दिल्ली चुनाव नतीजों के अगले दिन LPG के दाम बढ़ाने पर सज्जन सिंह वर्मा ने साधा निशाना

Sajjan Singh Verma targets on raising LPG prices on the next day of Delhi election results
दिल्ली चुनाव नतीजों के अगले दिन LPG के दाम बढ़ाने पर सज्जन सिंह वर्मा ने साधा निशाना
दिल्ली चुनाव नतीजों के अगले दिन LPG के दाम बढ़ाने पर सज्जन सिंह वर्मा ने साधा निशाना

डिजिटल डेस्क, भोपाल। मध्यप्रदेश के लोक निर्माण मंत्री सज्जन सिंह वर्मा ने दिल्ली चुनाव नतीजों के अगले दिन ही एलपीजी के दाम बढ़ाने पर केंद्र सरकार और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधा है। वर्मा ने बुधवार को ट्वीट कर आरोप लगाया कि दिल्ली चुनाव जीतने की उम्मीद में बीजेपी सरकार ने एलपीजी के दाम नहीं बढ़ाए थे, लेकिन चुनाव के नतीजों से हताश केंद्र सरकार ने देश के नागरिकों पर मंदी के दौर में दाम बढ़ाकर करारा प्रहार किया है। वर्मा ने ट्वीट में दावा किया कि देश की जनता इस दांवपेंच को समझने लगी है और आने वाले समय मे इसका हिसाब चुकाएगी।

बता दें कि आम तौर पर, LPG दरों को हर महीने की 1 तारीख को संशोधित किया जाता है, लेकिन इस बार संशोधन होने में लगभग दो सप्ताह लग गए। इंडस्ट्री ऑफिशियल्स ने इसकी वजह बताते हुए कहा कि सब्सिडी में इतनी ज्यादा बढ़ोतरी के लिए मंजूरी की जरूरत थी। अन्य लोगों ने कहा कि LPG के दामों में बढ़ोतरी को स्थगित करने का निर्णय दिल्ली में विधानसभा चुनावों के कारण हो सकता है।

 

 

"राइट टू वाटर" से खत्म होगा जल संकट
इससे पहले वर्मा ने ट्वीट के जरिए ही प्रदेश में जल्द ही "राइट टू वाटर" लागू किए जाने पर प्रसन्नता जाहिर की। उन्होंने ट्वीट में लिखा कि राइट टू वाटर के जरिए प्रदेश की जनता को पानी का अधिकार हासिल होगा और इससे प्रदेश को जलसंकट से निजात मिलेगी। उन्होंने दावा किया कि मुख्यमंत्री कमलनाथ की पहल पर मध्यप्रदेश पानी का अधिकार देने वाला भारत का पहला राज्य बनने जा रहा है और आगामी विधानसभा सत्र में इस विधेयक के आने के बाद प्रदेश की जनता को यह सौगात हासिल होगी।

 

 

वैश्विक दरों में तेजी के कारण बढ़ी सिलेंडर की कीमत
बता दें कि केंद्र सरकार ने बुधवार को रसोई गैस की कीमत में 144.5 रुपए प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी कर दी है। ईंधन की वैश्विक दरों में तेजी के कारण कीमतें बढ़ाई गई हैं। हालांकि सब्सिडी वाले सिलेंडर पर बढ़ी हुई कीमतों पर फर्क नहीं पड़ेगा। सरकार ने फ्यूल पर मिलने वाली सब्सिडी को लगभग दोगुना कर दिया है, जिसके चलते सब्सिडी वाले सिलेंडर पर कीमतों का कोई फर्क नहीं पड़ेगा।

12 सिलेंडर लेने वालों को मिलेगी ज्यादा सब्सिडी
राज्य के स्वामित्व वाली तेल कंपनियों के नोटिफिकेशन के अनुसार 14.2 किलोग्राम के सिलेंडर की कीमत 714 रुपए से बढ़ाकर 858.50 रुपए कर दी गई हैं। जनवरी 2014 से दरों में यह सबसे अधिक बढ़ोतरी है, जब कीमतें 220 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़कर 1,241 रुपए हो गई थीं। घरेलू एलपीजी उपयोगकर्ता, जो एक वर्ष में सब्सिडी वाली दरों पर 14.2 किलो के 12 सिलेंडर ले सकते हैं, उन्हें अब ज्यादा सब्सिडी मिलेगी। सरकारी सब्सिडी 153.86 रुपए प्रति सिलेंडर से बढ़ाकर 291.48 रुपए कर दी गई है, जबकि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (PMUY) के लाभार्थियों के लिए, सब्सिडी 174.86 रुपए से बढ़कर 312.48 रुपए प्रति सिलेंडर हो गई है।

567.02 रुपए में मिलेगा सब्सिडी वाला सिलेंडर
बैंक खातों में सीधे सब्सिडी का भुगतान करने के बाद, ग्राहकों को 14.2 किलोग्राम का सिलेंडर 567.02 रुपए और PMUY लाभार्थियों को 546.02 रुपए का पड़ेगा। दिल्ली में बिना सब्‍सिडी वाले गैस सिलेंडर 858.50 रुपए में मिलेंगे। वहीं, कोलकाता के ग्राहकों को 149 रुपए ज्यादा चुकाकर 896.00 रुपए के दाम पर सिलेंडर मिलेगा। इसी तरह मुंबई में 145 रुपए की बढ़ोतरी हुई है और अब यहां सिलेंडर की नई कीमत 829.50 रुपए हो गई है। चेन्नई में बिना सब्‍सिडी वाले सिलेंडर के दाम में 147 रुपए की बढ़ोतरी हुई है और यह 881 रुपए पर बिक रहा है।

Created On :   12 Feb 2020 5:08 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story