कांग्रेस में नेताजी के पैंतरे नेहरू के अनुरूप थे, लेकिन गांधी, पटेल ने इसका विरोध किया

Netajis maneuvers in Congress were in line with Nehrus, but Gandhi, Patel opposed it
कांग्रेस में नेताजी के पैंतरे नेहरू के अनुरूप थे, लेकिन गांधी, पटेल ने इसका विरोध किया
नई दिल्ली, कांग्रेस में नेताजी के पैंतरे नेहरू के अनुरूप थे, लेकिन गांधी, पटेल ने इसका विरोध किया
हाईलाइट
  • नए निर्माण का हिस्सा

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। छोटे युद्ध परंपरागत रूप से सशक्त विरोधियों के बीच छेड़े जाते हैं। छोटे युद्धों में आवश्यक रूप से सीमित संसाधन और छोटी इकाइयां शामिल होती हैं।

विरोधाभासी रूप से, छोटे युद्ध काफी बड़े हो सकते हैं, जब नियोजित संरचनाओं के आकार, शामिल कर्मियों की संख्या और हताहतों की संख्या या खर्च किए गए संसाधनों की मात्रा के संदर्भ में मापा जाता है।

इसके अतिरिक्त, राजनीतिक/राजनयिक संदर्भ, जिसमें छोटा युद्ध निर्धारित किया जाता है, संघर्ष की विशेषताओं को प्रतिभागियों द्वारा प्राप्त सैद्धांतिक या वास्तविक सैन्य क्षमताओं से कहीं अधिक निर्धारित करता है। केंद्र और ममता बनर्जी के पश्चिम बंगाल के बीच मौजूद कड़वे राजनीतिक झगड़े के लिए समान छोटे युद्ध संदर्भ का उपयोग किया जा सकता है। इस राजनीतिक छोटे युद्ध में केन्द्रापसारक बल ममता के साथ-साथ कांग्रेस को निशाना बनाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा बंगाली आइकन नेताजी सुभाष बोस का विनियोग रहा है।

पश्चिम बंगाल ने पिछले एक दशक में राष्ट्रीय राजनीति में अपना बढ़ता महत्व दिखाया है। यूपी और महाराष्ट्र के बाद और आंध्र प्रदेश के टूटने के साथ, यह राज्य के रूप में उभरा है जो सांसदों के तीसरे सबसे बड़े ब्लॉक को लोकसभा में भेजता है, जहां 42 सदस्य हैं। 2004 में, यह वामपंथी थे, जिन्होंने कांग्रेस को बाहरी समर्थन की पेशकश की और 2009 में 19 सीटों वाली ममता यूपीए 2 के नए निर्माण का हिस्सा बनीं।

यह और बात है कि यूपीए-1 के परमाणु सौदे में वामपंथी आवेश में बाहर चले गए और सितंबर 2012 में ममता की तृणमूल ने एफडीआई और अन्य मुद्दों पर हाथ खींच लिए। जहां बीजेपी 2014 और 2019 में मोदी लहर से आगे निकल गई, वहीं टीएमसी ने लगातार दो राज्य चुनाव जीतकर शानदार प्रदर्शन दिखाया।

नेताजी द्वारा प्रेरित बंगाली राष्ट्रवाद की अनुरूप रणनीतिक अनिवार्यता का उपयोग करते हुए, भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनाव में गहरी पैठ बनाई, 18 सीटों पर जीत हासिल की, 2014 में दो से अधिक महत्वपूर्ण छलांग लगाई।

गांधीजी, नेहरू और पटेल की तिकड़ी को भी उसी समय चुनौती मिली। हरिपुरा कांग्रेस में, सुभाष बोस कांग्रेस के अध्यक्ष बने और एक साल बाद त्रिपुरी में, उन्होंने तिकड़ी के कड़े विरोध के बावजूद, इस मुद्दे को फिर से बल दिया और गांधीजी के उम्मीदवार पट्टाभि सीतारमैय्या से 95 मतों से राष्ट्रपति पद पर जीत हासिल की। बोस की जीत के बाद, गांधी ने कहा कि पट्टाभि की हार उनकी तुलना में मेरी हार अधिक थी।

मार्च 1939 में त्रिपुरी में, गोविंद बल्लभ पंत ने बोस से गांधी के विचारों के अनुरूप एक कांग्रेस कार्य समिति नियुक्त करने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया। बोस ने 10 मार्च, 1939 को एक भावुक अध्यक्षीय भाषण में, जहां, विशेष रूप से रियासतों पर ध्यान केंद्रित करते हुए, उनकी राय नेहरू के साथ मिली, कहा, लेकिन हरिपुरा के बाद से बहुत कुछ हुआ है। आज हम पाते हैं कि सर्वोपरि शक्ति ज्यादातर जगहों पर राज्य के अधिकारियों के साथ लीग में है। ऐसे में क्या कांग्रेस के हम लोगों को रियासतों की जनता के करीब नहीं आना चाहिए?

मुझे अपने मन में कोई संदेह नहीं है कि आज हमारा कर्तव्य क्या है। उपरोक्त प्रतिबंध को हटाने के अलावा, नागरिक स्वतंत्रता और उत्तरदायी सरकार के लिए राज्यों में लोकप्रिय आंदोलनों का मार्गदर्शन करने का कार्य कार्यसमिति द्वारा व्यापक रूप से किया जाना चाहिए। अब तक जो काम हुआ है वह टुकड़ों-टुकड़ों में हुआ है और उसके पीछे शायद ही कोई व्यवस्था या योजना रही हो। लेकिन समय आ गया है, जब कार्यसमिति इस जिम्मेदारी को ग्रहण करे और व्यापक और व्यवस्थित तरीके से इसका निर्वहन करे और यदि आवश्यक हो तो इस उद्देश्य के लिए एक विशेष उप-समिति नियुक्त करे।

यह गांधीजी का सीधा अपमान था, जिनका मानना था कि राजकुमार ट्रस्टीशिप की अवधारणा का प्रतिनिधित्व करते हैं और उन्हें परेशान नहीं किया जाना चाहिए, जबकि उन्हें नेहरू के राजतंत्रवादियों के लोकतंत्र विरोधी होने के विचार के साथ आम आधार मिला और इसलिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के विचार और आदर्श का विरोध किया।

चुनाव के बाद सरदार वल्लभभाई पटेल, मौलाना अबुल कलाम आजाद और डॉ. राजेंद्र प्रसाद की अध्यक्षता वाली कार्यसमिति के 15 में से 12 सदस्यों ने इस्तीफा दिया था। हालांकि, कार्यसमिति के एक अन्य विशिष्ट सदस्य, पंडित जवाहरलाल नेहरू, उन्होंने औपचारिक रूप से इस्तीफा नहीं दिया, साथ ही एक बयान जारी किया, जिससे सभी को विश्वास हो गया कि उन्होंने भी इस्तीफा दे दिया है।

त्रिपुरी कांग्रेस की पूर्व संध्या पर, राजकोट की घटनाओं ने महात्मा गांधी को आमरण अनशन करने के लिए मजबूर कर दिया। गांधी ने त्रिपुरी की यात्रा नहीं करने का फैसला किया और इसके बजाय जानबूझकर राजकोट गए।

राष्ट्रपति और उनके राजनीतिक विचारों को साझा करने वालों के खिलाफ उनके द्वारा किया गया प्रचार पूरी तरह से दुर्भावनापूर्ण और प्रतिशोधी था और सत्य और अहिंसा की झलक से भी पूरी तरह रहित था। त्रिपुरी में सार्वजनिक तौर पर आपकी कसम खाने वालों ने केवल रुकावट ही पेश की और सुभाष की बीमारी का पूरा-पूरा फायदा उठाया।

पत्र कांग्रेस का खंडन था और जिस तरह से उसने सुभाष बोस के साथ व्यवहार किया था। गांधीजी के आग्रह पर, सरदार ने शरत बोस के पत्र का जवाब दिया, जहां उन्होंने नेताजी के भाई द्वारा लगाए गए सभी आरोपों को विनम्रता से खारिज कर दिया।

समय के साथ-साथ सुभाष बोस को कार्यसमिति द्वारा बंगाल प्रांतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष के रूप में अयोग्य घोषित कर दिया गया। बोस कांग्रेस से अलग हो गए और कांग्रेस के विरोध में फॉरवर्ड ब्लॉक का गठन किया।

उन दिनों कांग्रेस कार्यसमिति में गांधीजी द्वारा नियंत्रित बंद समूह के बीच पेचीदा संबंध नेताजी में एक शक्तिशाली और लोकप्रिय बाहरी व्यक्ति के प्रवेश से स्पष्ट रूप से नाखुश थे। हालांकि नेहरू निजी तौर पर और अक्सर सार्वजनिक रूप से इस झगड़े में नेताजी के दाहिने पक्ष में रहे, इस छद्म युद्ध के परिणामस्वरूप नेताजी ने कांग्रेस छोड़ दी और एक सेना बनाकर अपने देश को ब्रिटिश शासन से मुक्त करने का मार्ग अपनाया।

(लेखक, इंडो-एशियन न्यूज सर्विस के प्रधान संपादक और चार पुस्तकों के लेखक हैं)

 

आईएएनएस

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   21 Jan 2023 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story