तीन सेना की कहानी, सभी बालासाहेब ठाकरे की विरासत को पाने की होड़ में

The story of three armies, all vying to inherit Balasaheb Thackerays legacy
तीन सेना की कहानी, सभी बालासाहेब ठाकरे की विरासत को पाने की होड़ में
महाराष्ट्र सियासत तीन सेना की कहानी, सभी बालासाहेब ठाकरे की विरासत को पाने की होड़ में

डिजिटल डेस्क, मुंबई। राजनीतिक घटनाओं के एक अजीबोगरीब घटना में दिवंगत बालासाहेब ठाकरे द्वारा जून 1966 में स्थापित शिवसेना अप्रत्याशित रूप से जून 2022 में एक बड़े विद्रोह के बाद अलग हो गई। महान कार्टूनिस्ट से राजनेता बने बालासाहेब की राजनीतिक और हिंदुत्व विरासत को अब कम से कम तीन राजनीतिक दल हथियाने के लिए तैयार हैं।

जून के विद्रोह के चार महीने बाद पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गुट का नाम बदलकर शिवसेना (उद्धव बालासाहेब ठाकरे) कर दिया गया और वर्तमान मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले गुट का नाम बालासाहेबंची शिवसेना कर दिया गया और दोनों को नए चुनाव चिन्ह आवंटित किए गए। बीएसएस और एसएस (यूबीटी) के बीच सुप्रीम कोर्ट में एक कानूनी लड़ाई जारी है, दोनों ने मूल शिवसेना के रूप में दावा किया है और इसलिए बालासाहेब ठाकरे की विरासत के पथप्रदर्शक हैं।

2006 में उद्धव ठाकरे के चचेरे भाई राज ठाकरे अपने खुद के संगठन, महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (एमएनएस) को लॉन्च करने के लिए शिवसेना से बाहर चले गए, जो काफी हद तक उनके चाचा की राजनीतिक विचारधारा पर आधारित है। आज तीनों सेना जो हर सांस में बाला साहेब ठाकरे का नाम लेने से नहीं चूकतीं, उनकी हिंदुत्व विरासत और राजनीतिक वैधता हासिल करने के लिए हांफ रही हैं, लेकिन इस बुलंद महत्वाकांक्षा की ओर रास्ता सुपर एक्सप्रेसवे नहीं हो सकता है।

अपने पहले सत्तारूढ़ अवतार में, बालासाहेब ठाकरे द्वारा शक्तिशाली रूप से चलाए गए रिमोट कंट्रोल की बदौलत, हर किसी ने व्यवहार किया, जिसमें भाजपा भी शामिल थी, जो उस शासन (1995-1999) में एक डिप्टी सीएम के साथ दूसरे साथी के रूप में संतुष्ट थी, जिसने दो मुख्यमंत्री-मनोहर जोशी और नारायण राणे को देखा। नवंबर 2012 में बालासाहेब ठाकरे का निधन हो गया और दो साल बाद, रिमोट कंट्रोल भाजपा के हाथों में चला गया और शिवसेना उपमुख्यमंत्री के पद के बिना भी दूसरी शक्ति बन गई। नाराज उद्धव ठाकरे ने 2019 में महा विकास अघाड़ी (एमवीए) गठबंधन के साथ मिलकर वापसी की और बदला भाजपा के लिए एक बड़ा राजनीतिक अपमान बन गया।

जहां तक बीएसएस की बात है तो शिंदे ने पहले बीजेपी के साथ गठबंधन कर सत्ता हासिल की और कुछ महीने बाद उनका टूटा हुआ समूह एक नाम वाली औपचारिक पार्टी बन गया, हालांकि बाद में उद्योगों की उड़ान और एक कथित नागपुर में उनका नाम सामने आया। लैंडस्कैम और अन्य मुद्दे एक झटका साबित हुए। 2009 में 13 विधायकों के साथ एक भाग्यशाली शुरूआत के बाद, एमएनएस अचानक राजनीतिक रूप से लड़खड़ाती हुई प्रतीत हुई, मुख्यत: राज ठाकरे के भ्रम के कारण, जिसने पार्टी को भ्रमित कर दिया और यह 13 विधायकों से घटकर सिर्फ एक अकेला विधायक रह गया।

राज ठाकरे के स्पष्ट डिंग-डोंग और ऑडियो-वीडियो एजेंडे के साथ राजनीतिक फुटपाथ पर उतरी मनसे मुख्य सड़क पर वापस लौटने की कोशिश कर रही है, जिससे पार्टी के रैंक और फाइल को और अधिक बेवकूफ बनाया जा रहा है। 2023 में होने वाले प्रमुख निकाय चुनावों और 2024 में विधानसभा चुनावों की एक श्रृंखला के साथ, तीनों दल अब सभी खंजर खींचे हुए हैं।

अभी भी विश्वसनीयता के संकट से जूझ रहा है, बीएसएस को पूर्ण समर्थन और भाजपा के सभी संसाधनों का आनंद मिलता है और शिंदे ने सभी विरोधों को नजरअंदाज करते हुए कुछ विवादास्पद फैसलों को आगे बढ़ाने के लिए कई एमवीए नीतियों को खारिज कर दिया है।

यह एमएनएस को अभी भी संदिग्ध, बहस और दुविधा में छोड़ देता है। चाहे बीएसएस-बीजेपी या केवल बीजेपी के साथ गठबंधन करें या उन्हें बाहर से समर्थन दें या अकेले जाएं, या राज ठाकरे की प्रतीक्षा करें, जिन्हें एक बार ईडी ने अगस्त 2019 में तलब किया था। यह स्पष्ट है कि चुनाव का अगला दौर - निकाय या विधानसभा - यह तय करने में महत्वपूर्ण साबित होगा कि तीन कड़वे दावेदारों में से कौन बालासाहेब ठाकरे की हिंदुत्व विरासत को विरासत में लेगा और लंबे समय में राज्य की राजनीति में ट्रंप के रूप में उभरेगा।

(आईएएनएस)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ bhaskarhindi.com की टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

Created On :   24 Dec 2022 6:30 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story