एनएचआरसी ने पंजाब में पराली जलाने पर जताई चिंता

NHRC expresses concern over stubble burning in Punjab
एनएचआरसी ने पंजाब में पराली जलाने पर जताई चिंता
नई दिल्ली एनएचआरसी ने पंजाब में पराली जलाने पर जताई चिंता

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने पंजाब के खेतों में पराली जलाए जाने को लेकर चिंता जताई है। आयोग ने इस मामले में पंजाब से एक विस्तृत रिपोर्ट भी प्राप्त की है। आयोग ने कहा की वायु प्रदूषण को देखते हुए अगर पराली जलाने के मामले नहीं रुके तो पंजाब को भारी जुर्माना भी देना पड़ सकता है।

एनएचआरसी ने गुरुवार को पंजाब के मुख्य सचिव विजय कुमार जंजुआ और राज्य सरकार के अधिकारियों के साथ बढ़ते वायु प्रदूषण के मामले में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए समीक्षा बैठक की। बैठक में राज्य में पराली जलाने के मामलों पर पंजाब सरकार ने आयोग को रिपोर्ट सौंपी है। इस रिपोर्ट में पंजाब सरकार की तरफ से कहा गया है कि वो पराली की घटनाओं को रोकने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

एनएचआरसी ने बढ़ते प्रदूषण को लेकर सख्त रवैया अपनाया है और उत्तर भारत, खासकर पंजाब में पराली जलाए जाने के मामलों पर जल्द कड़े कदम उठाने को कहा है। आयोग ने ये भी कहा कि पराली जलाने की घटनाओं पर सख्ती से रोक लगाई जाए। अगर स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो पंजाब पर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है।

वहीं पंजाब के मुख्य सचिव की तरफ से आयोग को बताया गया कि पूरे पंजाब में किसानों को पराली न जलाने के लिए प्रोत्साहित और जागरूक किया जा रहा है। इस मौके पर आयोग ने मुख्य सचिव से पंजाब में पराली प्रबंधन से जुड़े मामलों और इस संबंध में कुछ आंकड़े भी मांगे हैं।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   11 Nov 2022 5:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story