आईएफएफ से प्राप्त ऋण की पहली किश्त से श्रीलंका ने भारत का कर्ज चुकाया

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
कोलंबो आईएफएफ से प्राप्त ऋण की पहली किश्त से श्रीलंका ने भारत का कर्ज चुकाया

डिजिटल डेस्क,कलंबो। श्रीलंका ने आईएमएफ से हासिल 330 मीलियन डॉलर के ऋण की पहली किश्त का इस्तेमाल भारत का कर्ज चुकाने के लिए किया। राज्य के वित्त मंत्री रंजीत सियामबलापितिया ने मीडिया को बताया कि भारत से लिए गए कर्ज को चुकाने के लिए 120 मिलियन डॉलर का इस्तेमाल किया गया। राज्य मंत्री ने कहा, हाल के दिनों में भारत ने दवा और ईंधन सहित अन्य आवश्यक वस्तुओं के आयात के लिए उसके देश को कर्ज दिया था। इस कर्ज के कुछ अंश को गुरुवार को निपटाना था, जो हमने उसी दिन कर दिया। उन्होंने कहा, यह महत्वपूर्ण है कि हम कर्ज चुकाने की समय सीमा का पालन करें।

देश में आए आर्थिक संकट के बाद और श्रीलंका अपने कर्जो का भुगतान नहीं कर पा रहा था। पिछले साल अप्रैल में भारत ने श्रीलंका को 4 बिलियन डॉलर से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की। भारत भी उन पहले देशों में से एक था जिसने इसी दक्षिणी पड़ोसी देश को आईएमएफ बेलआउट प्राप्त करने में मदद की। आईएमएफ ने लंका को सशर्त ऋण देने पर सहमति व्यक्त की है, जो 48 महीनों की अवधि के भीतर वापस किया जाएगा। गौरतलब है कि देश में आवश्यक वस्तुओं की कमी के साथ पिछले साल लोग भोजन, ईंधन और दवा की खरीदारी के लिए लंबी कतारों में सड़कों पर उतर आए। जनता के आक्रोश ने राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे को देश से भागने को मजबूर कर दिया। उसके बाद देश की कमान रानिल विक्रमसिंघे ने संभाली।

 

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   25 March 2023 3:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story