ओरछा को अयोध्या से जोड़ा जाएगा

Nitin Gadkari says Orchha will be linked with Ayodhya
ओरछा को अयोध्या से जोड़ा जाएगा
नितिन गडकरी ओरछा को अयोध्या से जोड़ा जाएगा

डिजिटल डेस्क, निवाड़ी /भोपाल। केन्द्रीय सड़क, परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बुंदेलखंड की अयोध्या कहे जाने वाले ओरछा में में 6800 करोड़ रुपए की लागत से 18 सड़क परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, जैसे अयोध्या को जनकपुर से जोड़ा जा रहा है, वैसे ही पवित्र नगरी ओरछा को भी अयोध्या से जोड़ा जाएगा।

गडकरी ने कहा है कि बुन्देलखण्ड की धरती विशेषकर ओरछा में रामलला सरकार की भूमि पर आम लोगों के आवागमन से जुड़े बुनियादी कार्य को करने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने कहा कि जैसे अयोध्या को जनकपुर से जोड़ा जा रहा है, वैसे ही पवित्र नगरी ओरछा को भी अयोध्या से जोड़ा जाएगा, इसकी कार्य-योजना बना रहे हैं।

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि जैसे अयोध्या में 84 कोसी परिक्रमा पद-पथ का निर्माण किया जा रहा है। उसी तर्ज पर ओरछा एवं आसपास के क्षेत्रों को जोड़ते हुये श्रीराम पद-पथ का निर्माण किया जाये। इसमें श्रीराम के जीवन वृतान्त से जुड़ी बातों की कार्य-योजना का समावेश हो। जैसे अयोध्या का वर्णन पुराणों में मिलता है, उसी तर्ज पर श्रीराम से जुड़े संदर्भ एवं वॉल पेंटिंग आदि से जुड़ी बातों को जोड़ कर कार्य-योजना तैयार करें। उन्होंने कहा कि पीताम्बरा पीठ दतिया-झांसी-ओरछा के निर्माण का रोडमेप तैयार करें। ओरछा के बस स्टैण्ड को आधुनिक बनाने के साथ सौन्दर्यीकरण टूरिज्म की ²ष्टि से विकसित करने के लिये प्रस्ताव दें।

केन्द्रीय मंत्री गडकरी ने कहा कि मध्यप्रदेश और बुन्देलखण्ड की सड़क अधो-संरचना को वर्ष 2024 तक अमेरिका के समतुल्य पहुँचा देंगे। राज्य सरकार के लगभग एक हजार करोड़ रुपए लागत के सड़क एवं पुलियाओं के निर्माण के प्रस्ताव को स्वीकृत प्रदान की। उन्होंने कहा कि फोरलेन मार्ग के निर्माण होने पर भोपाल से कानपुर तक का सफर केवल 7-8 घण्टे में पूरा किया जा सकेगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राम हमारे रोम-रोम में बसे है। हमारा अस्तित्व और प्राण भी राम है। श्रीराम भारत की पहचान हैं। भगवान श्रीराम और तुलसीदास बच्चों की पुस्तकों में पढ़ाये जायेंगे। उज्जैन में श्री महाकाल महालोक की तर्ज पर ओरछा में रामराजा लोक और चित्रकूट में वनवासी रामलोक का निर्माण किया जायेगा। साथ ही राज्य सरकार राम-वन-गमन पथ पर भी काम करेगी। ओरछा को अयोध्या से जोड़ा जायेगा।

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेन्द्र कुमार, केन्द्रीय जल शक्ति राज्य मंत्री प्रहलाद पटेल खजुराहो सांसद वी.डी. शर्मा, राज्य सरकार के लोक निर्माण एवं निवाड़ी जिले के प्रभारी मंत्री गोपाल भार्गव ने कार्यक्रम में अपनी बात कही।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   23 Jan 2023 6:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story