टीडीपी नेता ने कहा- आंध्र प्रदेश एक और नाइजीरिया बन सकता है

TDP leader said- Andhra Pradesh can become another Nigeria
टीडीपी नेता ने कहा- आंध्र प्रदेश एक और नाइजीरिया बन सकता है
आंध्र प्रदेश टीडीपी नेता ने कहा- आंध्र प्रदेश एक और नाइजीरिया बन सकता है

डिजिटल डेस्क, अमरावती। आंध्र प्रदेश के पूर्व वित्त मंत्री और टीडीपी के वरिष्ठ नेता यनमला रामकृष्णुडु ने कहा है कि, जगन मोहन रेड्डी मुख्यमंत्री बने रहेंगे तो राज्य जल्द ही नाइजीरिया में बदल जाएगा। रामकृष्णुडु ने कहा कि, विकास के ठप होने और भारी वित्तीय बोझ झेल रहे लोगों के साथ, आंध्र प्रदेश एक और नाइजीरिया या जिम्बाब्वे में बदल सकता है, यह कोई आश्चर्य की बात नहीं होगी। तेलुगु देशम पार्टी (टीडीपी) के नेता ने आरोप लगाया कि पिछले साढ़े तीन वर्षों में रेड्डी ने किसी भी कोने में विकास नहीं किया, बल्कि राज्य को पूरी तरह से तबाह कर दिया।

रामकृष्णुडु ने कहा, कई लोग जो विभिन्न प्रकार के व्यवसायों में थे, उन्होंने अपनी आजीविका खो दी क्योंकि उन्होंने आंध्र प्रदेश को एक गंभीर संकट में धकेल दिया। अगर इसी तरह की स्थिति कुछ और समय तक जारी रही, तो राज्य में अकल्पनीय तबाही होगी।

नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की रिपोर्ट ने स्पष्ट रूप से संकेत दिया कि राज्य का कुल ऋण असामान्य स्तर पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि राज्य के राजस्व में भी गिरावट आई है और जीएसडीपी का स्तर भी गिरकर एकल अंक पर आ गया है। पूर्व वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में कुल कर्ज का संकेत नहीं दिया गया है, जिससे लोगों को परेशानी हो रही है।

15वें वित्त आयोग ने इन मुद्दों पर राज्य सरकार की खिंचाई की है। रामकृष्णुडु ने कहा कि, पिछले साढ़े तीन वर्षों में राज्य सरकार की उधारी 8 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच गई है, जिसके बाद राज्य को ब्याज के रूप में 50,000 करोड़ रुपये से अधिक का भुगतान करना पड़ता है। पूर्व मंत्री ने गंभीर चिंता व्यक्त करते हुए कहा कि ब्याज की राशि जल्द ही 1 लाख करोड़ रुपये तक पहुंच सकती है और पूछा कि जब इतनी राशि केवल ब्याज के रूप में दी जाती है तो विकास कैसे संभव है।

उन्होंने कहा, अधिक खतरनाक बात यह है कि ऋण के रूप में जुटाई गई लगभग 81 प्रतिशत राशि का बड़ा हिस्सा राजस्व व्यय के रूप में जा रहा है। रामकृष्णुडु ने पहले के दिनों को याद करते हुए कहा कि, पहले राज्य में निवेश बहुत अधिक था जिसके बाद रोजगार पैदा हुआ और नौकरी की अधिसूचना भी जारी की गई। महिलाओं के लिए रोजगार पैदा करने वाले डीडब्ल्यूसीआरए ऋणों के रूप में विशेष प्रोत्साहन भी दिए गए और एससी और बीसी को भी इकाइयां स्थापित करने के लिए ऋण दिए गए। लेकिन अब स्थिति पूरी तरह से अलग है और रोजगार पैदा करना मुश्किल है।

टीडीपी नेता ने कहा कि वास्तव में, जो पहले राज्य में अपनी इकाइयां स्थापित करने के लिए आगे आए हैं, वह अब राज्य में माहौल को पूरी तरह से उलटते हुए अपना निवेश वापस ले रहे हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि जगन मोहन रेड्डी सरकार राज्य को गहरे संकट में धकेलने वाली उधारी बढ़ाने की नीति पर चल रही है। एफआरबीएम अधिनियम के अनुसार, राज्य का कुल ऋण सकल घरेलू उत्पाद के 35 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए, लेकिन राज्य का बोझ 2021 में ही 44.04 प्रतिशत को पार कर गया। रामकृष्णुडु ने कहा कि राज्य सरकार को वास्तविक स्थिति का एहसास होना चाहिए और राज्य को वित्तीय आपातकाल में जाने से रोकने के लिए तत्काल उपाय करना चाहिए।

 

 (आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   6 Oct 2022 2:00 PM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story