भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में नगा संस्कृति को बढ़ावा देने की बात

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
नागालैंड चुनाव भाजपा के विजन डॉक्यूमेंट में नगा संस्कृति को बढ़ावा देने की बात

डिजिटल डेस्क, कोहिमा। 27 फरवरी को होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यहां भाजपा का नागालैंड विजन डॉक्यूमेंट जारी किया गया, जिसमें 1,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक समर्पित नागालैंड सांस्कृतिक अनुसंधान कोष की स्थापना, समावेशी विकास, कृषि और किसान और महिला कल्याण सहित एक समृद्ध नगा पहचान और संस्कृति को संरक्षित करना चुनाव पूर्व प्रतिबद्धताओं में शामिल हैं।

भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने मंगलवार को कोहिमा में विजन डॉक्यूमेंट-2023 जारी करते हुए कहा कि अगर भाजपा-राष्ट्रवादी लोकतांत्रिक प्रगतिशील पार्टी (एनडीपीपी) सत्ता में आती है, तो किफिर में 500 करोड़ रुपये के निवेश से सरस्वती सांस्कृतिक विश्वविद्यालय की स्थापना की जाएगी। उन्होंने कहा कि नागा संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए सभी प्रमुख आदिवासी त्योहारों को बढ़ावा देने और इसका दायरा बढ़ाने के लिए 100 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

नड्डा ने वादा किया कि क्षेत्र के समग्र विकास के लिए पूर्वी नागालैंड विकास बोर्ड का गठन किया जाएगा और पूर्वी नागालैंड के विकास के लिए एक विशेष पैकेज दिया जाएगा।

भाजपा नेता ने कहा कि केंद्र सरकार ट्रांस-नागालैंड हाईवे के निर्माण में तेजी लाएगी, ताकि जिलों में, खासकर पूर्वी नागालैंड से आसानी से पहुंचा जा सके।

भाजपा ने अपने विजन डॉक्यूमेंट में वादा किया था कि हर महीने मुफ्त चावल और गेहूं और प्रति परिवार 5 किलो काला चना और एक लीटर सरसों का तेल हर तिमाही में सभी पीडीएस लाभार्थियों को मासिक सब्सिडी दर पर मुहैया कराया जाएगा।

वरिष्ठ नागरिकों, विशेष रूप से विकलांगों और विधवाओं के लिए मौजूदा सामाजिक पेंशन की दर बढ़ाकर 1,000 रुपये प्रति माह की जाएगी, सभी सरकारी कर्मचारियों के लिए कैशलेस चिकित्सा सुविधाओं के लिए स्वास्थ्य बीमा कार्ड प्रदान किए जाएंगे।

भाजपा ने वादा किया कि केंद्र सरकार के साथ मिलकर 2025 तक पीएम आवास योजना के तहत सभी को किफायती आवास उपलब्ध कराया जाएगा।

विजन डॉक्यूमेंट-2023 पीएम-किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय सहायता को मौजूदा 6,000 रुपये से बढ़ाकर 8,000 रुपये प्रति वर्ष करने के लिए भी प्रतिबद्ध है।

पार्टी ने आश्वासन दिया कि 500 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक कृषि-बुनियादी ढांचा मिशन शुरू किया जाएगा।

इसमें कहा गया है कि नीदोनुओ अंगामी महिला कल्याण योजना शुरू की जाएगी, जिसके तहत लड़की के जन्म पर 50,000 रुपये का बांड दिया जाएगा।

भाजपा ने कहा कि अगर वह सत्ता में आती है, तो वह केजी से पीजी तक सभी छात्राओं को मुफ्त, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करेगी और हर साल सभी उज्‍जवला लाभार्थियों को 2 मुफ्त एलपीजी सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे, जबकि मेधावी कॉलेज जाने वाली छात्राओं को स्कूटी प्रदान की जाएगी।

उन्होंने कहा कि युवाओं के सशक्तिकरण के लिए भाजपा सरकार अगले 5 वर्षो में 2 लाख स्वरोजगार के अवसर प्रदान करेगी, जबकि युवाओं को प्रशिक्षित करने और उन्हें नौकरी के लिए तैयार करने के लिए नागालैंड कौशल विकास विश्वविद्यालय शुरू करने के लिए 500 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। विजन डॉक्यूमेंट में कहा गया है कि 10वीं और 12वीं के सभी मेधावी छात्रों को डिजिटल टैबलेट उपलब्ध कराए जाएंगे।

पार्टी ने यह भी कहा कि कोहिमा और मोन मेडिकल कॉलेजों का समय पर पूरा होना और शुरू होना सुनिश्चित किया जाएगा।

यदि भाजपा सत्ता में आती है, तो वह राज्य में नशीले पदार्थों के खतरे को रोकने के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारियों के अधीन नागालैंड एंटी नारकोटिक्स टास्क फोर्स का गठन करेगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   14 Feb 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story