सीएम ममता बनर्जी और उनके अभिषेक बनर्जी में दरार

Rift between CM Mamata Banerjee and her Abhishek Banerjee
सीएम ममता बनर्जी और उनके अभिषेक बनर्जी में दरार
पश्चिम बंगाल सीएम ममता बनर्जी और उनके अभिषेक बनर्जी में दरार
हाईलाइट
  • मुख्यमंत्री ने अचानक कालीघाट पर बुलाई बैठक

डिजिटल डेस्क, कोलकाता। तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) के महासचिव अभिषेक बनर्जी द्वारा शुक्रवार को संगठनात्मक जिम्मेदारियों से हटने के संकेत के कुछ घंटों बाद, पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने अपने कालीघाट स्थित आवास पर शनिवार को आपात बैठक बुलाई है, जिसमें अभिषेक बनर्जी, पार्थ चटर्जी और सुब्रत बख्शी समेत सभी वरिष्ठ नेताओं को उपस्थित होने के लिए कहा गया है।

पार्टी के अंदरूनी सूत्रों की राय है कि मुख्यमंत्री द्वारा अचानक बुलाई गई बैठक न केवल पार्टी के सेकेंड-इन-कमांड को एक संदेश भेजना है, बल्कि पार्टी के भीतर मतभेदों को हल करने का एक प्रयास भी है। पार्टी में सीनियर-जूनियर की दरार इस हद तक पहुंच गई है कि अभिषेक बनर्जी ने पार्टी की जिम्मेदारी से हटने की इच्छा जताई है।

पार्टी के सूत्रों के अनुसार, अभिषेक बनर्जी द्वारा हाल ही में पेश किए गए वन मैन वन पोस्ट सिद्धांत सहित कई मुद्दे और आगामी नगरपालिका चुनाव में पार्टी के उम्मीदवारों की सूची को लेकर भ्रम की स्थिति पर चर्चा होगी।

अभिषेक बनर्जी के एक करीबी युवा नेता ने आईएएनएस को बताया, अभिषेक बनर्जी युवा पीढ़ी हैं और वह पार्टी को बहुत पेशेवर और लोकतांत्रिक तरीके से प्रबंधित करना चाहते हैं। यह निश्चित रूप से पार्टी के वरिष्ठों को पसंद नहीं है। पार्टी में मतभेद कोलकाता नगर निगम के दौरान सामने आने लगे थे, जब मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने वन मैन वन पोस्ट सिद्धांत का पालन किए बिना कई नाम बदल दिए। यह विवाद फरहाद हाकिम के मामले में भी देखा गया। इसके अलावा विवाद तब और उलझ गया, जब शहरी विकास और नगर मामलों की राज्य मंत्री चंद्रिमा भट्टाचार्य के ट्विटर हैंडल के कवर पेज पर वन मैन वन पोस्ट का समर्थन करने वाला पोस्टर देखा गया।

ममता बनर्जी के करीबी माने जाने वाले भट्टाचार्य ने कहा कि उनका ट्विटर हैंडल आई-पैक द्वारा नियंत्रित है, जिसे संगठन ने तुरंत अस्वीकार कर दिया। पार्टी द्वारा उम्मीदवारों की सूची के प्रकाशन के दौरान मतभेद और भी बढ़ गए, जहां दो सूचियां सामने आईं - एक पार्टी महासचिव पार्थ चटर्जी और राज्य सचिव सुब्रत बख्शी द्वारा हस्ताक्षरित और आई-पैक द्वारा तैयार की गई दूसरी सूची को अभिषेक का समर्थन और संरक्षण प्राप्त था।

हालांकि ममता बनर्जी ने कहा कि चटर्जी और बख्शी द्वारा तैयार की गई सूची आधिकारिक सूची है, लेकिन कई नगर पालिकाओं में अभिषेक ने मुख्यमंत्री के फैसले को खारिज कर दिया और प्रशांत किशोर और आई-पैक द्वारा अनुमोदित उम्मीदवारों को नामांकन दिया।स्थिति उस हद तक चली गई जब चटर्जी और बख्शी दोनों ने मुख्यमंत्री से कहा कि उनके लिए बेहतर होगा कि कैमैक स्ट्रीट (अभिषेक बनर्जी का कार्यालय) से निर्देश लेने की तुलना में सक्रिय राजनीति से दूरी बना ली जाए। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी भी स्थिति से बहुत नाखुश थीं और उन्होंने आई-पैक के साथ संबंध समाप्त करने के संकेत दिए। ऐसी स्थिति में, बैठक बहुत महत्वपूर्ण होने की संभावना है और भविष्य की कार्रवाई का फैसला करेगी। शनिवार को कालीघाट में होने वाली बैठक पर सबकी निगाहें होंगी।

 

(आईएएनएस)

Created On :   11 Feb 2022 6:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story