करों में कमी के बाद ओडिशा सरकार ने बस किराए घटाए

Odisha government cuts bus fares after reduction in taxes on diesel
करों में कमी के बाद ओडिशा सरकार ने बस किराए घटाए
डीजल पर उत्पाद शुल्क करों में कमी के बाद ओडिशा सरकार ने बस किराए घटाए

डिजिटल डेस्क, भुवनेश्वर। डीजल पर उत्पाद शुल्क और वैट में कमी के साथ, ओडिशा सरकार ने यात्री बसों के किराए में कमी की है। राज्य परिवहन प्राधिकरण (एसटीए) की ओर से जारी एक आदेश के मुताबिक, साधारण और एक्सप्रेस बसों के किराए में 5 पैसे प्रति किमी की कमी की गई है, जबकि डीलक्स और एसी डीलक्स बसों में 10 पैसे प्रति किमी की कमी की गई है। इसी तरह सुपर प्रीमियम बसों के किराए में भी 15 पैसे प्रति किलोमीटर की कटौती की गई है। डीजल की कीमत में बढ़ोतरी के बाद ओडिशा में बस किराए में आखिरी बार 16 अक्टूबर को संशोधन किया गया था।

एसटीए ने कहा, प्रति लीटर डीजल की कीमत 16 अक्टूबर, 2021 को 102.34 रुपये प्रति लीटर से घटकर शनिवार को 91.61 रुपये प्रति लीटर हो गई, जिससे कीमत में 10.73 रुपये की कमी आई, राज्य के भीतर चलने वाली टाउन बसों के अलावा अन्य स्टेज कैरिज का किराया होगा घटी हुई दर पर तय किया जाएगा। यह आदेश जारी होने की तारीख से प्रभावी होगा। साधारण बसों का किराया जहां 92 पैसे से घटाकर 87 पैसे प्रति किमी कर दिया गया है, वहीं एक्सप्रेस बसों का किराया 96 पैसे से घटाकर 91 पैसे प्रति किमी कर दिया गया है।

इसी तरह डीलक्स बसों का किराया 1.35 रुपये प्रति किलोमीटर से घटाकर 1.25 रुपये और एसी डीलक्स बसों का किराया 1.73 रुपये से घटाकर 1.53 रुपये प्रति किलोमीटर कर दिया गया है। इसके अलावा, सुपर डीलक्स में यात्रियों को अब 2.53 रुपये प्रति किमी के बजाय 2.38 रुपये प्रति किमी का भुगतान करना होगा। हाल ही में, केंद्र सरकार ने डीजल पर उत्पाद शुल्क में 10 रुपये प्रति लीटर की कटौती की थी, जबकि ओडिशा सरकार ने ईंधन पर वैट में 4 प्रतिशत (लगभग 3 रुपये प्रति लीटर) की कमी की थी।

(आईएएनएस)

Created On :   6 Nov 2021 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story