कोलकाता में ममता और कुमारस्वामी के बीच साइलेंट मीटिंग से सियासी कयास तेज

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
राजनीति कोलकाता में ममता और कुमारस्वामी के बीच साइलेंट मीटिंग से सियासी कयास तेज

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। लोकसभा सचिवालय ने कांग्रेस नेता राहुल की संसद की सदस्यता को रद्द कर दिया है। ऐसे में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एच.डी. कुमारस्वामी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच शुक्रवार को कोलकाता में साइलेंट मीटिंग हुई। जिसने राष्ट्रीय स्तर पर विपक्षी राजनीति के क्षेत्र में नए समीकरणों के बारे में अटकलों को हवा दी। ममता के आवास पर हुई दोनों नेताओं के बीच बैठक करीब 30 मिनट तक चली। बनर्जी या कुमारस्वामी ने कार्यवाही पर कोई टिप्पणी की। हालांकि, बैठक की कार्यवाही से वाकिफ तृणमूल कांग्रेस के अंदरूनी सूत्रों ने दावा किया कि कुमारस्वामी ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री को कर्नाटक आने और दक्षिणी भारतीय राज्य में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए भाजपा के खिलाफ प्रचार करने के लिए आमंत्रित किया है।

नाम न छापने की सख्त शर्त पर पश्चिम बंगाल कैबिनेट के एक वरिष्ठ सदस्य ने कहा कि दोनों नेताओं ने इस बात पर चर्चा की कि कैसे क्षेत्रीय दल 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले एकजुट हो सकते हैं और पूरे देश में राष्ट्रीय स्तर पर एक मजबूत संयुक्त विपक्ष का निर्माण कैसे कर सकते हैं। इससे पहले दिन में कोलकाता पहुंचने के बाद, कुमारस्वामी ने लोकसभा के सदस्य के रूप में राहुल गांधी की अयोग्यता की निंदा की और कहा कि यह घटनाक्रम भाजपा द्वारा की जा रही प्रतिशोध की राजनीति का प्रतिबिंब है।

यह राष्ट्रीय के तीसरे क्षेत्रीय पार्टी नेता हैं जिसके साथ बनर्जी ने पिछले सप्ताह से अलग-अलग बैठकें की हैं। पिछले हफ्ते जब अखिलेश यादव अपनी पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक में भाग लेने के लिए कोलकाता आए थे तब उन्होंने बनर्जी से उनके आवास पर मुलाकात की थी। गुरुवार को, बनर्जी ने भुवनेश्वर में बीजू जनता दल के प्रमुख और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक के साथ उनके आवास पर एक-एक बैठक की थी। राजनीतिक पर्यवेक्षकों को लगता है कि ये बैठकें इस मायने में महत्वपूर्ण हैं कि बनर्जी लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी के खिलाफ एकजुट गठबंधन बनाने की पुरजोर कोशिश कर रही हैं, लेकिन कांग्रेस को गठबंधन की योजना से बाहर कर रही हैं।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 March 2023 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story