छिपी प्रतिभाओं को मंच दे रही सांसद खेल स्पर्धा: मुख्यमंत्री

MP sports competition giving platform to hidden talents: Chief Minister
छिपी प्रतिभाओं को मंच दे रही सांसद खेल स्पर्धा: मुख्यमंत्री
यूपी छिपी प्रतिभाओं को मंच दे रही सांसद खेल स्पर्धा: मुख्यमंत्री

डिजिटल डेस्क, आगरा। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि हम सब जानते हैं कि आठ वर्ष पूर्व भारत की स्थिति क्या थी। आठ वर्षों के दौरान भारत ने विकास की नई ऊंचाइयों को छुआ है। जीवन के प्रत्येक क्षेत्र में नए प्रतिमान गढ़े हैं। खेल प्रतिस्पर्धा, जो आज से 8 वर्ष पहले उपेक्षित सी थी। भारत का खिलाड़ी और युवा इस क्षेत्र में भी अब बहुत कुछ नया कर रहा है। सांसद खेल स्पर्धा छिपी प्रतिभाओं मंच दे रही है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनको इस बात की प्रसन्नता है कि प्रदेश की हर संसदीय सीट पर 2021 में सांसद खेल महाकुंभ के आयोजन से ग्रामीण प्रतिभाओं को बढ़ने का अवसर मिला। आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष में पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत को जी-20 की अध्यक्षता का अवसर मिला है। इसके ²ष्टिगत रन फॉर जी-20 सिम्बॉलिक मैराथन के माध्यम से आगरा में सांसद खेल स्पर्धा महाकुंभ के शुभारंभ का ये विशिष्ट महत्व है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ताजनगरी आगरा में सांसद खेल स्पर्धा में वीडियो संदेश प्रेषित किया। मुख्यमंत्री ने आयोजन के लिए केंद्रीय विधि एवं न्याय राज्य मंत्री प्रो. एसपी सिंह बघेल और उनकी टीम को बधाई दी।

सीएम ने कहा कि गत वर्ष सांसद खेल स्पर्धा के माध्यम से 22 खेलों में 26 हजार प्रतिभागी शामिल हुए थे। इस वर्ष 12 खेल बढ़ाते हुए 34 खेलों का आयोजन किया जा रहा है। इनमें बालकों के साथ- साथ बालिकाओं की टीम का प्रतिभाग किया जाना सराहनीय पहल है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने खेल और खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए अनेक कदम उठाए हैं। ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने पर सरकार की ओर से 6 करोड़, रजत पदक जीतने पर 4 करोड़ तथा कांस्य पदक जीतने पर 2 करोड़ रुपये पुरस्कार स्वरूप दिए जाते हैं। ओलंपिक के टीम गेम्स में स्वर्ण पदक पर तीन करोड़, रजत पदक पर दो करोड़ व कांस्य पदक पर एक करोड़ की पुरस्कार राशि प्रदान की जा रही है। एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक पर तीन करोड़, रजत पदक पर डेढ़ करोड़ व कांस्य पदक पर 75 लाख रुपए का पुरस्कार भी दिया जाता है। विश्वकप और कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक विजेताओं को भी राज्य सरकार सम्मानित करती है। ओलंपिक गेम्स, कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में प्रदेश के प्रतिभागी खिलाड़ियों को भी नकद पुरस्कार दिया जाता है।

योगी ने कहा कि डबल इंजन की सरकार में ओलंपिक और पैरा ओलंपिक में प्रदेश के प्रतिभागी खिलाड़ियों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया है। उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को प्रदेश का सर्वोच्च पुरस्कार (पुरुष वर्ग) लक्ष्मण पुरस्कार व महिला वर्ग में रानी लक्ष्मीबाई पुरस्कार भी प्रदान किया जाता है। अंतरराष्ट्रीय खेलों में प्रदेश के पदक विजेताओं की सीधी भर्ती द्वारा राजपत्रित पदों पर नियुक्ति की व्यवस्था भी की गई है।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Jan 2023 12:01 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story