राष्ट्रपति ने मशोबरा राष्ट्रपति निवास में ट्यूलिप गार्डन के उद्घाटन की शोभा बढ़ाई

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
हिमाचल प्रदेश राष्ट्रपति ने मशोबरा राष्ट्रपति निवास में ट्यूलिप गार्डन के उद्घाटन की शोभा बढ़ाई

डिजिटल डेस्क, शिमला। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने मंगलवार को राष्ट्रपति निवास में ट्यूलिप गार्डन के उद्घाटन की शोभा बढ़ाई, जो शिमला के पास मशोबरा के सुरम्य परिवेश में स्थित 173 साल पुरानी विरासत संपत्ति है।

राष्ट्रपति निवास, जिसे पहले प्रेसिडेंशियल र्रिटीट के रूप में जाना जाता था, 23 अप्रैल से जनता के लिए खोल दिया जाएगा, जब आगंतुक स्ट्रॉन्ग गोल्ड, डेनमार्क, वेलेमार्क, जंबोपिंक और लैपटॉप जैसे विभिन्न प्रकार के ट्यूलिप की एक झलक पाने में सक्षम होंगे।

मुर्मू ने राष्ट्रपति निवास परिसर का भ्रमण किया और पौधों की अन्य किस्मों के बारे में पूछताछ की। राष्ट्रपति के साथ हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ला और मुख्यमंत्री सुखविंदर सुक्खू भी थे।

राष्ट्रपति निवास में नेचर ट्रेल्स और बाग भी 23 अप्रैल से आगंतुकों के लिए खुले रहेंगे।

सार्वजनिक पर्यटन को ऑनलाइन और ऑफलाइन बुक किया जा सकता है, स्लॉट सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक उपलब्ध हैं।

राष्ट्रपति निवास एस्टेट में 10,628 वर्ग फुट का एक प्लिंथ क्षेत्र है और इसमें मुख्य भवन, लॉन, बगीचे और प्रकृति ट्रेल्स शामिल हैं। इस र्रिटीट में हर साल गर्मियों के दौरान राष्ट्रपति का आगमन होता है।

यह पहली बार है कि राष्ट्रपति निवास के दरवाजे जनता के लिए खोले गए हैं।

एक अधिकारी ने बयान में कहा कि इस दौरान सरकार और अन्य सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों की सिफारिशों के आधार पर कोविड-19 स्थिति की बारीकी से निगरानी जारी रहेगी और बाद में नवीनतम स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन करने के लिए सार्वजनिक पर्यटन की उपलब्धता को समायोजित करने का अधिकार सुरक्षित रहेगा।

राष्ट्रपति बुधवार को शिमला में राष्ट्रीय लेखापरीक्षा एवं लेखा अकादमी में भारतीय लेखापरीक्षा एवं लेखा सेवा के अधिकारी प्रशिक्षुओं से बातचीत करेंगी। वह शिमला में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के 26वें दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगी।

गुरुवार को राष्ट्रपति शिमला में भारतीय उन्नत अध्ययन संस्थान का दौरा करेंगी। बाद में वह राष्ट्रपति निवास में एट होम रिसेप्शन की मेजबानी करेंगी।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   18 April 2023 1:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story