किसानों को नई ताकत दे रहीं पीएम किसान सम्मान निधि व अन्य योजनाएं

PM Kisan Samman Nidhi and other schemes giving new strength to farmers
किसानों को नई ताकत दे रहीं पीएम किसान सम्मान निधि व अन्य योजनाएं
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी किसानों को नई ताकत दे रहीं पीएम किसान सम्मान निधि व अन्य योजनाएं

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं हमारे देश के करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं। उन्होंने किसानों की ताकत को रेखांकित करते हुए कहा कि जब किसान मजबूत होंगे तो देश समृद्ध होगा। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, देश को हमारे किसानों पर गर्व है। वे जितने मजबूत होंगे, नया भारत उतना ही समृद्ध होगा। मुझे खुशी है कि पीएम किसान सम्मान निधि और कृषि से जुड़ी अन्य योजनाएं करोड़ों किसानों को नई ताकत दे रही हैं।

प्रधानमंत्री ने पीएम किसान सम्मान निधि और अन्य योजनाओं की जानकारी साझा की। जानकारी के अनुसार, 11.3 करोड़ किसानों के बैंक खातों में सीधे 1.82 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत सभी किसानों के लिए 6,000 रुपये की वार्षिक सहायता और कोरोना महामारी के दौरान 1,30 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए, जिससे विशेष रूप से छोटे किसानों को फायदा हुआ।

कृषि बुनियादी ढांचा के लिए 11,632 परियोजनाओं के लिए 8,585 करोड़ रुपये के ऋण को मंजूरी दी गई है। सभी एपीएमसी मंडियों (बाजारों) को डिजिटल रूप से एकीकृत किया गया है, जिसमें 1.73 करोड़ किसानों ने पंजीकरण कराया और 1,87 लाख करोड़ रुपये का व्यापार ई-एनएएम पर हुआ। राष्ट्रीय कृषि बाजार (ई-एनएएम) एक अखिल भारतीय इलेक्ट्रॉनिक ट्रेडिंग पोर्टल है, जो कृषि वस्तुओं के लिए एक एकीकृत राष्ट्रीय बाजार बनाने के लिए मौजूदा एपीएमसी मंडियों का नेटवर्क है। पार्टी के 42वें स्थापना दिवस के अवसर पर भाजपा 6 अप्रैल से 20 अप्रैल तक सामाजिक न्याय का जश्न मना रही है। 7 अप्रैल से पार्टी हर दिन एक सरकारी योजना और उसके फायदों के बारे में जानकारी साझा कर रही है। रविवार को उन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि पर बात की।

(आईएएनएस)

Created On :   10 April 2022 7:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story