राष्ट्रपति चुनाव में सपा भाजपा-कांग्रेस दोनों का नहीं करेगी समर्थन, सहयोगी असमंजस में

SP will not support both BJP-Congress in the presidential election, allies in confusion
राष्ट्रपति चुनाव में सपा भाजपा-कांग्रेस दोनों का नहीं करेगी समर्थन, सहयोगी असमंजस में
राष्ट्रपति चुनाव राष्ट्रपति चुनाव में सपा भाजपा-कांग्रेस दोनों का नहीं करेगी समर्थन, सहयोगी असमंजस में
हाईलाइट
  • सपा और उसके सहयोगियों के पास 125 विधायक
  • 16 एमएलसी और 8 सांसद (दोनों सदन) हैं।

डिजिटल डेस्क, लखनऊ। समाजवादी पार्टी (सपा) ने राष्ट्रपति चुनावों में यह घोषणा कर दी कि वह आगामी चुनावों में न तो भाजपा उम्मीदवार और न ही कांग्रेस उम्मीदवार का समर्थन करेगी। इससे सपा के सहयोगी असमंजस में हैं। सपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी ने कहा, हमारी पार्टी के अध्यक्ष और कुछ वरिष्ठ नेताओं को लगता है कि राष्ट्रपति चुनाव में सपा को बीजेपी और कांग्रेस से बराबर दूरी बनाकर रखनी चाहिए।राजनीतिक गलियारों में सपा के इस फैसले को कांग्रेस को लेकर स्पष्ट चेतावनी के तौर पर देखा जा रहा है कि वह सपा के आंतरिक मामलों में हस्पक्षेप न करें।

सूत्रों ने कहा कि अखिलेश यादव ने आचार्य प्रमोद कृष्णम की हाल ही में सपा के वरिष्ठ विधायक मोहम्मद आजम खान के साथ जेल में हुई मुलाकात पर कड़ी आपत्ति जताई थी।जबकि भाजपा चुनावों में अपने उम्मीदवार को लेकर एक आरामदायक स्थिति में है। वहीं कांग्रेस के लिए, राष्ट्रपति चुनाव 2024 लोकसभा चुनाव तक भगवा ब्रिगेड के लिए मुख्य चुनौती के रूप में खुद को स्थापित करने का एक बड़ा अवसर होगा।इसके लिए कांग्रेस को सभी भाजपा प्रतिद्वंद्वियों के समर्थन की आवश्यकता होगी और सपा के ताजा रुख से कांग्रेस के रणनीतिकारों की चिंता बढ़ सकती है।

चूंकि राष्ट्रपति का चुनाव करने वाले निर्वाचक मंडल में संसद के दोनों सदनों के सभी सदस्य और सभी राज्यों के विधायक शामिल होते हैं, इसलिए सपा एक ध्यान देने योग्य खिलाड़ी होगी। वर्तमान में, सपा और उसके सहयोगियों के पास 125 विधायक, 16 एमएलसी और 8 सांसद (दोनों सदन) हैं।

दिलचस्प बात यह है कि सपा के किसी भी सहयोगी ने अब तक राष्ट्रपति चुनाव पर सपा के फैसले पर कोई टिप्पणी नहीं की है।सूत्रों के मुताबिक राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) सपा के रुख से असहज है।रालोद के एक वरिष्ठ नेता ने कहा, आपको राजनीति में एक स्टैंड लेने की जरूरत है और हमेशा पिच को कतारबद्ध नहीं किया जा सकता है। हमें समझ में नहीं आता कि सपा क्या चाहती है लेकिन हम उचित समय पर निर्णय लेंगे।

यूपी विधानसभा में रालोद के आठ विधायक हैं।सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी (सुभासपा) भी छह विधायकों के साथ एक समाजवादी सहयोगी है और इसके अध्यक्ष ओम प्रकाश राजभर भी इस मुद्दे पर चुप्पी साधे हुए हैं।इस बीच, सूत्रों के अनुसार, सपा में वरिष्ठ विधायकों का एक वर्ग भी अखिलेश यादव द्वारा घोषित फैसले के खिलाफ है।

ये विधायक जाहिर तौर पर इस मुद्दे पर अपना रुख तय करने के लिए शिवपाल सिंह यादव का इंतजार कर रहे हैं और अंत में उनके साथ जा सकते हैं।सपा के एक वरिष्ठ विधायक ने आईएएनएस से कहा, राजनीति में हम हवा में महल नहीं बना सकते। हमें या तो कांग्रेस या भाजपा के साथ जाना होगा क्योंकि हम राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को प्रभावित करने की स्थिति में नहीं हैं। हमारा नेतृत्व यहां तक कि इस मुद्दे पर अन्य गैर-भाजपा दलों के साथ बातचीत नहीं कर रहा है।

इस बीच, कांग्रेस और बहुजन समाज पार्टी (बसपा) उत्तर प्रदेश से राष्ट्रपति चुनाव में गैर-खिलाड़ियों की स्थिति में आ गई हैं।राज्य विधानसभा में कांग्रेस के सिर्फ दो सदस्य हैं, जबकि बसपा के पास एक है।

 

 

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   7 May 2022 10:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story