पुडुचेरी: पुडुचेरी के स्थानीय निकाय चुनावों की घोषणा जल्द

June 17th, 2022

डिजिटल डेस्क, पुडुचेरी। केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी के लिए स्थानीय निकाय चुनावों की जल्द ही घोषणा की जाएगी, क्योंकि राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने अपनी अंतिम मतदाता सूची अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित कर दी है। एसईसी 1,149 प्रतिनिधियों - पांच नगरपालिका अध्यक्ष, 116 नगर पार्षद, 108 कम्यून पंचायत परिषद सदस्य, 108 ग्राम पंचायत अध्यक्ष और 812 ग्राम पंचायत वार्ड सदस्यों का चुनाव करने के लिए चुनाव करेगा।एसईसी द्वारा प्रकाशित अंतिम चुनावी सूची के अनुसार, केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में 10.1 लाख मतदाता हैं - 4.75 लाख पुरुष और 5.35 लाख महिला मतदाता। स्पष्ट रूप से, पुडुचेरी, कराईक्कल, यनम और माहे सभी चार क्षेत्रों में चुनावी सूची में महिलाओं ने पुरुषों को पछाड़ दिया है।

2006 के निर्वाचित प्रतिनिधियों का कार्यकाल 2011 में समाप्त होने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में स्थानीय निकायों के लिए मतदान नहीं हुआ है।पुडुचेरी क्षेत्र में दो नगरपालिकाएं और पांच कम्यून पंचायतें हैं, जबकि कराईक्कल, माहे और यनम में एक-एक नगरपालिका है।चुनाव आयोग द्वारा 5 जनवरी को प्रकाशित अपनी सूची में किए गए अपडेट को शामिल करने के बाद एसईसी ने अंतिम मतदाता सूची प्रकाशित की है।

एसईसी ने 1 जनवरी से 7 जनवरी, 2022 तक पूरे केंद्र शासित प्रदेश में निर्वाचक पंजीकरण अधिकारियों के कार्यालयों और उप-कार्यालयों में मतदाता सूची प्रदर्शित की थी।एसईसी को 1 जनवरी की योग्यता तिथि के साथ दावे, आपत्तियां, विलोपन, सुधार और परिवहन प्राप्त हुए और अंतिम सूची प्रकाशित होने से पहले ईआरओ ने मतदाताओं से सभी प्रश्नों को संसाधित और निपटाया।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

खबरें और भी हैं...