छत्रपति शिवाजी महाराज समेत अन्य महान हस्तियों के अपमान के विरोध में पुणे बंद

Pune bandh in protest against the insult of Chhatrapati Shivaji Maharaj and other great personalities
छत्रपति शिवाजी महाराज समेत अन्य महान हस्तियों के अपमान के विरोध में पुणे बंद
मुंबई छत्रपति शिवाजी महाराज समेत अन्य महान हस्तियों के अपमान के विरोध में पुणे बंद

डिजिटल डेस्क, पुणे। महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को हटाने की नए सिरे से मांग के साथ छत्रपति शिवाजी महाराज और अन्य महान हस्तियों को बार-बार बदनाम किए जाने के विरोध में पुणे के बड़े हिस्से में दुकानें सहित कई थोक बाजार मंगलवार को बंद रहे।

महा विकास अघाड़ी की सहयोगी कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी), राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, कई मराठी संगठन और शाही वंशज छत्रपति उदयनराजे भोसले ने डेक्कन से शहर के लाल महल इलाकों तक साइलेंट मार्च में हिस्सा लिया।

जुलूस निकालने वालों ने भगवा झंडे और काले बैनर, छत्रपति और अन्य महान हस्तियों के लगातार अपमान की निंदा करने वाले पोस्टर लगाए, जबकि सत्तारूढ़ बालासाहेबंची शिवसेना-भारतीय जनता पार्टी और राज ठाकरे की महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना ने खुद को आंदोलन से अलग रखा।

मार्च करने वालों के नेताओं जैसे भोसले, सुषमा अंधारे और अन्य ने राज्यपाल को हटाने और उन सभी के खिलाफ कार्रवाई की मांग की, जो लोगों की भावनाओं को आहत करने वाले महान हस्तियों पर अपमानजनक टिप्पणी करते हैं।

शहर के विभिन्न रिहायशी और व्यावसायिक क्षेत्रों से शांतिपूर्वक तरीके से गुजरते हुए, जुलूस में शामिल लोगों ने राज्यपाल और अन्य लोगों की निंदा की, जो विभिन्न मंचों पर महान हस्तियों के बारे में बात करते हैं।

एमवीए ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को अपनी स्थिति स्पष्ट करने वाले राज्यपाल के पत्र (6 दिसंबर) को भी खारिज कर दिया है और कहा है कि उन्होंने छत्रपति शिवाजी महाराज या महात्मा ज्योतिराव फुले के खिलाफ अपनी टिप्पणी के लिए माफी नहीं मांगी है और अपने पद पर बने रहने का नैतिक अधिकार खो दिया है।

अपने पत्र में अन्य बातों के अलावा, कोश्यारी ने कहा कि वह महान हस्तियों का अपमान करने के बारे में सपने में भी सोच नहीं सकते। इस मामले में उन्होंने शाह से मार्गदर्शन मांगा।

राजनीति को हिलाकर रख देने वाले हालिया बयानों के चलते राज्यपाल के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन जारी हैं। शीर्ष नेताओं ने रविवार को नागपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मंच साझा करने पर भी आपत्ति जताई।

राज्यपाल के अलावा, अन्य भाजपा नेताओं जैसे राज्य के मंत्री चंद्रकांत पाटिल, मंगल प्रभात लोढ़ा, केंद्रीय मंत्री रावसाहेब दानवे पर राज्य के महान हस्तियों के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने का आरोप लगाया गया है, हालांकि लोढ़ा बाद में अपने बयान से मुकर गए। वहीं पाटिल ने भी माफी मांगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   13 Dec 2022 8:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story