चुनाव से पहले आया चौंकाने वाला सर्वे, बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर, बीजेपी की राह नहीं है आसान

Shocking survey came before the election, a close fight between BJP and Congress
चुनाव से पहले आया चौंकाने वाला सर्वे, बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर, बीजेपी की राह नहीं है आसान
उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022 चुनाव से पहले आया चौंकाने वाला सर्वे, बीजेपी और कांग्रेस में कांटे की टक्कर, बीजेपी की राह नहीं है आसान

डिजिटल डेस्क, देहरादून। उत्तराखंड विधानसभा चुनाव से पहले राजनीतिक गर्मी तेज हो गई। बीजेपी और कांग्रेस दोनों ही पार्टियां सत्ता में वापसी के लिए पसीने बहा रही हैं। आम आदमी पार्टी भी जबरदस्त चुनावी अभियान में जुटी है। इन सभी के बीजेपी एबीपी न्यूज की तरफ से पोल ऑफ पोल्स सर्वे कराया गया। जिसमें सात एजेंसियों को शामिल किया गया था। 

सर्वे में खुलासा होगी जोरदार टक्कर

आपको बता दें कि एबीपी न्यूज पोल ऑफ पोल्स के सर्व में बड़ी बात सामने आई है और उत्तराखंड विधानसभा में कांग्रेस जबरदस्त टक्कर देती हुई दिख रही है। पोल ऑफ पोल्स के मुताबिक उत्तराखंड विधानसभा की कुल 70 सीटों के मुकाबले बीजेपी को 36 से 40 सीटें मिलती दिख रही हैं। जबकि कांग्रेस को 26 से 30 सीटें मिल सकती हैं। वहीं आम आदमी पार्टी को एक से तीन सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। अन्य पार्टियों के खाते में एक सीट जा सकती है। 

अन्य एजेंसियों के सर्वे में मिल सकती इतनी सीटें

आपको बता दें कि सी-वोटर सर्वे के मुताबिक बीजेपी को 31 से 37, कांग्रेस को 30 से 36, आप को 2 से चार और अन्य को 0 से एक सीट मिलने की संभावना है। वहीं Times now- VETO और India Ahead-ETG के सर्वे के अनुसार तो बीजेपी आसानी से लगातार दूसरी बार सरकार बना सकती है। Times now- VETO के मुताबिक, बीजेपी को 44 से 50 मिल सकती हैं। कांग्रेस को 12 से 15 और आप को पांच से आठ सीटों से संतोष करना पड़ सकता है। रिपब्लिक- P MARQ के मुताबिक बीजेपी को 36 से 42 सीटे मिल सकती हैं। कांग्रेस को 25 से 31 सीटें मिल सकती हैं तथा आप पार्टी को शून्य से दो सीटों पर ही संतोष करना पड़ सकता है। जबकि अन्य के खाते में शून्य सीटें जा सकती है। 

जबकि DB Live के सर्वे में कहा गया है कि 40 से 42 सीटों के साथ कांग्रेस सरकार बना सकती है। वहीं बीजेपी के खाते में 26 से 28 सीटें जा सकती हैं। DB Live की मानें तो आप खाता खोलने में भी असफल रह सकती है, अन्य के खाते में एक से तीन सीटें जा सकती है। 

Capture

सरकार बनानें के लिए इतनी  सीटों की जरूरत

गौरतलब है कि उत्तराखंड विधानसभा में कुल मिलाकर 70 सीट है। किसी भी राजनीतिक दल को पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए दो-तिहाई सीटों की जरूरत पड़ती है। पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने के लिए 36 सीटों की आवश्यकता होती है। सूबे में 14 फरवरी को मतदान होगा और 10 मार्च को चुनाव के नतीजे आएंगे। चुनाव में बीजेपी जहां पुष्कर सिंह धामी के चेहरे पर चुनाव लड़ रही है तो वहीं कांग्रेस हरीश सिंह रावत के चेहरे पर चुनावी मैदान में उतरी है।

आम आदमी पार्टी ने अजय कोठियाल को पार्टी का सीएम चेहरा बनाया है। बता दें कि बीते विधानसभा चुनाव 2017 में बीजेपी ने उत्तराखंड की 70 विधानसभा सीटों के मुकाबले 56 सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई थी। कांग्रेस को मात्र 11 सीटों पर ही संतोष करना पड़ा था, जबकि दो सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत हासिल की थी।

Created On :   19 Jan 2022 1:22 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story