त्वरित आर्थिक सुधारों ने अर्थव्यवस्था में नई ऊर्जा का संचार किया

Rapid economic reforms infused new energy into the economy
त्वरित आर्थिक सुधारों ने अर्थव्यवस्था में नई ऊर्जा का संचार किया
जम्मू-कश्मीर राज्यपाल त्वरित आर्थिक सुधारों ने अर्थव्यवस्था में नई ऊर्जा का संचार किया
हाईलाइट
  • निर्णय में तेजी लाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

डिजिटल डेस्क, श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को जम्मू-कश्मीर के आर्थिक विकास और समग्र विकास को आगे बढ़ाने के लिए केंद्र शासित प्रदेश सरकार की विभिन्न महत्वपूर्ण पहलों को सूचीबद्ध किया है।

अतीत में पर्याप्त बुनियादी ढांचे की कमी को जम्मू-कश्मीर की अर्थव्यवस्था के विकास में एक बड़ी बाधा बताते हुए, सिन्हा ने कहा कि पिछले तीन वर्षों में सरकार द्वारा बाधाओं को खत्म करने, परियोजनाओं के समय पर कार्यान्वयन के लिए अनुमोदन पर निर्णय में तेजी लाने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं।

सिन्हा ने कहा, हमने एक वर्ष के भीतर 50,726 परियोजनाओं का ऐतिहासिक मील का पत्थर हासिल किया है, जो 9,229 परियोजनाओं के 2018 के आंकड़ों से पांच गुना अधिक है। तेजी से आर्थिक सुधारों और बुनियादी ढांचे के विकास पर ध्यान केंद्रित करने से अर्थव्यवस्था में नई ऊर्जा का संचार हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप सीधे तौर पर निवेश गतिविधि और निवेशक भावना को पुनर्जीवित किया गया है।

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के विभिन्न क्षेत्रों जैसे हस्तशिल्प, औद्योगिक निवेश, पर्यटन और बुनियादी ढांचे के निर्माण में अभूतपूर्व गति ने केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर को काफी ताकत और आत्मविश्वास दिया है।प्रणाली के भीतर कृत्रिम सीमाएं बनाई गईं, जिन्हें इक्विटी के साथ विकास सुनिश्चित करने के लिए हटा दिया गया है, ताकि जम्मू-कश्मीर का प्रत्येक नागरिक तेजी से आर्थिक विकास, तेजी से सामाजिक परिवर्तन और जम्मू-कश्मीर की समृद्धि से लाभान्वित हो सके।

सिन्हा ने कहा, कनेक्टिविटी क्षेत्र में, पहले केवल 6.54 किमी सड़कें प्रतिदिन बनाई जा रही थीं, जिसे अब 20.68 किमी प्रति दिन तक बढ़ा दिया गया है। लगभग 1 लाख करोड़ रुपये सड़क और सुरंग के बुनियादी ढांचे पर खर्च किए जा रहे हैं, जो दूर-दराज के इलाकों में रहने वाले लोगों के लिए नए रास्ते खोल रहे हैं।

2018-19 में, 67,000 करोड़ रुपये की लागत वाली केवल 9,229 परियोजनाएं ही पूरी हुईं। इसके बाद, 2020-21 में, 63,000 करोड़ रुपये की लागत वाली 21,943 परियोजनाओं को पूरा किया गया।वित्त वर्ष 2021-22 ने 50,726 परियोजनाओं को पूरा कर एक नया रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने कहा कि मौजूदा बुनियादी ढांचे के आने वाले दिनों में और तेज गति से विस्तार होने की उम्मीद है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 May 2022 5:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story