कुछ दलों को 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने में शर्म आती है : अमित शाह

Some parties are ashamed to celebrate Hyderabad Liberation Day on September 17: Amit Shah
कुछ दलों को 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने में शर्म आती है : अमित शाह
हैदराबाद कुछ दलों को 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने में शर्म आती है : अमित शाह

डिजिटल डेस्क,  हैदराबाद। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने शनिवार को कहा कि कुछ राजनीतिक दल 17 सितंबर को हैदराबाद मुक्ति दिवस मनाने में शर्म महसूस करते हैं क्योंकि उनके मन में अभी भी रजाकारों का डर है। उन्होंने किसी का नाम लिए बगैर इन पार्टियों से अपने मन से डर दूर करने को कहा और कहा कि 75 साल पहले आजाद हुए इस देश में रजाकार फैसले नहीं ले सकते। शाह ने यह टिप्पणी सिकंदराबाद के परेड ग्राउंड में राष्ट्रीय ध्वज फहराने और परेड की समीक्षा करने के बाद की।

यह कार्यक्रम केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय द्वारा आयोजित किया गया था और इसमें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, कर्नाटक के परिवहन मंत्री बी. श्रीरामुलु और केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने भाग लिया था। हैदराबाद राज्य, जिसमें तेलंगाना और वर्तमान महाराष्ट्र और कर्नाटक के कुछ हिस्से शामिल थे, देश को आजादी मिलने के लगभग 13 महीने बाद 17 सितंबर, 1948 को भारत का हिस्सा बना।

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव इस कार्यक्रम से दूर रहे, लेकिन राज्य सरकार द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में तिरंगा फहराया, जो इस अवसर को राष्ट्रीय एकता दिवस के रूप में मना रहा है। शाह ने 17 सितंबर को आधिकारिक समारोह आयोजित करने का फैसला करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया।

उन्होंने कहा, मैं हैरान नहीं हूं। वास्तव में, मुझे खुशी है कि जैसे ही उन्होंने निर्णय लिया, अन्य सभी दलों ने घोषणा की है कि वे भी दिन मनाएंगे। वे मना रहे हैं लेकिन एक अलग नाम से। वे इसे मुक्ति नहीं कह रहे हैं क्योंकि अब भी उनके मन में रजाकारों का डर है। मैं उनसे कहना चाहता हूं कि डर को दूर करें क्योंकि 75 साल पहले आजाद हुए इस देश में रजाकार फैसले नहीं ले सकते। रजाकार हैदराबाद राज्य के शासक निजाम के समर्थक थे और चाहते थे कि राज्य स्वतंत्र रहे।

केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा कि दुर्भाग्य से जो लोग 75 साल से सत्ता में थे, उन्होंने वोट बैंक की राजनीति के कारण मुक्ति दिवस मनाने की हिम्मत नहीं की। उन्होंने कहा, कई लोगों ने चुनाव के दौरान और आंदोलनों के दौरान वादे किए लेकिन सत्ता में आने के बाद वे रजाकारों के डर से अपने वादे से मुकर गए।

शाह ने यह भी टिप्पणी की है कि जो लोग इसे मुक्ति दिवस कहने में शर्म महसूस करते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि वे हजारों लोगों की शहादत के कारण सत्ता का आनंद ले रहे हैं। यदि आप उन्हें श्रद्धांजलि नहीं दे रहे हैं, तो आप उन्हें धोखा दे रहे हैं। उन्होंने तेलंगाना के लोगों से यह भी कहा कि वे उन लोगों को न भूलें जिन्होंने उन उद्देश्यों की अनदेखी की जिनके लिए राज्य का गठन किया गया था।

उन्होंने हैदराबाद को भारत का हिस्सा बनाने के लिए निजाम की सेना और रजाकारों के खिलाफ पुलिस एक्शन (ऑपरेशन पोलो) शुरू करने का फैसला करने के लिए भारत के पहले गृह मंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। उन्होंने कहा कि पटेल जानते थे कि जब तक निजाम के रजाकारों को पराजित नहीं किया जाएगा, तब तक अखंड भारत का सपना पूरा नहीं होगा और अगर एक बड़ा क्षेत्र स्वतंत्र रहेगा और लोगों पर ज्यादती जारी रहेगी तो गांधीजी का स्वतंत्र भारत का सपना पूरा नहीं होगा।

शाह ने हैदराबाद को आजाद कराने के लिए कई स्वतंत्रता सेनानियों द्वारा किए गए सर्वोच्च बलिदानों को याद किया। उन्होंने कोमाराम भीम, रामजी गोंड, स्वामी रामानंद तीर्थ, एम. चेन्ना रेड्डी और पी.वी. नरसिम्हा राव और तेलंगाना, कर्नाटक और महाराष्ट्र के अन्य स्वतंत्रता सेनानियों के नामों का उल्लेख किया। उन्होंने तत्कालीन हैदराबाद राज्य के विभिन्न हिस्सों में निजाम के शासन के खिलाफ शुरू किए गए विभिन्न आंदोलनों, लोगों पर दमन करने के लिए निजाम सरकार द्वारा बनाए गए कठोर कानूनों और रजाकारों द्वारा की गई हत्याओं की कुछ घटनाओं का भी उल्लेख किया।

उन्होंने कहा कि हैदराबाद मुक्ति दिवस समारोह का उद्देश्य युवा पीढ़ी को मुक्ति आंदोलन, महान स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान की जानकारी देना और उनमें देशभक्ति की भावना पैदा करना है। शाह ने तीनों राज्यों के विश्वविद्यालयों को हैदराबाद मुक्ति आंदोलन पर शोध करने और लोगों पर की गई ज्यादतियों का दस्तावेजीकरण करने का सुझाव दिया ताकि पूरा देश, देश के इस हिस्से में स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास को जान सके।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने कहा कि 17 सितंबर को राज्य में हर साल मराठवाड़ा मुक्ति दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने हैदराबाद राज्य को आजाद कराने के लिए अपने प्राणों की आहुति देने वालों को श्रद्धांजलि दी और आधिकारिक तौर पर इस दिन को मनाने का फैसला करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमित शाह को धन्यवाद दिया।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   17 Sep 2022 10:01 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story