टेट पास पारा शिक्षकों की सेवा के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड सरकार से मांगा जवाब

District Mineral Fund is not being used in Gadchiroli!
गड़चिरोली में जिला खनिज निधि का नहीं हो रहा कोई उपयाेग!
रांची टेट पास पारा शिक्षकों की सेवा के मामले में सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड सरकार से मांगा जवाब

डिजिटल डेस्क,रांची। टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट (टेट) परीक्षा पास झारखंड के पारा शिक्षकों की सेवा को नियमित करने और समान कार्य के लिए समान वेतन की मांग वाली एक एसएलपी पर सुनवाई करते हुए करते हुए सुप्रीम कोर्ट ने झारखंड सरकार को नोटिस जारी किया है। इसमें सरकार से पारा शिक्षकों की सेवा से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर जवाब देने को कहा गया है। सनद रहे कि झारखंड के सरकारी विद्यालयों में हर महीने एक निश्चित मानदेय पर अनुबंध के आधार पर तकरीबन साठ हजार शिक्षक कार्य करते हैं। इन्हें पारा शिक्षक के रूप में जाना जाता रहा है। हालांकि कुछ महीने पूर्व सरकार ने इनका पदनाम सहायक अध्यापक कर दिया है।

इन पारा शिक्षकों ने अपनी सेवा के नियमितीकरण एवं समान कार्य के बदले समान वेतन देने को लेकर पहले झारखंड हाई कोर्ट में याचिका दायर की थी। झारखंड हाईकोर्ट ने 16 दिसंबर 2022 को इसपर फैसला सुनाते हुए सुनील कुमार यादव एवं अन्य की याचिका खारिज कर दी थी। इसके बाद सुप्रीम कोर्ट में एसएलपी दायर की गई है। सुप्रीम कोर्ट ने की याचिका को सुनवाई के लिए स्वीकृत करते हुए झारखंड सरकार को नोटिस जारी किया है। झारखंड हाईकोर्ट में पारा शिक्षकों के मामले की सुनवाई के दौरान झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद द्वारा वर्ष 2021 में गठित कमेटी की रिपोर्ट पेश की गई थी। सुनवाई के दौरान प्रार्थी की ओर से कहा गया था कि पारा शिक्षकों को जो वेतन मिलता है वह सहायक शिक्षक के बराबर मिलना चाहिए। यह कहा गया कि वे लंबे समय से पारा शिक्षक के रूप में काम कर रहे हैं। ऐसे में उन्हें रेगुलराइज किया जाना चाहिए। इसके अलावा समान कार्य के बदले समान वेतन उन्हें दिया जाये।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 March 2023 10:00 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story