कुछ लोग भारत के विकास को पचा नहीं पा रहे

Some people are not able to digest the development of India.
कुछ लोग भारत के विकास को पचा नहीं पा रहे
उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू कुछ लोग भारत के विकास को पचा नहीं पा रहे
हाईलाइट
  • पश्चिमी मीडिया छोटे-छोटे मुद्दों पर हमारे खिलाफ दुष्प्रचार करता है।

डिजिटल डेस्क, हैदराबाद। उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने शनिवार को कहा कि कुछ लोग भारत के विकास को पचा नहीं पा रहे हैं।उन्होंने कहा कि जहां भारत को सम्मान और मान्यता मिल रही है, वहीं कुछ पश्चिमी मीडिया छोटे-छोटे मुद्दों पर हमारे खिलाफ दुष्प्रचार करता है।

नायडू हैदराबाद के बाहरी इलाके मुचिन्तल में स्वर्ण भारत ट्रस्ट में तेलुगु नव वर्ष उगादि समारोह को संबोधित कर रहे थे।उन्होंने कहा, पूरी दुनिया भारत की ओर देख रही है। भारत का सम्मान किया जा रहा है, पहचाना जा रहा है और महसूस किया जा रहा है। हालांकि कुछ पश्चिमी मीडिया छोटे मुद्दों पर भारत के खिलाफ प्रचार कर सकते हैं, लेकिन बड़े सार्वजनिक जीवन, मूल्य प्रणाली, भारत की परंपराओं और विरासत को प्रभावित किया जा रहा है।

उपराष्ट्रपति ने संसद और राज्य विधानसभाओं में कुछ सदस्यों के आचरण में गिरावट पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया जा रहा है उससे पूरे सिस्टम की बदनामी हो रही है।

राज्यसभा के सभापति नायडू ने कहा कि संसद और राज्य विधानसभाओं में कुछ घटनाएं दर्दनाक थीं। उन्होंने ऐसी घटनाओं को महत्व देने के लिए मीडिया को भी दोषी पाया। उन्होंने कहा कि अगर विधायक मुद्दों पर अच्छा बोलते हैं तो यह मीडिया के लिए खबर नहीं है, लेकिन अगर कोई हंगामा करता है, खराब भाषा का इस्तेमाल करता है या दूसरों पर व्यक्तिगत हमले करता है तो यह खबर बन जाती है।

नायडू ने अपनी मातृभाषा में बोलने की जरूरत पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी को अपनी मातृभाषा में घर पर और उस भाषा को समझने वालों के बीच में बोलना चाहिए और अगर वह अन्य भारतीयों के साथ है तो उसे भारतीय भाषाओं में बात करनी चाहिए।उन्होंने कहा, विदेशी भाषा सीखने में कुछ भी गलत नहीं है। आप कोई भी विदेशी भाषा सीख सकते हैं लेकिन आपको अपनी मातृभाषा में बोलना चाहिए। यह हमारा पता और पहचान है।

 

(आईएएनएस)

Created On :   2 April 2022 9:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story