एनएचआरसी ने मेघालय-असम सीमा पर हुई गोलीबारी का संज्ञान लिया, केंद्र और असम से जवाब मांगा

NHRC takes note of firing on Meghalaya-Assam border, seeks response from Center and Assam
एनएचआरसी ने मेघालय-असम सीमा पर हुई गोलीबारी का संज्ञान लिया, केंद्र और असम से जवाब मांगा
नई दिल्ली एनएचआरसी ने मेघालय-असम सीमा पर हुई गोलीबारी का संज्ञान लिया, केंद्र और असम से जवाब मांगा

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने मेघालय के मुख्यमंत्री के एक ज्ञापन का संज्ञान लिया है, जिसमें 22 नवंबर को मेघालय-असम सीमा पर हुई गोलीबारी में एक वन कर्मी सहित 6 लोगों की मौत हो गयी थी। आयोग ने इसको लेकर केंद्रीय गृह सचिव और असम के मुख्य सचिव से सीमा विवाद वाले क्षेत्रों में ऐसी घटनाएं रोकने के लिए उपाय सुझाने और जवाब देने को कहा है।

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग ने बताया कि पश्चिम जयंतिया हिल्स के मुकरोह गांव में असम पुलिस और असम वन रक्षकों द्वारा की गई गोलीबारी में असम के एक वन अधिकारी सहित 6 लोगों की मौत हो गई थी। आयोग ने पाया है कि ऐसा लगता है कि यह घटना दो राज्यों-असम और मेघालय के बीच सीमा विवाद के कारण हुई है, जो कि एक बड़ा मुद्दा है और लंबे समय से लंबित है। आयोग ने कहा कि प्रथम ²ष्टया ऐसा प्रतीत होता है कि यदि इस विवाद का समाधान हो जाता तो इस प्रकार की घटना टल जाती।

आयोग ने ये भी कहा कि राज्यों के बीच विवाद चाहे जो भी हो, ऐसी स्थितियों में पुलिस को संयम बरतना होता है। इसलिए, आयोग पड़ोसी राज्यों के बीच सीमा विवाद के क्षेत्रों में सशस्त्र बलों/पुलिस द्वारा गोलीबारी के संचालन के बारे में एसओपी, यदि कोई हो, की जांच करना चाहेगा। मामले में आयोग ने केंद्रीय गृह सचिव और असम के मुख्य सचिव को नोटिस भेजकर इस प्रकार की घटनाओं को रोकने के लिए तंत्र की जांच और उपायों का सुझाव देने के लिए कहा है। दो हफ्ते के भीतर जवान देने कहा गया है।

आयोग के मुताबिक कथित तौर पर यह घटना असम पुलिस और असम वन रक्षकों द्वारा लकड़ी ले जा रहे एक ट्रक का पीछा करने के बाद हुई। इन बलों द्वारा ट्रक को मुकरोह गांव में हिरासत में लिया गया था। वहां के ग्रामीण अपने गांव में असम पुलिस की एंट्री से आक्रोशित हो गए और उन्होंने असम पुलिस और असम वन रक्षकों को घेर लिया, जिसमें गोलीबारी हुई। इस घटना में कुल 6 लोगों की मौत हो गई थी।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   29 Nov 2022 10:31 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story