दिल्ली को और अधिक दूध देगा पंजाब: मुख्यमंत्री मान

Punjab will give more milk to Delhi: CM Mann
दिल्ली को और अधिक दूध देगा पंजाब: मुख्यमंत्री मान
पंजाब दिल्ली को और अधिक दूध देगा पंजाब: मुख्यमंत्री मान

डिजिटल डेस्क, लुधियाना। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने बुधवार को कहा कि राज्य सरकार के अथक प्रयासों से राज्य की अग्रणी सहकारी संस्था मिल्कफेड दिल्ली में दूध की आपूर्ति को वर्तमान में 30,000 लीटर से बढ़ाकर 2 लाख लीटर कर दिया जाएगा, जिससे राज्य के दूध उत्पादकों को अत्यधिक लाभ होगा।

उन्होंने वेरका के नवनिर्मित दूध प्रसंस्करण और मक्खन संयंत्र का उद्घाटन करने के बाद कहा, यह एक क्रांतिकारी कदम है, जिसका उद्देश्य किसानों को कृषि संकट से उबारने के लिए उनकी आय में वृद्धि करना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने इस संबंध में दिल्ली सरकार के साथ समझौता किया है।

उन्होंने कहा कि इस समझौते के तहत वेरका राजधानी में दूध और दुग्ध उत्पादों की आपूर्ति के लिए दिल्ली के कोने-कोने में नए आउटलेट खोलेगी। मान ने जोर देकर कहा कि उनकी सरकार का एकमात्र उद्देश्य पंजाब के डेयरी किसानों को अधिकतम समर्थन और सर्वोत्तम मूल्य प्रदान करना है। उन्होंने किसानों के अनुकूल योजनाओं को लागू करने का भी आह्वान किया ताकि युवाओं के बीच डेयरी व्यवसाय को बढ़ावा दिया जा सके और उन्हें आर्थिक रूप से स्वतंत्र और आत्मनिर्भर बनाया जा सके।

मान ने यह भी कहा कि उन्होंने मिल्कफेड को न केवल राज्य में बल्कि देश भर में और यहां तक कि विदेशों में भी उपभोक्ता बाजार के एक बड़े हिस्से पर कब्जा करने के लिए आक्रामक विपणन अभियान शुरू करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इस अग्रणी राज्य सहकारी समिति की घरेलू बाजार में स्पष्ट उपस्थिति है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वेरका उत्पाद जैसे घी, दूध, मक्खन, लस्सी, खीर, दही, आइसक्रीम, मिठाई और अन्य ने देश भर के बाजार में अपनी एक अलग पहचान बना ली है, जिसे ठोस प्रयासों से और बढ़ाया जा सकता है।

लुधियाना शहर के साथ एक भावनात्मक जुड़ाव के साथ उन्होंने इसे अपनी कर्मभूमि बताया, जबकि सतौज गांव उनकी जन्मभूमि है, 105 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अत्याधुनिक परियोजना की सौगात, किसानों के लिए एक दिवाली बोनस है। मान ने कहा कि इसकी दूध प्रसंस्करण क्षमता प्रतिदिन 9 लाख लीटर और 10 मीट्रिक टन मक्खन संभालने की क्षमता है।

मुख्यमंत्री ने जोर देकर कहा कि पंजाबियों में उद्यमशीलता और नेतृत्व के गुण हैं और इन गुणों के कारण, उन्होंने दुनिया भर में अपने लिए जगह बनाई है। मान ने कहा कि उनकी सरकार पंजाब के युवाओं को नौकरी चाहने वालों के बजाय नौकरी देने वाला बनाने का प्रयास कर रही है।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   19 Oct 2022 3:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story