राष्ट्रपति ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों को बधाई दी

President greets teachers on the eve of Teachers Day
राष्ट्रपति ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों को बधाई दी
दिल्ली राष्ट्रपति ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों को बधाई दी
हाईलाइट
  • राष्ट्रपति ने शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर शिक्षकों को बधाई दी

डिजिटल डेस्क,नई दिल्ली। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने 5 सितंबर को मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस की पूर्व संध्या पर देश के सभी शिक्षकों को बधाई दी है। राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, शिक्षक दिवस के अवसर पर मैं पूरे देश के सभी शिक्षकों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देती हूं। महान शिक्षक, दार्शनिक और पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एस राधाकृष्णन की जयंती के उपलक्ष्य में मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस के अवसर पर मैं उन्हें श्रद्धापूर्वक नमन करती हूं। वह उन शिक्षकों के लिए एक प्रेरणा-स्रोत हैं जो विद्यार्थियों में ज्ञान के साथ-साथ मानवीय मूल्यों का भी संचार करते हैं।

5 सितंबर को शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए जाते हैं। राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार, प्राथमिक और माध्यमिक विद्यालयों में कार्यरत मेधावी शिक्षकों को सार्वजनिक मान्यता प्रदान करता है। इस पुरस्कार के लिए इस साल देश भर से 45 शिक्षकों का चयन, तीन चरण की एक कठोर और पारदर्शी ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से किया गया है। भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू 5 सितंबर को शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान करेंगी। इस अवसर पर केन्द्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भी उपस्थित रहेंगे।

राष्ट्रपति ने कहा कि हमारे शिक्षकगण, शोध, प्रयोग और नवाचार के माध्यम से अपनी क्षमता एवं दक्षता को निरंतर उन्नत कर रहे हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 के माध्यम से हमारी शिक्षा प्रणाली में परिवर्तन लाया जा रहा है। यह हमारी शिक्षा प्रणाली में भारतीय संस्कृतिक मूल्यों और भाषाओं को शामिल करने के अवसर भी प्रदान कर रही है।

राष्ट्रपति ने अपने संदेश में कहा, मेरी कामना है कि शिक्षण के इस पुनीत कार्य में और अधिक योग्य प्रतिभाएं जुड़ें। मैं सभी शिक्षकों को पुन शुभकामनाएं देती हूं। उनके प्रयासों से ही ऐसे जिम्मेदार नागरिक तैयार होते हैं, जो हर संभव तरीके से राष्ट्र के कल्याण के लिए काम करने को तत्पर रहते हैं। मूझे पूर्ण विश्वास है कि शिक्षकों के सद्प्रयासों से भारत शिक्षा के क्षेत्र में नई उंचाइयां हासिल करेगा।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   4 Sep 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story