पीएम मोदी 30 दिसंबर को हावड़ा-एनजेपी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे

PM Modi to flag off Howrah-NJP Vande Bharat Express on December 30
पीएम मोदी 30 दिसंबर को हावड़ा-एनजेपी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे
पश्चिम बंगाल पीएम मोदी 30 दिसंबर को हावड़ा-एनजेपी वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। पश्चिम बंगाल को 30 दिसंबर को पूर्वी भारत में पहली वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में नए साल का तोहफा मिलने की संभावना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्तर बंगाल में हावड़ा से न्यू जलपाईगुड़ी (एनजेपी) तक इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। मोदी के हावड़ा स्टेशन से वर्चुअली जोका-बीबीडी बाग मेट्रो कॉरिडोर के जोका-तारातला खंड का उद्घाटन करने की भी संभावना है।

एक सूत्र के अनुसार, हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी वंदे भारत एक्सप्रेस हावड़ा से सुबह रवाना होगी और दोपहर में एनजेपी पहुंचेगी। इसके बाद देर शाम हावड़ा लौट जाएगी। हावड़ा और एनजेपी के बीच पहले से ही एक शताब्दी एक्सप्रेस है।

यह ट्रेन दोपहर में हावड़ा से चलती है और रात करीब 10 बजे एनजेपी पहुंचती है। वंदे भारत एक्सप्रेस निश्चित रूप से उत्तर बंगाल में पहाड़ियों और डुआर्स के साथ-साथ सिक्किम राज्य की यात्रा करने वाले पर्यटकों को आकर्षित करेगी। विशेष रूप से वे जो अपने गंतव्य तक जाने से पहले सिलीगुड़ी में रुकना नहीं चाहते हैं।

प्रधानमंत्री उसी दिन नमानी गंगा परियोजना पर बैठक के लिए उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल के मुख्यमंत्रियों को पहले ही आमंत्रित कर चुके हैं। यह बैठक कोलकाता में भारतीय नौसेना के मुख्यालय आईएनएस नेताजी सुभाष में बुलाई जाएगी। आईएनएस नेताजी सुभाष हुगली के तट पर स्थित है, जो गंगा नदी की एकमात्र सहायक नदी है जो भारत में समुद्र (सागर में) से मिलती है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री पहले ही पुष्टि कर चुकी हैं कि वह बैठक में शामिल होंगी।

सूत्र के मुताबिक, बैठक के दौरान गंगा, भागीरथी और हुगली के किनारे सुविधाओं के उन्नयन के लिए सैकड़ों करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर चर्चा की जाएगी। इसमें नदी, उसके किनारों की सफाई, ड्रेजिंग, वनीकरण और घाटों की बहाली शामिल होगी। गंगा-भागीरथी-हुगली चैनल भारत का राष्ट्रीय जलमार्ग-1 है और सरकार इसकी नौवहन क्षमता में सुधार करने की इच्छुक है।

सूत्र ने जानकारी दी- आईएनएस नेताजी सुभाष में बैठक के बाद, पीएम के कोलकाता में मैन ऑफ वॉर जेटी में भारतीय नौसेना के एक फास्ट इंटरसेप्टर क्राफ्ट में सवार होने और हावड़ा की तरफ हुगली नदी पार करने की संभावना है। वहां के एक जेटी से, वह वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने और जोका-तारातला मेट्रो का उद्घाटन करने के लिए हावड़ा स्टेशन तक सड़क मार्ग से जाएंगे। वह वहां एक जनसभा को संबोधित कर सकते हैं।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   22 Dec 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story