शैली ओबरॉय को नहीं रहेगी अधिक दिनों तक जीत की खुशी, महज 38 दिनों में ही खत्म हो जाएगा कार्यकाल, जानिए वजह

Shelly Oberoi will not have the joy of victory for long, her tenure will end in just 38 days, know the reason
शैली ओबरॉय को नहीं रहेगी अधिक दिनों तक जीत की खुशी, महज 38 दिनों में ही खत्म हो जाएगा कार्यकाल, जानिए वजह
दिल्ली एमसीडी चुनाव शैली ओबरॉय को नहीं रहेगी अधिक दिनों तक जीत की खुशी, महज 38 दिनों में ही खत्म हो जाएगा कार्यकाल, जानिए वजह

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। दिल्ली नगर निगम चुनाव में आप ने भाजपा की लंबे समय से चले आ रहे राज को खत्म कर दिया है। आम आदमी पार्टी की नेता शैली ओबरॉय ने चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है। करीब तीन महीनों के लंबे इंतजार का बाद शैली ओबरॉय ने भाजपा उम्मीदवार रेखा गुप्ता को कड़े मुकाबले में 34 वोटों से मात देकर महापौर की कुर्सी पर कब्जा जमाया। लेकिन शैली ओबरॉय को इस जीत की खुशी अधिक समय तक नहीं रहने वाली है क्योंकि उनका कार्यकाल महज 38 दिनों में खत्म हो जाएगा। शैली ओबरॉय दिल्ली एमसीडी में 31 मार्च तक ही महापौर के रुप में काम कर सकेंगी। इसके बाद अप्रैल में एक बार फिर से मेयर के चुनाव होंगे। 

लंबे इंतजार के बाद दिल्ली को मिला मेयर

दिल्ली में ऐसा पहली बार हुआ है जब आम आदमी पार्टी ने मेयर के चुनाव जीता है। 4 दिसंबर को हुए इस चुनाव का परिणाम 7 दिसंबर को घोषित हुआ था, जिसमें 250 वार्डों में से आप ने 134 वार्डों पर जीत हासिल कर स्पष्ट बहुमत के आंकड़े को छू लिया था। वहीं बीजेपी ने 104 वार्डों पर जीत हासिल की थी। जिसके बाद एमसीडी सदन में मेयर चुनाव के लिए तीन बार बैठक हुई, लेकिन तीनों बार आप और भाजपा पार्टी के पार्षदों के हंगामे की वजह से मेयर चुनाव नहीं हो पाए। जिसके बाद बुधवार को चौथी बार बैठक हुई जहां 84 दिनों के लंबे इंतजार के बाद शैली ओबरॉय के रुप में दिल्ली एमसीडी को अपना महापौर मिला। 

महज 38 दिन रहेंगी महापौर

इतने लंबे इंतजार, मेहनत और सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप के बाद महापौर चुनी गई शैली ओबरॉय का कार्यकाल महज 38 दिनों में ही खत्म हो जाएगा। जिसके बाद एक बार फिर से दिल्ली एमसीडी के मेयर पद के लिए चुनाव कराए जाएंगे। डेढ़ महीने से भी कम समय में दोबार मेयर चुनाव होने के पीछे एमसीडी एक्ट की धारा दो (67) है। जिसके अनुसार एमसीडी का नया वर्ष अप्रैल महीने के पहले दिन से शुरु होता है। इसलिए 22 फरवरी को मेयर चुनी गई शेली ओबरॉय का कार्यकाल 31 मार्च को ही खत्म हो जाएगा। इसलिए वो केवल 38 दिनों के लिए ही दिल्ली एमसीडी के मेयर पद पर बैठ पाएंगी। जिसके बाद एक अप्रैल को दोबारा से चुनाव कराया जाएगा।     

 

Created On :   22 Feb 2023 2:21 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story