शिवसेना ने शाही कोल्हापुर छत्रपति वंशज को उम्मीदवार बनाया

Shiv Sena nominated royal Kolhapur Chhatrapati descendant
शिवसेना ने शाही कोल्हापुर छत्रपति वंशज को उम्मीदवार बनाया
राज्यसभा चुनाव शिवसेना ने शाही कोल्हापुर छत्रपति वंशज को उम्मीदवार बनाया

डिजिटल डेस्क, मुंबई। शिवसेना ने बुधवार को औपचारिक रूप से कोल्हापुर जिला पार्टी अध्यक्ष और जमीनी स्तर के कट्टर विशसैनिक संजय पवार को राज्यसभा चुनाव के लिए अपना उम्मीदवार घोषित किया। शिवसेना के मुख्य प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे द्वारा मंगलवार को लिए गए निर्णय को बुधवार को आधिकारिक रूप से सील कर दिया गया। उन्होंने कहा, संजय पवार और मैं कल (गुरुवार) 10 जून को होने वाले मतदान के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे। नामांकन दाखिल करने के समय मुख्यमंत्री ठाकरे और महा विकास अघाड़ी सहयोगी शिवसेना-राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी-कांग्रेस के शीर्ष नेता होंगे।

इसके साथ, शिवसेना ने कोल्हापुर के एक वफादार बेटे को कोल्हापुर सिंहासन के शाही युवराज छत्रपति संभाजीराजे के रूप में चुनने का फैसला किया है, जिन्होंने निर्दलीय के रूप में पार्टी की मदद मांगी थी। संभाजीराजे या उनके समर्थकों ने ताजा घटनाक्रम पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। राउत ने सीएम से मुलाकात के बाद मीडियाकर्मियों से कहा, यह छठी सीट शिवसेना की है। हमने शिवसेना की सीट के लिए संभाजीराजे को समर्थन देने की पेशकश की है।

इस घटनाक्रम पर विपक्ष के नेता देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि जिस तरह से पूरा प्रकरण सामने आया, उन्हें एमवीए द्वारा छत्रपति को फंसाए जाने का संदेह है। जवाब में राउत ने कहा कि भाजपा की खरीद-फरोख्त की साजिश सफल नहीं होगी, क्योंकि एमवीए के पास अपने सभी 4 राज्यसभा उम्मीदवारों को आराम से निर्वाचित करने के लिए जरूरत से अधिक ताकत है। किसी उम्मीदवार को राज्यसभा के लिए चुने जाने के लिए 42 मतों की जरूरत होती है।

राज्यसभा में महाराष्ट्र से छह सदस्य सेवानिवृत्त होने जा रहे हैं, ये हैं - शिवसेना के संजय राउत, एनसीपी के प्रफुल्ल पटेल और कांग्रेस के पी. चिदंबरम), भाजपा के तीन - डॉ. विनय सहस्रबुद्धे, पीयूष गोयल और डॉ. विकास महात्मे। 2019 के विधानसभा चुनावों के बाद बनी परिस्थति में इस बार राज्यसभा चुनाव में भाजपा अपने पास मौजूद तीन सीटों में से केवल दो सीटें जीत सकती है, एमवीए अपनी तीनों सीटें जीत सकती है। निर्वाचक मंडल में 288 विधायक होते हैं और एक उम्मीदवार को संसद के उच्च सदन में एक सीट जीतने के लिए 42 मत प्राप्त करने होते हैं।

एमवीए के 170 विधायक हैं - शिवसेना के 55 (पिछले हफ्ते दुबई में एक विधायक रमेश लटके का निधन हो गया), राकांपा 53, कांग्रेस 44, छोटे दल 10 और निर्दलीय 8। विपक्ष की ओर, भाजपा के पास सहयोगी के रूप में अन्य छोटे दलों के 2 और 5 निर्दलीय के साथ 106 विधायक हैं। आशावादी संभाजीराजे ने कहा था कि चूंकि भाजपा को केवल 2 सीटें मिल सकती हैं और शिवसेना-एनसीपी-कांग्रेस को एक-एक, ऐसे में वह विभिन्न प्रमुख और छोटी पार्टियों के समर्थन से उस अतिरिक्त छठी सीट पर अकेले चुनाव लड़ेंगे।

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 May 2022 4:30 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story