नगा शांति वार्ता : भ्रमित करने के लिए गलत व्याख्या कर रहे सरकारी दूत : एनएससीएन-आईएम

Naga peace talks: Government envoys misinterpreting to mislead: NSCN-IM
नगा शांति वार्ता : भ्रमित करने के लिए गलत व्याख्या कर रहे सरकारी दूत : एनएससीएन-आईएम
शांति वार्ता नगा शांति वार्ता : भ्रमित करने के लिए गलत व्याख्या कर रहे सरकारी दूत : एनएससीएन-आईएम
हाईलाइट
  • नगा शांति वार्ता

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। नेशनल सोशलिस्ट काउंसिल ऑफ नगालिम (इसाक-मुइवा) ने बुधवार को केंद्र सरकार के प्रतिनिधि पर शांति वार्ता के लिए आम लोगों को भ्रमित करने के लिए गलत व्याख्या करने का आरोप लगाया।

केंद्र सरकार के प्रतिनिधि और इंटेलिजेंस ब्यूरो के पूर्व विशेष निदेशक ए.के. मिश्रा का नाम लिए बिना नगा संगठन के प्रमुख ने एक बयान में कहा, एनएससीएन नेताओं ने बार-बार स्पष्ट रूप से कहा है कि वे फ्रेंमवर्क समझौते (3 अगस्त, 2015 को हस्ताक्षरित) को अक्षरश: कायम रखेंगे। लेकिन भारत सरकार के प्रतिनिधियों ने आम लोगों को भ्रमित करने के लिए गलत व्याख्या करना शुरू कर दिया है। हम भी नागाओं पर एक और समझौता लागू करने या उनके सरोगेट के माध्यम से इस मुद्दे को हाईजैक करने की गुप्त साजिश के बारे में आशंकित महसूस करते हैं। नागाओं को फिर से रखा गया है, एक महत्वपूर्ण मोड़ पर, जहां उन्हें अपने राष्ट्रीय भविष्य को बचाने या नष्ट करने का निर्णय लेना है। यह इतिहास का महत्वपूर्ण मोड़ होने जा रहा है और अब हमारे भाग्य का फैसला करने का समय है।

तत्कालीन केंद्रीय वार्ताकार और नागालैंड के राज्यपाल के बीच तीखे खुले मतभेदों के बाद आर.एन. रवि, जिन्होंने कई मौकों पर एनएससीएन-आईएम की नागा राष्ट्रीय ध्वज और नागा संविधान की मांगों को खारिज कर दिया था, ने मिश्रा को उनके स्थान पर नियुक्त किया था। पिछले साल रवि के तमिलनाडु स्थानांतरित होने के बाद मिश्रा ने पिछले साल सितंबर से दो बार नागालैंड का दौरा किया और असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा सहित सभी हितधारकों के साथ कई बैठकें कीं, जो उत्तर पूर्व लोकतांत्रिक गठबंधन के संयोजक भी हैं। राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की पूर्वोत्तर इकाई।

18 अप्रैल से अपने दूसरे सप्ताह के लंबे दौरे में उन्होंने नागालैंड के मुख्यमंत्री नेफ्यू रियो, एनएससीएन-आईएम के नेताओं, नगा राष्ट्रीय राजनीतिक समूहों, नागा राजनीतिक मुद्दों पर कोर कमेटी के साथ-साथ नागा नागरिक समाज से मुलाकात की और इस मामले पर चर्चा की। एनएससीएन-आईएम ने बुधवार को अपने बयान में कहा कि ब्रिटिश प्रस्थान की पूर्व संध्या पर नागा लोगों ने एक निर्णायक निर्णय लिया और 14 अगस्त, 1947 को अपनी स्वतंत्रता की घोषणा की। 1950 में संविधान सभा ने नागाओं को भारत के संघ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया था। लेकिन नागा लोगों ने निमंत्रण को सिरे से खारिज कर दिया। उस ऐतिहासिक फैसले ने नागाओं के भविष्य को बचा लिया।

बयान में कहा गया, 1960 में नागाओं के एक वर्ग ने भारत सरकार के साथ एक समझौता किया, जिसे 16 सूत्री समझौता कहा जाता है, जो नागा राष्ट्रीय सिद्धांत के साथ विश्वासघात करता है। लेकिन इसे नागा लोगों द्वारा अस्वीकार कर दिया गया और इसकी निंदा की गई। 11 नवंबर, 1975 को एक और समझौता, जिसे अथे शिलांग समझौता कहा गया, उस पर भारतीय संविधान के मानकों के तहत हस्ताक्षर किए जाने थे। बयान में कहा गया है, 16 अगस्त 1976 को आयोजित नेशनल असेंबली ने शिलांग समझौते की बिकवाली के रूप में निंदा की और राष्ट्रीय सिद्धांत की पुष्टि की। अगर राष्ट्रीय असेंबली द्वारा इसकी निंदा नहीं की गई और राष्ट्र को बचाया गया, तो इसे देशद्रोह के उसी समझौते से नगाओं से इतिहास और भविष्य की हत्या माना जाएगा।

दीमापुर के पास हेब्रोन कैंप में अपने सामान्य मुख्यालय में मंगलवार को आयोजित आपातकालीन नेशनल असेंबली की बैठक के बाद एनएससीएन-आईएम ने कहा, नागा राजनीतिक समाधान के नाम पर हम नगा राष्ट्रीय ध्वज और नागा संविधान को कैसे खो सकते हैं? किससे संबंधित हैं हम.. जो हमारी राजनीतिक पहचान को परिभाषित करता है, नागा राजनीतिक समझौते के नाम पर मीठे निवाला के लिए कभी समझौता नहीं किया जा सकता। हमें दबाव या प्रलोभन के आगे झुककर दुनिया के सामने हंसी का पात्र नहीं बनाया जा सकता। एनएससीएन-आईएम का अलग नागा ध्वज और संविधान पर बार-बार जोर नगा मुद्दे के समाधान के रास्ते में एक बड़ी बाधा बन गया है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   1 Jun 2022 7:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story