छत्तीसगढ़ के रायपुर में शुरू हुई राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक

Rashtriya Swayamsevak Sanghs three-day All India Coordination meeting started in Raipur, Chhattisgarh
छत्तीसगढ़ के रायपुर में शुरू हुई राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक
छत्तीसगढ़ छत्तीसगढ़ के रायपुर में शुरू हुई राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक

डिजिटल डेस्क, रायपुर। छत्तीसगढ़ के रायपुर में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की तीन दिवसीय मह्तवपूर्ण बैठक शनिवार से शुरू हो गई है। 10 सितंबर से लेकर 12 सितंबर तक चलने वाली इस तीन दिवसीय अखिल भारतीय समन्वय बैठक में भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत संघ से जुड़े 36 संगठनों के मुखिया अपने-अपने कामकाज और उपलब्धियों की जानकारी रखेंगे। संघ प्रमुख मोहन भागवत और संघ के अन्य तमाम बड़े नेताओं की मौजूदगी में हो रही इस बैठक में भविष्य को लेकर भी रणनीति पर चर्चा की जाएगी।

छत्तीसगढ़ में वर्तमान में कांग्रेस की सरकार है और यहां अगले वर्ष विधान सभा चुनाव होने हैं। इसलिए संघ की इस बैठक को राज्य में अगले वर्ष होने वाले विधान सभा चुनाव के मद्देनजर काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है। हालांकि, आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर शुक्रवार को ही इस सवाल को खारिज करते हुए यह साफ कह चुके हैं कि संघ की बैठकें बहुत पहले से तय होती है और यह देश के अलग-अलग जगहों पर होती रहती है।

शनिवार को सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत और सरकार्यवाह दत्तात्रेय होसबाले ने छत्तीसगढ़ के रायपुर में भारत माता के चित्र पर पुष्पार्चन कर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की इस महत्वपूर्ण अखिल भारतीय समन्वय बैठक को शुरू किया। बैठक में संघ के सभी सह सरकार्यवाह डॉ. कृष्णगोपाल, डॉ. मनमोहन वैद्य, अरूण कुमार, मुकुंदा और रामदत्त चक्रधर के साथ ही संघ के अखिल भारतीय कार्यकारिणी सदस्य भय्याजी जोशी, सुरेश सोनी और वी भाग्गया सहित संघ के कई अन्य महत्वपूर्ण नेता शामिल हो रहे हैं। संघ से जुड़े संगठनों की बात की जाए तो भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा और राष्ट्रीय संगठन महासचिव बी.एल. संतोष के साथ ही विद्या भारती के महामंत्री गोविन्द महंती, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संगठन मंत्री आशीष चौहान एवं महामंत्री निधि त्रिपाठी, विश्व हिंदू परिषद के कार्यकारी अध्यक्ष आलोक कुमार, राष्ट्र सेविका समिति की प्रमुख संचालिका वंदनीया शांतक्का एवं कार्यवाहिका अन्नदानम सीताक्का, सेवा भारती की महामंत्री रेणु पाठक, भारतीय मजदूर संघ के अध्यक्ष हिरण्मय पंड्या एवं संगठन मंत्री बी सुरेन्द्रन, भारतीय किसान संघ के संगठन मंत्री दिनेश कुलकर्णी, वनवासी कल्याण आश्रम के अध्यक्ष रामचंद्र खराड़ी और संस्कृत भारती के संगठन मंत्री दिनेश कामत सहित संघ एवं संघ से जुड़े से जुड़े 36 विभिन्न संगठनों के 240 से अधिक कार्यकर्ता एवं नेता बैठक में शामिल हो रहे हैं।

बैठक में वर्तमान राष्ट्रीय व सामाजिक परि²श्य, शिक्षा, सेवा, आर्थिक व राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़े मुद्दों पर चर्चा होगी। गौसेवा, ग्राम विकास, पर्यावरण, कुटुंब प्रबोधन, सामाजिक समरसता आदि विषयों को आगे बढ़ाने पर भी बैठक में चर्चा होगी। संगठन के विस्तार और भविष्य की रणनीति को लेकर भी संध की इस मह्तवपूर्ण बैठक में चर्चा की जाएगी।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   10 Sep 2022 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story