शाम 5 बजे तक 63.44 प्रतिशत मतदान हुआ, कैप्टन ने सीएम पर साधा निशाना, चन्नी बोले बहुमत हमारे साथ

Punjab election 2022 voting live update
शाम 5 बजे तक 63.44 प्रतिशत मतदान हुआ, कैप्टन ने सीएम पर साधा निशाना, चन्नी बोले बहुमत हमारे साथ
पंजाब चुनाव 2022 लाइव शाम 5 बजे तक 63.44 प्रतिशत मतदान हुआ, कैप्टन ने सीएम पर साधा निशाना, चन्नी बोले बहुमत हमारे साथ

डिजिटल डेस्क, चण्डीगढ़। पंजाब विधानसभा चुनाव (Punjab Assembly Elections) आज यानी कि 20 फरवरी रविवार से शुरू हो चुका है। राज्य के 23 जिलों की 117 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हो रही है। जहां 2.14 करोड़ से ज्यादा मतदाता 93 महिलाओं और दो ट्रांसजेंडरों सहित 1,304 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला करने के लिए अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। इनमें सबसे ज्यादा लुधियाना की 14 सीटों पर 175, अमृतसर की 11 सीटों पर 117 और पटियाला की आठ सीटों पर 103 प्रत्याशी मैदान में हैं।

5 बजे तक 63.44 फीसदी मतदान
पंजाब में शाम 5 बजे तक 63.44 फीसदी मतदान हुआ है। सबसे अधिक मतदान मानसा में हुआ। यहां पर 73.45 फीसदी वोटिंग हुई है। वहीं सबसे कम मोहाली में 53.10 फीसदी मतदान हुआ है। 

केंद्रीय मंत्री ने कहा विकास देने में भाजपा सक्षम
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह का कहना है कि, पंजाब में कांग्रेस पार्टी बेहद अस्थिर है। आप के आतंकी संगठनों से संबंध अब पंजाब में लोगों के सामने आ गए हैं। समग्र रूप से, राज्य को सकारात्मक विकास प्रदान करने में सक्षम एक मात्र सरकार भाजपा है।

मीनाक्षी लेखी ने भगवंत मान को झूठा बताया
भाजपा नेता मीनाक्षी लेखी ने कहा कि भगवंत मान सबसे बड़े झूठे हैं, क्या उन्हें पता है कि कांग्रेस ने आप को बनाने में कितना पैसा खर्च किया। आप सोनिया गांधी की बी-टीम है और कांग्रेस के साथ मिलीभगत से काम कर रही है। 

मीनाक्षी ने कहा कि, आप दिल्ली को धोखा दे रही है और दिल्ली मॉडल के जरिए अब पंजाब को धोखा देने की कोशिश कर रही है। उन्होंने लोगों को धोखा देने और दिल्ली में 524 करोड़ रुपए के विज्ञापन देने के अलावा और क्या काम किया है।

तीन बजे तक 49.81 मतदान 
पंजाब में 3 बजे तक 49.81 प्रतिशत मतदान हुआ है। इसमें भी सबसे ज्यादा मलेरकोटला में 57.07 फीसदी पोलिंग हुई है। 

मां बोली हमारे लिए पहले ही सीएम बने भगवंत 
पंजाब के लिए आप पार्टी के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान की मां हरपाल कौर ने कहा कि, भगवान की कृपा से भगवंत से सभी प्यार करते हैं। हमारे लिए भगवंत पहले ही सीएम बन चुके हैं। लोग उन्हें प्यार करते हैं। वहीं भगवंत मान ने कहा कि, एक माँ ने ये कहा है तो और क्या चाहिए...युवा, छात्र सभी चाहते हैं बदलाव...  

चन्नी बोले बहुमत हमारे साथ
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने खरड़ में वोट डालने के लिए मतदान केंद्र पर जाने से पहले कहा कि कांग्रेस पार्टी 2/3 बहुमत के साथ सरकार बनाएगी।

सुखबीर सिंह, प्रकाश सिंह और हरसिमरत ने वोट डाला
शिरोमणि अकाली दल (SAD) के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने प्रकाश सिंह बादल और हरसिमरत कौर के साथ मुक्तसर में अपना वोट डाला।

कैप्टन ने चन्नी पर निशाना साधा
कैप्टन ने सीएम चन्नी को आढ़े हाथों लेते हुए कहा कि, चरणजीत चन्नी क्या है? क्या वह जादूगर है जो 3 महीने में पंजाब में चमत्कार कर सकता है? चुनाव से पहले उन्हें हीरो बनाने की कोशिश करने का सारा श्रेय दिया जा रहा है। मुझे लगता है कि चन्नी और नवजोत सिद्धू बेकार हैं।

कैप्टन का कांग्रेस पर हमला  
कैप्टन ने कहा कि कांग्रेस इस बात से चिंतित हैं कि मैं पंजाब में क्या हासिल कर पा रहा हूं जो उनके खिलाफ जा रहा है। मैं भविष्यवाणी कर सकता हूं कि कांग्रेस को 20-30 से अधिक सीटें नहीं मिलेंगी। 

कैप्टन बोले अच्छी जीत की उम्मीद
कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि दोपहर एक बजे तक 30 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया, यह एक अच्छा संकेत है। पटियाला और आसपास की सीटों पर हमें बहुत अच्छी जीत देखने को मिलेगी। बीजेपी-पीएलसी और ढींडसा की पार्टी को अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है तो हमें और क्या चाहिए।

पंजाब के सीएम ने वोट डाला
पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने खरड़ के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। वह चमकौर साहिब और भदौर निर्वाचन क्षेत्रों से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

1 बजे तक 34.10 प्रतिशत मतदान
पंजाब में 1 बजे तक 34.10 फीसदी मतदान हुआ है। इसमें सबसे ज्यादा फाजिल्का में 40.49% फीसदी वोट पड़े हैं।  

सोनू सूद ने कहा बूथों पर पैसे बांटे जा रहे
सोनू सूद का कहना है कि, हमें विभिन्न बूथों पर विपक्ष, खासकर अकाली दल के लोगों द्वारा धमकी भरे कॉलों के बारे में पता चला। कुछ बूथों पर पैसे बांटे जा रहे हैं। इसलिए यह हमारा कर्तव्य है कि हम जांच करें और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करें। इसलिए हम बाहर गए थे। अब, हम घर पर हैं। निष्पक्ष चुनाव हों।

सोनू सूद की गाड़ी जब्त
मोगा में चुनाव आयोग ने फिल्म अभिनेता सोनू सूद की गाड़ी जब्त कर ली गई है। आरोप है कि सोनू सूद वोटरों को प्रभावित करने की कोशिश कर रहे थे। जिसको लेकर शिरोमणि अकाली दल द्वारा शिकायत की गई थी। हालांकि सोनू सूद ने इन आरोपों का खंडन किया है। उनका कहना है कि, वो सिर्फ मतदान केंद्रों के बाहर कांग्रेस के बूथों का दौरा कर रहे थे। बता दें कि, मोगा से सोनू की बहन कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रही हैं।

भगवंत मान बोले हमें बहुमत मिलेगा
आप पार्टी के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान, ने कहा है कि, आज पंजाब की जनता सच के लिए वोट कर रही है। इस चुनाव में हमें बहुमत मिलेगा।

सुखबीर सिंह ने बोले असाधारण परिणाम आएंगे
शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष, सुखबीर सिंह बादल ने कहा है कि, प्रदेश में शिअद-बसपा की मजबूत लहर है, जल्द ही असाधारण परिणाम देखने को मिलेंगे।

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने वोट डाला
पंजाब लोक कांग्रेस के संस्थापक और पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह ने पोलिंग बूथ नंबर 95-98 पर वोट डाला

कैप्टन ने किया जीत का दावा
पंजाब लोक कांग्रेस के संस्थापक कैप्टन अमरिंदर सिंह ने अपनी जीत का दावा किया है। उन्होंने कहा कि, मैं पटियाला जीतने को लेकर आश्वस्त हूं। मुझे लगता है कि हम चुनाव जीतेंगे... वे (कांग्रेस) एक अलग दुनिया में रहते हैं और पंजाब में उनका सफाया हो जाएगा।

बिक्रम सिंह बोले जनता जीतेगी
अमृतसर पूर्व से चुनाव लड़ रहे शिअद नेता बिक्रम सिंह मजीठिया ने कहा कि, जनता जीतेगी, उनके मुद्दे जीतेंगे और जनता सिद्धू के अहंकार और नफरत की राजनीति को नकार देगी। उन्होंने कहा कि, उद्योगों का विकास नहीं हुआ है और व्यापार, बेरोजगार और गरीब मजदूरों के मुद्दों पर ध्यान नहीं दिया गया है। 

तीन घंटे में 17.77 प्रतिशत वोटिंग
पंजाब में पहले तीन घंटे में 17.77 फीसदी वोटिंग हुई है। इसमें मुक्तसर में सबसे ज्यादा 23.34% वोट पड़े हैं, जबकि पठानकोट में सबसे कम 12.44% मतदान हुआ है।

प्रकाश सिंह बोले हम मजबूती से खड़े हैं
शिरोमणि अकाली दल संरक्षक प्रकाश सिंह बादल ने कहा कि, हम पिछली तीन पीढ़ियों से एक ही स्थान पर मजबूती से खड़े हैं। जबकि कैप्टन अमरिंदर सिंह जैसे कई अन्य लोग चुनाव टिकट न मिलने पर अन्य पार्टियों में चले गए हैं। बता दें कि, प्रकाश सिंह पंजाब की लंबी सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

हरसिमरत बोलीं मजबूत सरकार चाहते हैं लोग
शिरोमणि अकाली दल की नेता हरसिमरत कौर बादल ने कहा कि, आज लोग स्थिर, मजबूत सरकार चाहते हैं। एक सीमावर्ती राज्य के रूप में, इसके सामने कई चुनौतियां हैं। मुझे यकीन है कि एक आजमाई हुई और परखी हुई स्थानीय, क्षेत्रीय पार्टी के पक्ष में क्लीन स्वीप होने जा रहा है जो स्थानीय लोगों की आकांक्षाओं को समझती है।

सुखबीर सिंह बोले 80 से अधिक सीट मिलेंगी
सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि, मैं बस इतना ही कहना चाहूंगा कि शिरोमणि अकाली दल-बसपा क्लीन स्वीप करने जा रही है। हमें 80 से अधिक सीटें मिलेंगी।

हरसिमरत कौर बादल और प्रकाश सिंह बादल के साथ शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने लांबी में मतदान केंद्र की ओर प्रस्थान किया।

पिंक पोलिंग बूथ' पर मतदान
पंजाब: मोगास में पूरी तरह से महिला मतदान कर्मियों द्वारा प्रबंधित 'पिंक पोलिंग बूथ' पर मतदान जारी है।

मनोहर सिंह ने जताई जीत की उम्मीद
निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे मनोहर सिंह ने कहा कि, मैं निर्वाचन क्षेत्र में कार्यरत था। मेरे पास जीतने की क्षमता थी - मैं नहीं, बल्कि उनका सर्वेक्षण, यह कहता है। फिर भी हाईकमान ने मेरी उपेक्षा की। मुझे चुनाव लड़ना था क्योंकि लोगों ने मुझे बताया था। मुझे उम्मीद है कि मैं पास हो जाऊंगा।

चन्नी के भाई बोले कांग्रेसे ने सही चेहरा चुना
पंजाब के सीएम चरणजीत सिंह चन्नी के भाई मनोहर सिंह ने कहा कि, कांग्रेसे ने सीएम चेहरे के रूप में चन्नी का चुनाव कर एक अच्छा फैसला किया है। लोगों ने इस फैसले को स्वीकार कर लिया है, मेरे भाई के काम से पार्टी को फायदा होगा और वे सरकार बनाएंगे। बता दें कि, मनोहर सिंह बस्सी पठाना से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

डिप्टी सीएम ने वोट डाला
पंजाब के डिप्टी सीएम और कांग्रेस नेता सुखजिंदर सिंह रंधावा ने डेरा बाबा नानक के एक मतदान केंद्र पर वोट डाला।

केजरीवाल ने की अपील
आप के संयोजक और दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने मतदान की अपील करते हुए कहा कि, आज पंजाब के लिए बड़ा दिन है। अपने भविष्य के लिए वोट डालने जरूर जाएं, जिसमें अच्छे स्कूल, बच्चों को अच्छा रोजगार और अच्छे सरकारी अस्पताल हों, नशा न हो और सभी पंजाबी सुरक्षित महसूस करें। ये सब होगा, जब आप वोट डालेंगे। 

सिद्धू बोले बदलाव के लिए वोट करें
पंजाब कांग्रेस प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि, एक तरफ बादल परिवार और कैप्टन अमरिंदर सिंह की माफिया व्यवस्था है। दूसरी तरफ वे हैं जो पंजाब से प्यार करते हैं। हमने एक पीढ़ी को आतंकवाद से, दूसरी को ड्रग्स से खो दिया, इसलिए, आज हमें सावधानी से मतदान करना है। बदलाव लाने के लिए लोग बड़ी संख्या में मतदान करेंगे।

सांसद परनीत कौर ने कहा कैप्टन जीतेंगे
कांग्रेस की बागी सांसद परनीत कौर का कहना है कि, उनके पति और पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला विधानसभा क्षेत्र से जीतेंगे। परनीत ने कहा कि युवाओं के भविष्य को ध्यान में रखते हुए बदलाव लाया जाना चाहिए। राज्य में शांति और आर्थिक स्थिरता कौन ला सकता है, इसके आधार पर वोट डाले जाने चाहिए। 

प्रताप सिंह बाजवा ने वोट डाला
कांग्रेस सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने गुरदासपुर के पोलिंग बूथ नंबर 145 पर वोट डाला।

कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने वोट डाला
कांग्रेस नेता मनीष तिवारी ने लुधियाना में वोट डाला। उन्होंने कहा कि मैं लोगों से अनुरोध करता हूं कि इस चुनाव में मतदान करते समय पंजाब के हितों को ध्यान में रखते हुए जाति और धर्म से ऊपर उठें।

पंजाब में 1 घंटे में 4.8% वोटिंग
पंजाब में सुबह आठ बजे से लेकर नौ बजे तक के पहले घंटे में 4.8% वोटिंग दर्ज की गई है।  

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मतदाताओं से अपील की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनाव में लोगों से बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने की अपील की है। पीएम मोदी ने ट्वीट किया कि पंजाब चुनाव और यूपी चुनाव के तीसरे चरण का मतदान आज हो रहा है। मैं मतदाताओं से लोकतंत्र के इस त्योहार में हिस्सा लेने के लिए आह्वान करता हूं, खासकर उन युवाओं से जो पहली बार मतदान करने जा रहे हैं।

सुनील जाखड़ ने मुंहतोड़ जवाब देने की बात कही
सुनील जाखड़ ने कहा कि मुझे विश्वास है कि पंजाब के मतदाता पंजाब में विभाजन और शासन करने का सपना देखने वालों को मुंहतोड़ जवाब देंगे।

कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने वोट डाला
कांग्रेस नेता सुनील जाखड़ ने अबोहर में पंजकोसी के मतदान केंद्र संख्या 126-128 पर अपना वोट डाला। 

मंत्री परगट सिंह ने मिट्ठापुर में वोट डाला
पंजाब के शिक्षा, खेल और एनआरआई मामलों के मंत्री परगट सिंह ने जालंधर के मिट्ठापुर में वोट डाला। उनका कहना है कि पंजाब के लोगों में सीएम चन्नी द्वारा बनाए गए विश्वास पर वोटिंग होगी।

कांग्रेस प्रत्याशी मालविका ने वोट डाला
मोगा से कांग्रेस प्रत्याशी मालविका सूद ने राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में वोट डाला। उन्होंने कहा कि, "एक नागरिक और मोगा की बेटी के रूप में यह मेरा कर्तव्य है कि मैं मोगा शहर को आगे ले जाऊं। मैं बूथों पर जाऊंगी और लोगों से मिलूंगी, वे मेरे आने का इंतजार कर रहे हैं।"

मंत्री भारत भूषण आशु ने अनुरोध किया
पंजाब के मंत्री भारत भूषण आशु ने लुधियाना में विधानसभा चुनाव में वोट डाला। उन्होंने कहा कि मैं सभी से अनुरोध करता हूं कि पंजाब के विकास के लिए अपने मताधिकार का प्रयोग करें। उनका कहना है कि जितने अधिक लोग चुनाव में भाग लेंगे, लोकतंत्र उतना ही मजबूत होगा।

भगवंत मान ने डाला वोट 
आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार और धुरी से पार्टी प्रत्याशी भगवंत मान ने मोहाली के फेज 3बी1 में अपना वोट डाला।

जुड़वां सोहना और मोहना ने मतदान किया
पीआरओ गौरव कुमार ने कहा कि यह बहुत ही अनोखा मामला है। चुनाव आयोग ने हमें उचित वीडियोग्राफी करने को कहा। सोहना और मोहना पीडब्ल्यूडी मतदाताओं के प्रतीक हैं। वे संयुक्त हैं लेकिन दो अलग-अलग मतदाता हैं। मतदान की गोपनीयता बनाए रखने के लिए आरओ ने उन्हें चश्मा देने की व्यवस्था की थी।

अमृतसर के मनावाला में मतदान केंद्र संख्या 101 पर जुड़वां बच्चों सोहना और मोहना ने अपना वोट डाला।

वित्त मंत्री ने मतदान की अपील की
पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत बादल ने लोगों से मतदान की अपील की। उन्होंने कहा कि मैं लोगों से इस चुनाव में सावधानी से मतदान करने का आग्रह करता हूं। कांग्रेस का वादा है कि अगर पार्टी को 'सरकारवाली पगड़ी' दी जाती है, तो वह राज्य को कभी निराश नहीं करेगी।

भगवंत मान बोले पंजाब के लिए बड़ा दिन
आम आदमी पार्टी के सीएम उम्मीदवार भगवंत मान ने कहा कि पंजाब के लिए आज का दिन बहुत बड़ा है। कांग्रेस और बीजेपी मेरी पार्टी और मुझ पर आरोप लगाने आए हैं, लेकिन पंजाब के लोग सब कुछ जानते हैं।

सीएम चन्नी गुरुघरे और मंदिर में पहुंचे
मतदान से पहले पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी चमकौर साहिब स्थित कतलगढ़ साहिब गुरुद्वारे दर्शन करने पहुंचे। इसके बाद उन्होंने मंदिर में भगवान शिव का दुग्धाभिषेक किया। वहीं मान ने मोहाली के गुरुद्वारा सच्चा धन में माथा टेका।

मुख्यमंत्री चन्नी ने कहा कि, पंजाब में अच्छी सरकार आए, पारदर्शी सरकार आए, नेक नीति के साथ अगली सरकार चलाने का मौका मिले। मैं हमेशा सभी का भला मांगने वाला हूं इसलिए मैंने पूरे पंजाब के भले के लिए प्रार्थना की।

मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि अब सब सर्वशक्तिमान और लोगों की इच्छा पर है। हमने सभी प्रयास किए हैं। चन्नी इस बार चमकौर साहिब और भदौड़ से चुनाव लड़ रहे हैं। 

वोटिंग के लिए पोलिंग बूथों के बाहर मतदाताओं की लंबी लाइनें लग गई हैं। खास बात यह कि, यहां पहली बार वोट डालने वाले वोटरों को वेलकम किटें जारी की गई हैं, जबकि लोगों को उनके वोट के अधिकारों के बारे जागरूक करने के लिये वोटर सूचना गाइडें भी वितरित की गई हैं। 

पुख्ता बंदोबस्त
चुनाव को पूरी तरह शांतिपूर्ण कराने के लिए पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। प्रदेश में पोलिंग स्टेशनों वाले 14684 स्थानों पर कुल 24689 पोलिंग स्टेशन और 51 सहायक पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 2013 की पहचान गंभीर और 2952 संवेदनशील पोलिंग स्टेशनों के तौर पर की गई है।

इसके अलावा 1196 मॉडल पोलिंग स्टेशन, 196 महिला संचालित पोलिंग स्टेशन और 70 दिव्यांगों द्वारा संचालित पोलिंग स्टेशन होंगे। सभी पोलिंग स्टेशनों की वेबकास्टिंग की जा रही है। इस बार 18-19 साल की आयु के कुल 348,836 मतदाता पहली बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जबकि 1608 एनआरआई मतदाता हैं।

24,689 मतदान केंद्र
मुख्य चुनाव अधिकारी एस. करुणा राजू के अनुसार, 1,304 उम्मीदवारों में से 231 राष्ट्रीय दलों, 250 राज्य, 362 गैर-मान्यता प्राप्त पार्टियों से और 461 निर्दलीय उम्मीदवारों से हैं। चुनाव लड़ने वाले कुल 315 उम्मीदवार आपराधिक इतिहास वाले हैं।

14,684 मतदान केंद्रों पर 24,689 मतदान केंद्र और 51 सहायक मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें से 2,013 को संवेदनशील और 2,952 संवेदनशील क्षेत्रों के रूप में पहचाना गया है।

वहां 1,196 मॉडल मतदान केंद्र और 196 महिला-प्रबंधित केंद्र होंगे। सभी स्टेशनों की वेबकास्टिंग होगी। कुल मतदाताओं में 80 साल या उससे ज्यादा उम्र के 444,721, विकलांग मतदाता 138,116 मतदाता और 162 कोरोना मरीज शामिल हैं।

मतदान शुरू
पंजाब में रविवार सुबह विधानसभा चुनाव शुरू हो चुका है। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा और मतगणना 10 मार्च को होगी। मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ कांग्रेस, आम आदमी पार्टी (आप) और शिरोमणि अकाली दल (एसएडी) के बीच है। संयुक्त समाज मोर्चा के अलावा भाजपा-पंजाब लोक कांग्रेस (पीएलसी) गठबंधन भी मैदान में है। 

Created On :   20 Feb 2022 3:50 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story