प्रवासी भारतीय दिवस: भारतीय प्रवासियों की भूमिका पर 9 जनवरी को वर्चुअल तरीके से आयोजित किया जाएगा

January 8th, 2022

हाईलाइट

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री वी. मुरलीधरन प्रवासी भारतीय दिवस (पीबीडी) के अवसर पर 9 जनवरी को नवाचार और नई प्रौद्योगिकियों के संबंध में भारतीय प्रवासियों की भूमिका पर युवा प्रवासी भारतीय दिवस सम्मेलन को वर्चुअल तरीके से संबोधित करेंगे। इस समारोह में फ्लिपकार्ट के सीईओ कल्याण कृष्णमूर्ति , द एप्पललैब के संस्थापक सीईओ कुंदन जोशी;कुपोसडॉटेकाम के संस्थापक सीईओ अमित सोडानी; पीच पेमेंट्स के सह-संस्थापक और सीईओ राहुल जैन तथा अन्य व्यक्ति अपने विचार व्यक्त करेंगे।

प्रवासी भारतीय दिवस विदेशों में रह रहे भारतीय समुदाय के जुड़ाव को भारत सरकार के साथ मजबूत करने और उन्हें अपनी जड़ों से जोड़ने के लिए हर दो साल में एक बार मनाया जाता है। यह अपने पुरखों की भूमि के विकास में विदेशों में रहने वाले भारतीयों के योगदान को चिन्हित करने के लिए मनाया जाता है।

इस दिवस को मनाने के लिए 9 जनवरी को इसलिए चुना गया , क्योंकि इसी दिन 1915 में, महान प्रवासी महात्मा गांधी,दक्षिण अफ्रीका से भारत लौटे थे। उन्होंने बाद में देश के स्वतंत्रता संग्राम का नेतृत्व किया जिसने भारतीयों के जीवन को हमेशा के लिए बदल दिया। पिछले साल नई दिल्ली में आत्मनिर्भर भारत में योगदान पर 16 वां पीबीडी सम्मेलन वर्चुअल तरीके से आयोजित किया गया था।

इस दिवस की शुरूआत 2003 में शुरू हुई थी और ये सम्मेलन विदेशों में रह रहे भारतीय समुदाय को भारत सरकार और उनके पूर्वजों की भूमि के लोगों के साथ जुड़ने का एक मंच प्रदान करते हैं। ये सम्मेलन दुनिया के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले प्रवासी भारतीय समुदाय को जोड़ने में भी बहुत उपयोगी हैं और उन्हें विभिन्न क्षेत्रों में अपने अनुभव साझा करने में सक्षम बनाते हैं।

(आईएएनएस)