मणिपुर के शुष्क कानूनों को आंशिक रूप से हटाने से शराब विरोधी आंदोलन फिर से प्रज्वलित हो सकता है

Partial removal of Manipurs dry laws could rekindle anti-liquor movement
मणिपुर के शुष्क कानूनों को आंशिक रूप से हटाने से शराब विरोधी आंदोलन फिर से प्रज्वलित हो सकता है
मणिपुर मणिपुर के शुष्क कानूनों को आंशिक रूप से हटाने से शराब विरोधी आंदोलन फिर से प्रज्वलित हो सकता है

डिजिटल डेस्क, इंफाल। मणिपुर में प्राचीन काल से ही महिलाओं ने तलवार चलाने और अपने गांवों की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, जब पुरुष दूर-दराज के इलाकों में लड़ाई लड़ रहे थे। कई अन्य सामाजिक बुराइयों के अलावा, मणिपुर में महिलाएं 1970 के दशक से शराब के खिलाफ लड़ रही हैं, जिसके कारण 1991 में तत्कालीन मुख्यमंत्री आर.के. रणबीर सिंह ने मणिपुर शराब निषेध अधिनियम पारित किया। कानून अभी भी कायम है।

1991 के बाद से, मणिपुर आधिकारिक तौर पर एक शुष्क राज्य बन गया, जिसमें अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों के लोगों को केवल पारंपरिक उद्देश्यों के लिए शराब बनाने की छूट थी। हालांकि, शराबबंदी के बावजूद, शराब की खपत को सफलतापूर्वक नियंत्रित नहीं किया जा सका और शराब व्यापक रूप से उपलब्ध रही, जिससे राज्य के विभिन्न हिस्सों में शराब से संबंधित खतरों के खिलाफ आंदोलन हुए।

इस पृष्ठभूमि में, मुख्यमंत्री एन. बीरेन सिंह के नेतृत्व वाली मणिपुर सरकार ने आंशिक रूप से शराबबंदी हटाने का फैसला किया है क्योंकि सरकार को इससे सालाना 600 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित करने की उम्मीद है। हालांकि, सरकार के नए फैसले के अनुसार शराब की बिक्री जिला मुख्यालयों, कुछ अन्य चिन्हित स्थानों, पर्यटन स्थलों और रिसॉर्ट्स, सुरक्षा शिविरों और होटलों जिसमें कम से कम 20 लोगों के ठहरने की सुविधा तक ही सीमित रहेगी।

जनजातीय मामलों और पहाड़ी विकास मंत्री लेतपाओ हाओकिप, जो सरकार के प्रवक्ता भी हैं उन्होंने कहा कि सरकार वित्तीय संकट के मद्देनजर राजस्व सृजन को बढ़ावा देने पर विचार कर रही है, हम प्रति वर्ष 600 करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व अर्जित करने की उम्मीद करते हैं।

ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जब नकली देशी शराब से मौत हुई है। यह एक कारण है कि राज्य सरकार शराबबंदी हटाने के पक्ष में है। राज्य के आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने नाम जाहिर करने से इनकार करते हुए कहा, मणिपुर में लोग मर रहे हैं क्योंकि नकली और हानिकारक तत्व अक्सर देशी शराब में मिलाए जाते हैं। अगर उचित और आधिकारिक लाइसेंस जारी किया जाता है, तो गुणवत्ता नियंत्रण हो सकता है। हालांकि, अधिकारी ने कहा कि हजारों भारत निर्मित विदेशी शराब (आईएमएफएल) की बोतलें पड़ोसी असम और म्यांमार से तस्करी की जाती हैं, जिससे मणिपुर में उनकी महंगी कीमतों पर आसानी से उपलब्धता हो जाती है।

अधिकारी ने कहा कि, हालांकि कानून प्रवर्तन एजेंसियां कभी-कभी देशी शराब की आईएमएफएल की बोतलें और पाउच नष्ट कर देती हैं, लेकिन शराब का अवैध व्यापार अभी भी पूर्वोत्तर राज्य में चल रहा है। सरकार के फैसले का कई संगठनों और व्यक्तियों द्वारा जोरदार विरोध किया गया है, जिसमें ड्रग्स एंड अल्कोहल (सीएडीए) के खिलाफ गठबंधन (सीएडीए) शामिल है, और वह सरकार से अपने फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग को लेकर आंदोलन शुरू करने की धमकी दे रहे हैं।

मणिपुर सरकार ने हाल ही में निर्यात के लिए वैज्ञानिक शराब बनाने के अध्ययन के लिए एक मंत्रिस्तरीय समिति गोवा भेजी थी। बढ़ते घरेलू अपराधों और महिलाओं के खिलाफ अपराधों के बीच, शराब के नशे में धुत पुरुष अपनी पत्नियों और परिवार की अन्य महिला सदस्यों को प्रताड़ित करते हैं मणिपुर में यह एक सामान्य घटना है। महिलाओं के खिलाफ अपराधों पर अंकुश लगाने के लिए, महिलाओं ने 1970 के दशक के अंत में अखिल मणिपुर महिला सामाजिक सुधार और विकास समाज या नुपी समाज का गठन किया था।

मीरा पैबिस (महिला मशालवाहक) ने रात में गांवों में गश्त की और शराबियों और शराब तस्करों को हिरासत में लिया और उन्हें सजा भी दी। सजाएं अभिनव थीं, आरोपियों को खाली बोतलों की माला पहनकर मेंढक-मार्च करने के लिए कहा जाता था, और चिल्लाते हुए कहना होता था, मैं एक शराबी हूं, मैं एक बूटलेगर हूं।

मणिपुर में उग्रवादी संगठनों ने देखा है कि, अधिकारी ड्रग्स और शराब का इस्तेमाल आतंकवाद विरोधी रणनीति के रूप में इस सिद्धांत पर करते हैं कि अगर युवा नशे में लिप्त हैं, तो वह आजादी के लिए सशस्त्र क्रांति के बारे में नहीं सोचेंगे। महिला कार्यकतार्ओं ने दोहराया कि वे सरकार के नए फैसले को कभी स्वीकार नहीं करेंगी क्योंकि इससे आने वाली पीढ़ियों को नुकसान होगा।

सीएडीए नेताओं ने अनुमान लगाया कि अगर सरकार अपने नवीनतम निर्णय को लागू करती है, तो यह मौत की घंटी को आबादी के एक बड़े हिस्से, खासकर युवा पीढ़ी में धकेल देगी। सीएडीए के एक बुजुर्ग सदस्य ने कहा, पिछले लगभग पांच दशकों के दौरान, महिलाएं और संबंधित नागरिक राज्य में नशीली दवाओं और शराब के दुरुपयोग और इसके परिणामी प्रभावों के खिलाफ लड़ रहे हैं। इसने शराब के व्यापार पर अंकुश लगाने में मदद की। अब राज्य सरकार इसके लिए उत्सुक है। लोगों के भविष्य को भूलकर सिर्फ राजस्व के लिए शराबबंदी की जा रही है।

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता, ज्यादातर महिला विधायक, भाजपा सरकार की प्रस्तावित नीति के आलोचक हैं। कांग्रेस नेता राज कुमार समरजीत सिंह ने कहा, सरकार नकदी की तंगी से जूझ रही है और ज्यादातर महीनों में समय पर वेतन देने में असमर्थ है। इसलिए यह संकट से निकलने का सबसे आसान तरीका है।

ब्रिटिश शासन के बाद से, तत्कालीन रियासत में महिलाएं समाज में एक प्रमुख भूमिका निभाती रही हैं। आर्थिक गतिविधियों से लेकर जन आंदोलन, घरेलू मामलों से लेकर खेल और सांस्कृतिक गतिविधियों तक, नशीली दवाओं के खतरे और उग्रवाद से लड़ने के लिए सामाजिक जागरूकता तक, महिलाओं की प्रमुख भूमिका रही है। हालांकि, पुरुष-प्रधान समाज में, महिलाओं को विधायक या मंत्री बनने या कम से कम एक प्रमुख प्रशासनिक स्थिति में होने का बहुत कम मौका मिला है।

इंफाल में स्थित दुनिया का सबसे बड़ा और सदी पुरानी सभी महिला बाजार इमा कीथल या मदर्स मार्केट, और पूर्वोत्तर राज्य के विभिन्न हिस्सों में कार्यरत अन्य छोटे सभी महिला बाजार आर्थिक गतिविधियों को काफी हद तक बढ़ावा मिला है। इमा कीथल, जिसका 500 से अधिक वर्षों का इतिहास है, इसमें इंफाल नगर निगम के साथ पंजीकृत लगभग 3,615 लाइसेंसधारी महिला विक्रेता हैं।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Sep 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story