तालिबान पर मेरे बयान को जानबूझकर तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया-महबूबा

My statement on Taliban was deliberately distorted: Mehbooba
तालिबान पर मेरे बयान को जानबूझकर तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया-महबूबा
जम्मू-कश्मीर तालिबान पर मेरे बयान को जानबूझकर तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया-महबूबा
हाईलाइट
  • तालिबान पर मेरे बयान को जानबूझकर तोड़-मरोड़ कर पेश किया गया: महबूबा

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के यह कहने के एक दिन बाद कि तालिबान असली इस्लामिक शरिया का पालन करता है, दुनिया के लिए एक उदाहरण बन सकता है, उन्होंने गुरुवार को साफ किया कि उनके बयान को जानबूझकर तोड़-मरोड़ किया गया।

ट्विटर पर उन्होंने लिखा, आश्चर्य की बात नहीं है कि शरिया पर मेरे बयान को जानबूझकर तोड़ा-मरोड़ा गया है। शरिया को कायम रखने का दावा करने वाले अधिकांश देश इसके वास्तविक मूल्यों को आत्मसात करने में विफल रहे हैं। उन्हें केवल क्या करें और क्या ना करें, ड्रेस कोड आदि के जरिए महिलाओं पर प्रतिबंध लगाना आता है।

असली मदीना चार्टर पुरुषों, महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए समान अधिकारों को निर्धारित करता है। वास्तव में महिलाओं को संपत्ति, सामाजिक, कानूनी और विवाह अधिकार दिए गए हैं। गैर-मुसलमानों के पास धार्मिक स्वतंत्रता और कानून की समानता के समान अधिकार हैं जो धर्मनिरपेक्षता का सार है।

उन्होंने आगे कहा, हजरत खदीजा तुल कुबरा, पैगंबर एसडब्ल्यूए की पहली पत्नी एक स्वतंत्र और सफल व्यवसायी महिला थीं। हजरत आयशा सिद्दीकी ने ऊंट की लड़ाई का नेतृत्व किया और 13000 सैनिकों की सेना का नेतृत्व किया। इस्लामी इतिहास मुक्ति और सशक्त महिलाओं के ऐसे उदाहरणों से भरा है।

लेकिन ऐसे समय में जब भारत इतना ध्रुवीकृत हो गया है। इस्लामफोबिया बढ़ रहा है और अफगानिस्तान संकट ने इसे और खराब कर दिया है। मुसलमानों से हमेशा यह साबित करने की अपेक्षा की जाती है कि वे हिंसा के पक्ष में नहीं हैं। मैं देख सकती हूं कि इस धारणा को आगे बढ़ाने के लिए मेरे बयान का इस्तेमाल किस वजह से किया जा रहा है।

बुधवार को महबूबा ने श्रीनगर में संवाददाताओं से कहा कि अपने पहले कार्यकाल में तालिबान की छवि मानवता और मानवाधिकारों के खिलाफ थी। इस बार अगर वे अफगानिस्तान पर शासन करना चाहते हैं, तो उन्हें पवित्र कुरान में दिए गए वास्तविक इस्लामी शरीयत का पालन करना चाहिए जो अधिकारों को निर्दिष्ट करता है। पैगंबर द्वारा दिए गए मदीना के मॉडल के अनुसार महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग और शासन करते हैं।

 

(आईएएनएस)

Created On :   9 Sep 2021 12:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story