टूटने की कगार पर पहुंचा चार साल पहले बना महा विकास अघाड़ी! शरद पवार जैसे सीनियर लीडर के बयान के बाद महाराष्ट्र के सियासी हलकों में खलबली, क्या हैं मायने?

NCP supremo Sharad Pawar told nephew Ajit, expressed his desire for Mahavikas Aghadi alliance
टूटने की कगार पर पहुंचा चार साल पहले बना महा विकास अघाड़ी! शरद पवार जैसे सीनियर लीडर के बयान के बाद महाराष्ट्र के सियासी हलकों में खलबली, क्या हैं मायने?
महाराष्ट्र की सियासत टूटने की कगार पर पहुंचा चार साल पहले बना महा विकास अघाड़ी! शरद पवार जैसे सीनियर लीडर के बयान के बाद महाराष्ट्र के सियासी हलकों में खलबली, क्या हैं मायने?

डिजिटल डेस्क, मुबंई। राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता और सुप्रीमो शरद पवार ने भतीजे अजित पवार के भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने को लेकर सवाल का जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि, यदि किसी को लगता है कि एनसीपी को छोड़ देना चाहिए तो वो स्वतंत्र है वह पार्टी को छोड़ कर जा सकता है। यह छोड़ कर जाने वाली की रणनीति हो सकती है। पवार ने सख्त लहजे में कहा, यदि हमें ऐसा लगा कि अब पार्टी को कड़ा फैसला लेना चाहिए तब हम देर नहीं करेंगे इस पर तुरंत स्टैंड लेंगे। शरद पवार ने आगे कहा कि, अभी इस पर और कुछ कहना उचित नहीं होगा समय आने पर आगे बातचीत करेंगे। 

आपको बता दें कि, बीते दिनों ही एनसीपी के तमाम नेताओं की बैठक हुई थी और आगामी चुनाव को देखते हुए पार्टी के शीर्ष नेताओं के साथ ये बैठक शरद पवार ने ली थी। जिसमें बीजेपी के चुनावी रथ को कैसे रोका जाए, इस पर सभी नेताओं ने चर्चा की थी। लेकिन इसी बैठक में अजित पवार को न बुलाने की वजह से सियासी गलियारों में ये चर्चाएं भी खूब हुई थीं कि शरद पवार उनसे नाराज चल रहे हैं। इसी मसले पर शरद पवार ने मीडिया से बातचीत में कहा, बैठक के दौरान अजित पवार को लेकर किसी भी तरह की कोई चर्चा नहीं हुई। लोकसभा चुनाव को देखते हुए पार्टी नेताओं के साथ बैठक हुई जिस पर नेताओं ने पार्टी को मजबूत करने के लिए अपने-अपने सुझाव दिए।

शरद पवार ने जाहिर की अपनी इच्छा

अजित पवार के बाद शरद पवार ने महाविकास अघाड़ी गठबंधन को लेकर बातचीत की। उन्होंने कहा कि, महाराष्ट्र में मेरी इच्छा है कि महाविकास अघाड़ी गठबंधन आने वाले चुनावों में साथ मिलकर लड़े ताकि हमारा प्रदर्शन बेहतर हो सके। लेकिन हमारी इच्छा से क्या होता है, आने वाले कुछ महीनों में देश में आम चुनाव और प्रदेश में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। पवार ने कहा कि, पता नहीं आने वाले दिन में अघाड़ी जो कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना(यूबीटी) का  गठबंघन है साथ रहेंगी या नहीं। जब उनसे पार्टी बैठक में इन मुद्दे से जुड़े चर्चा को लेकर सवाल पूछा गया तो शरद पवार ने कहा कि इस मामले पर किसी भी तरह की कोई चर्चा नहीं हुई। 

एकनाथ शिंदे ने क्या कहा?

शरद पवार के बयान पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने जवाब दिया है। मीडिया से बातचीत में शिंदे ने कहा, "मैं इतना ही कहूंगा शरद पवार साहब बहुत अनुभवी नेता हैं। उनका जो वक्तव्य है, वो महत्वपूर्ण है वो जो भी कहते हैं उसमें गंभीरता होती है।"

शरद पवार के बयान पर राउत का आया जवाब

पूर्व मुख्यमंत्री शरद पवार के इस बयान पर संजय राउत का जवाब आया है। उनका कहना है कि, "महा विकास अघाड़ी रहेगा। इसके प्रमुख नेता उद्धव ठाकरे और शरद पवार हैं। 2024 में महाविकास अघाड़ी की पार्टियां महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव एक साथ लड़ेंगी।"

उद्धव ठाकरे को सरकार बनाने का है भरोसा

हालांकि, कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना (यूबीटी) में सबसे ज्यादा एक्टिव उद्धव गुट की शिवेसना पार्टी है। महाराष्ट्र की सत्ता में वापसी के लिए जगह-जगह रैली और जनसभा को उद्धव ठाकरे संबोधित कर रहे हैं और मौजूदा शिंदे-फडणवीस सरकार पर जमकर हमला बोल रहे हैं। ठाकरे का दावा है कि आगामी विधानसभा चुनाव में प्रदेश की जनता शिंदे गुट की शिवसेना और बीजेपी को सत्ता से बेदखल करके महाविकास अघाड़ी गठबंधन की सरकार बनाएगी जिससे महाराष्ट्र का विकास तेज गति से होगा।

Created On :   24 April 2023 6:40 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story