उत्तर प्रदेश में जीरो टॉलरेंस के तहत 6 सालों में हुए 10,933 एनकाउंटर, योगी सरकार के इस खेल से भय में जीने को मजबूर हुए माफिया

Police encounter and mafia game over in Uttar Pradesh under zero tolerance
उत्तर प्रदेश में जीरो टॉलरेंस के तहत 6 सालों में हुए 10,933 एनकाउंटर, योगी सरकार के इस खेल से भय में जीने को मजबूर हुए माफिया
पुलिस एनकाउंटर उत्तर प्रदेश में जीरो टॉलरेंस के तहत 6 सालों में हुए 10,933 एनकाउंटर, योगी सरकार के इस खेल से भय में जीने को मजबूर हुए माफिया

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के नेतृत्व में माफिया और गुंडों का सफाया किया जा रहा है। राज्य में लगातार एनकाउंटर हो रहे हैं। यूपी सरकार की इस नीति ने जनता के मन में सरकार के प्रति विश्वास पैदा करने का काम किया है। राज्य में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जीरो टॉलरेंस के तहत काम कर रहे हैं। उमेश पाल हत्याकांड के बाद माफियाओं को मिट्टी में मिला देने वाले योगी के इस बयान के बाद अतीक अहमद के बेटे असद को यूपी एसटीएफ की टीम ने गुरुवार दोपहर एनकाउंटर में मार गिराया। 

हालांकि, योगी सरकार में यह पहला एनकाउंटर नहीं है। आंकड़ों की मानें तो, जब से राज्य में योगी सरकार आई है तब से यानी पिछले छह सालों में 10,933 एनकाउंटर हुए हैं। जिसमें 183 कुख्यात बदमाशों को मार गिराया गया है। इसके अलावा एनकाउंटर के दौरान पुलिस की गोली लगने से 5,046 बदमाश घायल होने के बाद गिरफ्तार हुए। आंकड़ों के मुताबिक, अब तक 23,348 अपराधी मुठभेड़ के दौरान पकड़े गए हैं। हालांकि, पिछले छह सालों में एनकाउंटर के दौरान 13 पुलिसकर्मियों ने अपनी बलिदान दी है। जबकि, 1443 पुलिसकर्मी घायल हुए हैं। 

कहां हुए सबसे ज्यादा एनकाउंटर?

उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक मुठभेड़ मेरठ जोन में हुई हैं। पिछले छह सालों में इस जिले में 3,205 मुठभेड़ हुई। एनकाउंटर के दौरान 64 अपराधियों का सफाया कर दिया गया और 1,708 अपराधी घायल हो गए। साथ ही इन झड़पों में एक पुलिसकर्मी की मौत हो गई, वहीं 401 पुलिसकर्मी घायल हो गए। इस दौरान पुलिस 5,967 बदमाशों को गिरफ्तार करने में सफल रही।

वहीं राज्य में एनकाउंटर के मामले में आगरा दूसरे नंबर पर है। ताज नगरी आगरा में अब तक 1844 एनकाउंटर हुए हैं। जिसमें 14 अपराधी मारे गए। जबकि 4654 अपराधी पुलिस की गिरफ्त में आए। आगरा में पिछले छह सालों में ऑपरेशन के दौरान 55 पुलिसकर्मी को चोटें आईं। एनकाउंटर के मामले में आगरा के बाद बरेली यूपी में तीसरे नंबर पर है। यहां कुल 1497 मुठभेड़ हुए हैं जिसमें सात अपराधी ढेर हुए हैं। जबकि एनकाउंटर के दौरान 3410 बदमाश पुलिस की गिरफ्त में आए। इन मुठभेड़ों में कुल 296 पुलिसकर्मी और 437 अपराधी घायल हुए। साथ ही जिले में एनकाउंटर के दौरान एक पुलिकर्मी की जान भी गई है। 

मिट्टी में मिला देंगे- योगी

इन सभी के बीच उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में सीएम योगी माफियाओं को मिट्टी में मिला देने की बात कह रहे हैं। बता दें कि, यह वीडियो राज्य में उमेश पाल हत्याकांड के बाद योगी आदित्यनाथ ने यह बयान विपक्ष का जवाब देते हुए बोला था। इस दौरान उन्होंने कहा था कि राज्य में लॉ एंड ऑर्डर तोड़ने वाले माफियाओं को मिट्टी में मिला देंगे।

Created On :   14 April 2023 10:17 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story