसंद किया है, जबकि 11.3 प्रतिशत ने राहुल गांधी को सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार के रूप में चुना।

अन्य लोगों में, 7.5 प्रतिशत मतदाताओं ने केजरीवाल को अपना पीएम उम्मीदवार चुना है, उसके बाद मनमोहन सिंह और योगी आदित्यनाथ ने 5.2 प्रतिशत और 2.8 प्रतिशत मतदाताओं को चुना है।

सर्वेक्षण से पता चला है कि गोवा में, 48.5 प्रतिशत मतदाता मोदी को पसंद करते हैं। इसके बाद उत्तराखंड में 46.5 प्रतिशत, मणिपुर में 41.5 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 40.7 प्रतिशत और पंजाब में 12.4 प्रतिशत मतदाता हैं।

गोवा में कुल 22.2 फीसदी मतदाताओं को लगता है कि केजरीवाल सबसे अच्छे पीएम उम्मीदवार हैं, जबकि 20.7 फीसदी ने राहुल गांधी को चुना है। मनमोहन सिंह और आदित्यनाथ को 5.2 प्रतिशत और 2.8 प्रतिशत का मामूली समर्थन प्राप्त है।

इसी तरह, मणिपुर में, 41.5 प्रतिशत मतदाताओं ने मोदी को सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार के रूप में पसंद किया। उनके बाद केजरीवाल ने 14.1 प्रतिशत जबकि केवल 7.9 प्रतिशत मतदाताओं ने राहुल गांधी का समर्थन किया। मनमोहन सिंह और आदित्यनाथ को 6.1 प्रतिशत और 0.9 प्रतिशत उत्तरदाताओं का समर्थन प्राप्त है।

पंजाब में, 23.4 प्रतिशत केजरीवाल को सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार के रूप में पसंद करते हैं। इनके बाद मनमोहन सिंह (15.7 प्रतिशत), मोदी (12.4 प्रतिशत) और राहुल गांधी (4.9 प्रतिशत) हैं।

उत्तर प्रदेश में, मोदी फिर से सर्वश्रेष्ठ पीएम उम्मीदवार के रूप में लोकप्रिय हैं, 40.7 प्रतिशत मतदाताओं ने उन्हें पसंद किया है। उनके बाद राहुल गांधी (8 प्रतिशत), केजरीवाल (5.1 प्रतिशत), मनमोहन सिंह (4.6 प्रतिशत) और आदित्यनाथ (4.2 प्रतिशत) हैं।

उत्तराखंड में भी मोदी 46.5 फीसदी समर्थन के साथ आगे हैं। उनके बाद केजरीवाल (14.9 फीसदी), राहुल गांधी (10.4 फीसदी), आदित्यनाथ (7.5 फीसदी) और मनमोहन सिंह (5.4 फीसदी) हैं।

सर्वेक्षण के लिए नमूना आकार 690 विधानसभा सीटों को कवर करते हुए पांच राज्यों में 81,006 था। यह राज्य सर्वेक्षण पिछले 22 वर्षों में भारत में स्वतंत्र अंतर्राष्ट्रीय मतदान एजेंसी सीवोटर द्वारा आयोजित सबसे बड़े और निश्चित स्वतंत्र नमूना सर्वेक्षण ट्रैकर सीरीज का हिस्सा है।

 

आईएएनएस

Created On :   3 Sep 2021 5:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story