भारत जोड़ो के बाद भी पूर्वोत्तर में राहुल के ग्राफ में कोई तेजी नहीं

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
गुवाहाटी भारत जोड़ो के बाद भी पूर्वोत्तर में राहुल के ग्राफ में कोई तेजी नहीं

डिजिटल डेस्क, गुवाहाटी। अप्रैल 2019 में जब लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार अपने चरम पर था, तब कांग्रेस नेता राहुल गांधी पार्टी के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगने के लिए एक चुनावी रैली में भाग लेने के लिए दक्षिणी असम की बराक घाटी पहुंचे।

असम के इस क्षेत्र में सिलचर और करीमगंज दो लोकसभा सीटें हैं। सुष्मिता देव सिलचर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रही थीं और उस समय वह राहुल गांधी के करीबी सहयोगियों में थीं। कांग्रेस ने करीमगंज सीट से एक बहुत ही अपरिचित चेहरे स्वरूप दास को मैदान में उतारा था। हवाई अड्डे पर उतरने के बाद दास को उम्मीदवार के रूप में देखकर गांधी आगबबूला हो गए। उन्हें लगा कि करीमगंज लोकसभा सीट के मौजूदा सांसद राधेश्याम बिस्वास को टिकट दिया गया है।

दरअसल, बिस्वास ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के नेता थे और उन्होंने उसी पार्टी के टिकट पर 2014 का चुनाव जीता था। हालांकि चर्चा चल रही थी कि वह एआईयूडीएफ छोड़कर कांग्रेस पार्टी से चुनाव लड़ेंगे। बिस्वास एक पुराने कांग्रेसी थे और 2014 के चुनावों से पहले टिकट से वंचित होने पर उन्होंने पाला बदल लिया था। कांग्रेस पार्टी के शीर्ष नेता भी बिस्वास को पार्टी का टिकट देने के पक्ष में थे, लेकिन स्थानीय स्तर पर नाराजगी थी और राधेश्याम बिस्वास के बजाय दास को टिकट दिया गया।

राहुल गांधी 2019 में कांग्रेस पार्टी के चुनाव अभियान के कप्तान थे, और रैली में भाग लेने के लिए घाटी आने से पहले भी वे इस मामले से पूरी तरह अनजान थे। उनकी खुली नाराजगी ने राज्य के कई कांग्रेस नेताओं को शर्मिदा किया और अभियान की गति बुरी तरह प्रभावित हुई। उस समय सिलचर सीट के साथ-साथ करीमगंज में कांग्रेस को हार का सामना करना पड़ा था।

कांग्रेस नेताओं ने उस घटना को कई दिनों तक याद किया और असम में पिछले विधानसभा चुनाव में राहुल गांधी ने राज्य में कम संख्या में चुनावी रैलियों में भाग लिया। अधिक आश्चर्य की बात यह है कि 2021 के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस के उम्मीदवारों ने अधिकांश सीटों पर जीत हासिल की, जहां गांधी ने प्रचार नहीं किया और इसके बजाय सचिन पायलट और अन्य नेताओं ने अच्छी संख्या में चुनावी रैलियों में भाग लिया।

हिमंत बिस्वा सरमा हर दूसरे दिन राहुल गांधी पर हमला करते रहते हैं, इसलिए नहीं कि कांग्रेस नेता के साथ उनकी कड़वी यादें थी, बल्कि इसलिए कि उनका ²ढ़ विश्वास है कि कांग्रेस का कायाकल्प तब तक नहीं हो सकता जब तक कि पार्टी राहुल गांधी के इर्द-गिर्द न घूमे।

असम के मुख्यमंत्री का लेटेस्ट हमला एक दिन पहले तब आया जब उन्होंने जयराम रमेश द्वारा एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान अपने भाषण को सही करने के लिए प्रेरित किए जाने पर राहुल गांधी पर कटाक्ष किया। सरमा ने यह भी दावा किया कि राहुल गांधी कभी भी देश के शीर्ष पद के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए चुनौती नहीं बनेंगे।

उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा कि मुझे उन तथाकथित धर्मनिरपेक्षतावादियों और वामपंथियों के लिए खेद के अलावा कुछ नहीं लगता है जो इस व्यक्ति से पीएम नरेंद्र मोदी को हराने और पीएम बनने की बड़ी उम्मीद रखते हैं। और जयराम मुख्य विध्वंसक की भूमिका निभाते नजर आ रहे हैं।

मेघालय में हाल ही में संपन्न हुए चुनावों में राहुल गांधी ने पहाड़ी राज्य में एक चुनावी रैली में तृणमूल कांग्रेस पर तीखा हमला किया, और दोनों दलों ने सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी और भाजपा पर हमला करने के बजाय एक-दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल दिया। चुनाव के नतीजों ने विपक्ष के लिए कोई अच्छा परिणाम नहीं दिया और दोनों पार्टियां बहुत कम सीटों पर सिमट गईं।

निजी बातचीत में मेघालय में विपक्षी नेताओं ने दावा किया कि राहुल गांधी के भाषण ने एनपीपी को उनके पक्ष में वोटों को मजबूत करने में मदद की, जबकि अभियान के अंतिम चरण में कांग्रेस और टीएमसी एक-दूसरे पर हमला करने में व्यस्त थे। इसने दो विपक्षी दलों के बीच की खाई को चौड़ा कर दिया। जबकि असम में तृणमूल के राज्य इकाई के नेताओं को उम्मीद थी कि राज्य में हिमंता बिस्वा सरमा और भाजपा के खिलाफ एक अच्छी लड़ाई के लिए अगले साल के लोकसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के साथ संभावित गठबंधन होगा।

भारत जोड़ो यात्रा के लंबे मार्च ने भले ही राहुल गांधी को उनकी छवि के लिए कुछ ऑक्सीजन दी हो, लेकिन पूर्वोत्तर में यह उनके लिए ईवीएम को वोट नहीं खींच सका।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 March 2023 11:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story